सिंगल चार्ज में आपको सोच से परे जाती है नई TVS iQube, गजब के फीचर हैं 2022 मॉडल में, देखें कीमत

Updated on 19-May-2022
HIGHLIGHTS

TVS ने 2022 के लिए खासतौर पर अपने TVS iQube इलेक्ट्रिक स्कूटर को अपडेट किया है और लाइन-अप में दो नए वेरिएंट (S और ST) ऐड किए हैं।

टीवीएस आईक्यूब (TVS iQube) का बेस मॉडल अब 98,564 रुपये (ऑन-रोड, दिल्ली) की कीमत में मिल रहा है, जबकि इसकी कीमत 1.11 लाख रुपये (ऑन-रोड, बेंगलुरु) है।

मिड-स्पेक आईक्यूब एस की कीमत 1.19 लाख रुपये (ऑन-रोड, बेंगलुरु) और 1.08 लाख रुपये दिल्ली में है।

TVS ने 2022 के लिए खासतौर पर अपने TVS iQube इलेक्ट्रिक स्कूटर को अपडेट किया है और लाइन-अप में दो नए वेरिएंट (S और ST) ऐड किए हैं। टीवीएस आईक्यूब (TVS iQube) का बेस मॉडल अब 98,564 रुपये (ऑन-रोड, दिल्ली) की कीमत में मिल रहा है, जबकि इसकी कीमत 1.11 लाख रुपये (ऑन-रोड, बेंगलुरु) है। मिड-स्पेक आईक्यूब एस की कीमत 1.19 लाख रुपये (ऑन-रोड, बेंगलुरु) और 1.08 लाख रुपये दिल्ली में है। हालांकि टीवीएस ने अभी तक आईक्यूब एसटी की कीमत का खुलासा नहीं किया है, लेकिन उसने इसके लिए 999 रुपये की मामूली कीमत पर इसकी बुकिंग करना शुरू कर दिया है। उदाहरण के लिए आपको बता देते हैं कि आईक्यूब को मूल रूप से 1.15 लाख रुपये (ऑन-रोड, बेंगलुरु) में लॉन्च किया गया था। हालांकि अब 2022 में कीमत से लेकर इसके स्पेक्स तक को अपडेट कर दिया गया है। 

यह भी पढ़ें: Vivo Y75 4G का भारतीय लॉन्च हुआ टीज़, ऑनलाइन सामने आए स्पेक्स

2022 के TVS iQube में आपको क्या मिल रहा है

TVS iQube के बेस वेरिएंट में 100km रेंज और 5 इंच की TFT स्क्रीन मिलती है। आपको जानकारी के लिए बता देते है कि इस वैरिएंट को ऑरिजिनल पर्ल व्हाइट शेड के अलावा, बेस आईक्यूब मॉडल को अब शाइनिंग रेड और टाइटेनियम ग्रे ग्लॉसी पेंट में भी खरीदा जा सकता है, इसका साफ मतलब है कि आपके पास अब इसे खरीदने के लिए कई कलर में से चुनने का ऑप्शन है। 

मिड-लेवल iQube S में भी 100km रेंज मिलती है, लेकिन यह 7-इंच की बड़ी TFT डिस्प्ले से लैस है। iQube S के कलर ऑप्शन की अगर बात करें तो आपको जानकारी के लिए बता देते है कि यह आपको मरकरी ग्रे ग्लॉसी, मिंट ब्लू, ल्यूसिड येलो और कॉपर ब्रॉन्ज़ ग्लॉसी में भी मिल सकता है। 

यह भी पढ़ें: 20 मई को Amazon Prime पर रिलीज़ होगी Acharya

टॉप-स्पेक्स वाले आईक्यूब एसटी की बात करें तो आपको जानकारी के लिए बता देते है कि इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में एक बार पूरी चार्जिंग करने पर आपको 140 किमी तक की सीमा तय करने की अनुमति मिलती है। एक नए यूजर इंटरफेस के साथ इसमें एक 7-इंच टचस्क्रीन डिस्प्ले, अधिक अंडरसीट स्टोरेज (32 लीटर) और 1.5 किलोवाट पर फास्ट चार्जिंग क्षमता है। iQube ST को स्टारलाईट ब्लू ग्लॉसी, टाइटेनियम ग्रे मैट, कोरल सैंड ग्लॉसी और कॉपर ब्रॉन्ज़ मैट पेंट शेड्स में खरीदा जा सकता है। 

TVS के SmartXonnect प्लेटफॉर्म के अलावा, स्कूटर को Amazon Alexa कनेक्टिविटी भी मिलती है, जो मालिकों को घर पर अपने एलेक्सा डिवाइस आदि का उपयोग करके अपने iQube के चार्जिंग स्टैटस को जानने में मदद के लिए इसमें रखा गया है। टीवीएस ने अपडेटेड आईक्यूब का प्रोडक्शन भी शुरू कर दिया है और इलेक्ट्रिक स्कूटर की पहुंच 33 शहरों से बढ़ाकर कुल 85 शहरों तक करने पर भी काम चल रहा है। 

यह भी पढ़ें: मीडियाटेक डिमेन्सिटी 8100-मैक्स SoC के साथ लॉन्च हुआ OnePlus Ace Racing Edition

कैसी है इनमें मौजूद बैटरी

यहाँ आपको बता देते है कि TVS के इन स्कूटर में यानि iQube स्कूटर अभी भी 4.4kW की इलेक्ट्रिक मोटर से लैस हैं, जिसका मतलब है कि यह लगभग 4.2 सेकंड के समय में ही 0.40kph की स्पीड पर जा सकते हैं। अभी तक आपको इन स्कूटर में मात्र दो ही मॉड मिलते थे, जिन्हें हम ईकानमी मॉड और पावर मोड के नाम से जानते हैं, लेकिन अब इसमें आपको एक रीवर्स मोड भी मिलता है। यहाँ आपको जानकारी के लिए बता देते है कि पावरमोड पर बेस और S वैरिएंट 78Kph की स्पीड पर जा सकते हैं। हालांकि ST मॉडल में आपको सबसे ज्यादा यानि 82kph की टॉप स्पीड मिल रहाई है। हालांकि मोटर में कंपनी ने कोई बदलाव नहीं किया है, लेकिन ऐसा कहा जा रहा है कि ईकानमी मोड पर काम किया है जो अब ज्यादा बेहतर बन गया है। 

हालांकि 2022 के लिए आई iQube में जो सबसे बड़े बदलाव देखे जा सकते हैं, वह इनकी रंग में किए गए हैं। आपको जानकारी के लिए बता देते है कि पहले iQube की रेंज लगभग 75km के आसपास है, साथ ही इसमें आपको 2.2kWh बैटरी मिल रही है, इसके अलावा नए iQube और iQube S में आपको 3.4kWh की बैटरी मिल रहाई है। हालांकि अगर हम टॉप-रेंज वैरिएंट यानि ST वैरिएंट की अगर बात करें तो इसे 5.1kWh की बैटरी के साथ पेश किया गया है। इसके अलावा TVS की ओर से iQube में अलग अलग तीन चार्जिंग मोड मिल रहे हैं, जो 650W, 950W और 1.kkW हैं, हालांकि यह मात्र ST मॉडल के लिए ही है।

यह भी पढ़ें: Motorola का यह स्मार्टफोन मिल रहा है केवल 10,999 रुपये में, Flipkart पर चल रही है सेल

Ashwani Kumar

अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी में पिछले 7 सालों से काम कर रहे हैं! वर्तमान में अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी के साथ सहायक-संपादक के तौर पर काम कर रहे हैं।

Connect On :