TrueCaller जल्द बताएगा, कोई भी कंपनी आपको क्यों कर रही है कॉल, जानें कैसे

Updated on 11-Dec-2020
HIGHLIGHTS

कई बार आप एक जरुरी कॉल को अननॉन नंबर के कारण मिस कर देते हैं

हालाँकि यह कॉल आपके लिए जरुरी हो सकता है लेकिन फिर भी आप इसे उठाना पसंद नहीं करते हैं

हालाँकि जल्द ही ट्रूकॉलर आपको किसी भी कंपनी से आने वाले किसी भी कॉल का आपको कारण भी बताने वाला है

स्मार्टफोन एप्लिकेशन Truecaller, उपयोगकर्ताओं को कॉलर पहचान का पता लगाने में मदद करने के लिए जाना जाता है, अब अगले साल एक और यूजर-सेंट्रिक सेवा को पेश करने की तैयार कर रहा है। स्वीडन-मुख्यालय वाली कंपनी ने एक नया प्रोडक्ट बनाया है जो व्यवसायों को कॉल करने वाले के विवरण के साथ ग्राहकों को कॉल के लिए "कारण" बताने की अनुमति देगा। अर्थात् अब आपको इस बारे में भी ट्रूकॉलर की ओर से जानकारी मिलने वाली है कि आखिर किसी भी कंपनी ने आपको कॉल क्यों किया है। अब किसी भी कंपनी के आपको कॉल करने के कारण को भी आप जान सकेंगे।

आपको बता देते है कि Truecaller के फाउंडर Alan Mamedi का कहना है कि इस नए प्रोडक्ट को अगले साल बड़े पैमाने पर पेश किया जाने वाला है। इसके अलावा उन्होंने यह भी कहा है कि यूजर्स को प्राथमिकता को ध्यान में रखते हुए इसपर काम किया जा रहा है। 

Mamedi ने यह भी कहा है कि, हम यूजर्स की समस्या को समझते हैं, कई बार उन्हें इतने ज्यादा कॉल आते हैं जो अलग अलग फर्म से हो सकते हैं, बैंक से हो सकते हैं, कैब आदि के लिए हो सकते हैं, इसके अलावा डिलीवरी आदि के लिए हो सकते हैं, यह कभी कभी इम्पोर्टेन्ट होने के बाद ही यूजर्स मिस कर देते हैं क्योंकि कहीं न कहीं उन्हें लगता है कि यह भी कॉल अननॉन नंबर से आ रहा है तो यह भी एक स्पेम ही होगा, हालाँकि अब इस फीचर के आने के बाद से इस समस्या से आप निजात पा सकेंगे, क्योंकि अगर कोई भी कंपनी आपको कॉल करती है तो वह किस कारण से आपको कॉल कर रही है, इसके बारे में आपको जानकारी Truecaller के माध्यम से मिल जाने वाली है।

Truecaller का नया फीचर ऐसे समय में आया है जब रिपोर्ट्स सामने आई हैं कि सर्च इंजन दिग्गज Google इसी तरह की तर्ज पर काम कर रहा है। इस पर ममेदी ने कहा कि "Google 2015 से ऐसा करने की कोशिश कर रहा है। अब वे इसे किसी तरह से रीब्रांड करने की कोशिश कर रहे हैं… मुझे पता है कि यह व्यवसाय कितना कठिन है, वास्तव में हर फोन के लिए एक विश्वसनीय पहचान बेहद कठिन है।"

गूगल ऐप की लॉन्चिंग

Google ने अभी तक Google Call की लॉन्चिंग की कोई जानकारी नहीं दी है। हालांकि, उम्मीद की जा रही है कि इस ऐप को जल्द ही लॉन्च किया जाएगा। आपको बता दें कि गूगल का फोन ऐप एंडरोइड यूजर्स के लिए है। इस ऐप की खूबी है कि यह स्क्रीन लॉक होने के बाद भी यूजर को कॉलर के नाम की जानकारी देगा। हाल ही में ऐप के लिए बहुत से नए फीचर्स जारी किए गए हैं।

Google ने हाल ही में अपने डिजिटल पेमेंट ऐप को पूरी तरह रीडिज़ाइन किया है। Google का दावा है कि नए बदलाव से Google Pay यूजर को मनी सेविंग करने में आसानी हो जाएगी। साथ ही यूजर अपने खर्चे पर नज़र भी रख पाएंगे। अभी इस फीचर को केवल अमेरिकी यूजर्स के लिए लाया गया है और जल्द ही भारत सहित अन्य देशों में भी गूगल पे के लिए अपडेट मिल जाएगा।

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi

Connect On :