ट्विटर ने ‘बायसेक्सुअल’ हैशटैग किया सेंसर, बाद में मांगी माफी

ट्विटर ने ‘बायसेक्सुअल’ हैशटैग किया सेंसर, बाद में मांगी माफी
HIGHLIGHTS

द वर्ज की सोमवार को प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक, अपनी नीतियों को अद्यतन करने के दौरान माइक्रो-ब्लागिंग वेबसाइट ने वयस्क सामग्री नियमों के तहत 'बायसेक्सुअल' हैशटैग को भी सेंसर कर दिया था.

ट्विटर ने पिछले हफ्ते अपने वेबसाइट को दुरुपयोग से बचाने के लिए अपनी नीतियों में बदलाव किया था. लेकिन इस दौरान उसने अपने प्लेटफार्म पर एलजीबीटीक्यू समुदायों से जुड़े शब्दों जैसे 'बायसेक्सुअल' को सेंसर कर दिया, जिसकी चौतरफा आलोचना हो रही है. द वर्ज की सोमवार को प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक, अपनी नीतियों को अद्यतन करने के दौरान माइक्रो-ब्लागिंग वेबसाइट ने वयस्क सामग्री नियमों के तहत 'बायसेक्सुअल' हैशटैग को भी सेंसर कर दिया. 

यह ट्विटर की नीतियों में अब तक का सबसे बड़ा बदलाव है, जिसमें अपमानजनक व्यवहार, खुद को हानि पहुंचाना, स्पैम और उससे जुड़े व्यवहार, ग्राफिक हिंसा और वयस्क सामग्री को रोकने पर ध्यान दिया गया है. 

लेकिन 'बायसेक्सुअल' हैशटैग को सेंसर करने से गुस्साए लोगों ने ट्विटर पर जमकर अपनी भड़ास निकाली. 

एक यूजर ने ट्विट किया, "अगर आप बायसेक्सुअल सर्च करते हैं या फोटो या समाचारों पर क्लिक करते हैं तो उसका कोई नतीजा नहीं दिखता. यह दोहरा कांटछांट है, जिसे ट्विटर ने किया है. हमें ट्विटर छोड़ देनी चाहिए."

ट्विटर ने इसके जवाब में कहा, "हमने कुछ शब्दों को सर्च करने पर त्रुटि की पहचान की है. हम इसके लिए माफी मांगते हैं. हम इसका हल निकालने पर तेजी से काम कर रहे हैं और जल्द ही आपको इसकी जानकारी देंगे."

इससे पहले अक्टूबर में ट्विटर के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जैक डोरसे ने कहा था कि सोशल मीडिया प्लेटफार्म अपने नियमों और उसे लागू करने में अधिक आक्रामक रुख अपनाएगा. 

IANS

IANS

Indo-Asian News Service View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo