Twitter Deal Cancel: अब होगी कानूनी लड़ाई, कौन जीतेगा ये जंग

Twitter Deal Cancel: अब होगी कानूनी लड़ाई, कौन जीतेगा ये जंग
HIGHLIGHTS

मस्क ने कहा कि ट्विटर ने उन्हें सटीक जानकारी नहीं दी।

एलोन मस्क की कानूनी टीम ने अमेरिकी सुरक्षा और विनिमय आयोग को बताया कि वे सूचना के लिए दो महीने से इंतजार कर रहे थे।

जब तक Elon Musk को यह जानकारी नहीं मिलती, तब तक Twitter का ठीक से आँकलन नहीं किया जा सकेगा।

बड़ी बड़ी बातें करते हुए और ढोल पीटते हुए, एलोन मस्क ने घोषणा की कि वह ट्विटर खरीदने जा रहे हैं। लेकिन अब यह डील नहीं हो रही है। जी हाँ, आपने सही पढ़ा है, Elon Musk Twitter को नहीं खरीदने वाले हैं। यह बात एकदम सही है, और अब इसी सभी को स्वीकार भी कर लेना चाहिए। इसी को लेकर अब इर्द-गिर्द कितनी चर्चा, कितनी खबरें, कितने मीम्स चल रहे हैं। लेकिन उन्होंने यह भी साफ कर दिया कि ये सिर्फ शब्द नहीं हैं, वास्तव में ही यह डील नहीं होने वाली है। यह बार भी अब सच होतो नजर आ रही है कि अगर आपके पास पैसा है तो आप सबकुछ खरीद सकते हैं, असल में यह भी सच नहीं है, क्योंकि इस डील के कैन्सल होने से तो यही समझ में आ रहा है। 

ट्रेंड जो ज्यादातर समय राजनीतिक नेताओं के बीच देखने को मिलता है वो इस बार Elon Musk के ओर नजर आ रहा है। एलोन मस्क एक राजनीतिक नेता नहीं हैं, वह बिल्कुल भी भारतीय नहीं हैं। फिर भी उसके पास यह गुण बहुत अच्छे तरीके से है। यानि वादे करके कैसे उनसे मुकरा जाता है, यह Elon Musk भली-भांति जानते हैं। 

यह भी पढ़ें: ये बेस्ट SSD ड्राइव ब्रांड अपके डिवाइस के बूटअप टाइम को करेंगे कम

दुनिया में कई पूंजीपतियों के एलोन मस्क के साथ काफी विरोधाभास है। उनके शब्दों का मूल्य है। वे नीति का पालन करते हैं। उदाहरण के लिए हमारे देश से यह नाम रतन टाटा हो सकता है। लेकिन एलोन मस्क ऐसा नहीं मानते। यह लंबे समय से समझा जा रहा है कि Elon Musk ऐसे वादे के साथ भी Twitter नहीं खरीदेंगे। अब यह स्पष्ट है कि वह तथाकथित 44 अरब के सौदे से मुंह मोड़ रहे हैं। उन पर झूठ बोलने के कई आरोप हैं। आरोप यह भी है कि निवेशकों को गलत जानकारी दी गई है। उन्हें भटका दिया है।

twitter deal cancel

 एलोन मस्क ने अमेरिकी सुरक्षा और विनिमय आयोग को बताया कि वह ट्विटर के साथ डील को कैन्सल करना चाहते हैं। वह नहीं चाहते कि यह समझौता आगे बढ़े। वजह यह है कि एलन मस्क का कहना है कि उन्हें गलत जानकारी दी गई। या फिर उन्हें गलत बयान से गुमराह किया गया है। हालांकि हर कोई कह रहा है कि यह सिर्फ एक बहाना है। लेकिन इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि एलोन मस्क कहते हैं कि वह ट्विटर नहीं खरीद रहे हैं, ट्विटर का कहना है कि वे इसे देख रहे हैं। इस समझौते को सफल बनाने के लिए जो भी करना होगा, वे करेंगे। यदि आवश्यक हो तो कानूनी कार्रवाई भी करेंगे।

यह भी पढ़ें: Nothing Phone (1) पर Flipkart देने वाला है ये खास डिस्काउंट, लॉन्च से पहले देखें

एलोन मस्क ट्विटर क्यों नहीं खरीदना चाहते हैं?

मस्क ने कहा कि ट्विटर ने उन्हें सटीक जानकारी नहीं दी। ट्विटर उन्हें सभी स्पैम और फर्जी अकाउंट की जानकारी देने वाला था। लेकिन उन्होंने नहीं दिया, इसके विपरीत, उन्होंने इसे छिपा दिया। उन्होंने मई में इस मुद्दे को सामने रखा था। और वह तब हुआ जब यह डील हुई। और उन्होंने स्पष्ट कर दिया कि जब तक ट्विटर उन्हें इस विषय पर पूरी जानकारी नहीं देता, तब तक यह डील होल्ड पर रहेगी। ट्विटर दावा करता है कि उनके स्पैम और नकली खाते कुल खाते के 5% से भी कम हैं। लेकिन वे कोई जानकारी नहीं दे सके। और तभी एलन मस्क ने पूरी बात पर सवाल खड़ा कर दिया। 

एलोन मस्क की कानूनी टीम ने अमेरिकी सुरक्षा और विनिमय आयोग को बताया कि वे सूचना के लिए दो महीने से इंतजार कर रहे थे। और जब तक Elon Musk को यह जानकारी नहीं मिलती, तब तक Twitter का ठीक से आँकलन नहीं किया जा सकेगा। ऐसा उनकी लीगल टीम ने कहा। उनके मुताबिक ट्विटर सटीक जानकारी देने में विफल रहा। Elon Musk की टीम का कहना है कि Elon Musk की बातों को गंभीरता से नहीं लिया जाता, Twitter उन्हें ख़ारिज कर रहा है। 

twitter deal cancel

यह भी पढ़ें: गिम्बल स्टेबलाइज़ेशन के साथ लीक हुआ Asus Zenfone 9 का ऑफिशियल प्रोडक्ट विडियो

क्या होने वाला है भविष्य में?

साफ है कि ट्विटर और एलोन मस्क के बीच कानूनी लड़ाई शुरू होने वाली है। ट्विटर के अध्यक्ष ब्रेट टेलर ने कहा कि ट्विटर बोर्ड सभी नियमों के अनुपालन में लेनदेन को समाप्त करने के लिए प्रतिबद्ध है। उसने दावा किया कि उसका कबूलनामा यातना के माध्यम से प्राप्त किया गया था। पूरी डील के लिए 1 बिलियन का शुल्क निर्धारित किया गया है। कई लोगों के अनुसार, Elon Musk को पहले ट्विटर पर सभी फर्जी अकाउंट और स्पैम अकाउंट के बारे में पता होना चाहिए था। तभी वह यह डील कर सकते हैं। हालांकि अब यह देखा देखी जो इस समय चल रही है, उसे देखकर कह सकते है कि अब इन दोनों के बीच कानूनी लड़ाई होने वाली है।  

यह भी पढ़ें: कैसे प्राप्त करें eSIM? क्या आपके फोन में काम करने वाला है eSIM, यहाँ देखें फोन्स की लिस्ट

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo