Truecaller में आया वेरीफिकेशन का ये नया फीचर, UPI की मदद से कर सकेंगे ये काम, यूजर्स के लिए कैसे सहायक

Updated on 10-Oct-2024

स्वीडन की स्पैम और कॉल-ब्लॉकिंग एप्लिकेशन ट्रूकॉलर ने भारत में एंड्रॉइड प्रीमियम यूज़र्स के लिए नया ब्लू टिक वेरीफिकेशन फीचर लॉन्च किया है। यह वेरिफाइड बैज यूज़र्स को अपनी पहचान की पुष्टि करने का मौका देता है, जिससे वे सरकारी यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) का इस्तेमाल करके अपने सही नाम की जांच कर सकते हैं।

  • फिलहाल, यह वेरिफाइड बैज फीचर सिर्फ एंड्रॉइड प्रीमियम यूज़र्स के लिए उपलब्ध है, लेकिन आईफोन पर इसे जल्द ही पेश करने की योजना है।
  • अब अगर आप एंड्रॉयड ग्राहक हैं तो आप इस फीचर का लाभ उठा सकते हैं।
  • अभी के लिए यह फीचर भारतीय यूजर्स के लिए ही उपलब्ध है, हालांकि आने वाले समय में किसे अन्य देशों में भी लाया जा सकता है।

यह नया फीचर UPI के माध्यम से बाहरी वेरीफिकेशन का सहारा लेता है, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि यूज़र्स की पहचान उन विश्वसनीय तरीकों से प्रमाणित होती है, जिनका उपयोग बड़े वित्तीय संस्थान करते हैं। यूज़र्स खुद अपना वेरीफिकेशन शुरू कर सकते हैं और UPI से मिली जानकारी के आधार पर अपना नाम चुन सकते हैं।

ट्रूकॉलर ने बताया, “सालों से, वेरिफाइड बैज ट्रूकॉलर यूज़र्स के बीच एक बहुत ही लोकप्रिय फीचर बन चुका है। कई लोग इसे पाने के लिए एक आसान और पारदर्शी तरीका चाहते थे। इस मांग को देखते हुए, हमने वेरीफिकेशन प्रक्रिया को और बेहतर बनाया है ताकि यह और भी सटीक और विश्वसनीय हो सके।”

  • कंपनी ने यह भी कहा कि यह बदलाव डिजिटल इंटरएक्शन की सुरक्षा और विश्वसनीयता को बढ़ाने की उनकी प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

रिशित झुंझुनवाला, जो ट्रूकॉलर के चीफ प्रोडक्ट ऑफिसर और भारत में प्रबंध निदेशक हैं, ने कहा कि नया वेरिफाइड बैज प्रीमियम यूज़र्स के फीडबैक का सीधा जवाब है, जो अपनी पहचान को स्थापित करने के लिए अधिक सुरक्षित तरीके चाहते थे।

उन्होंने कहा, “UPI आधारित वेरीफिकेशन को शामिल करके, हम एक ऐसा सुरक्षित तरीका दे रहे हैं, जो सुनिश्चित करता है कि हमारे प्लेटफॉर्म पर पहचान प्रामाणिक और विश्वसनीय है। यह फीचर न केवल हमारी सेवाओं की क्वालिटी को मजबूत करता है, बल्कि हमारे यूज़र्स को आत्मविश्वास के साथ अपनी डिजिटल उपस्थिति को नियंत्रित करने में भी मदद करता है।”

Ashwani Kumar

अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी में पिछले 7 सालों से काम कर रहे हैं! वर्तमान में अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी के साथ सहायक-संपादक के तौर पर काम कर रहे हैं।

Connect On :