बाहुबली 2 का ट्रेलर हुआ लॉन्च, विजुअल इफेक्ट्स के जरिये बन पाई है ये फिल्म

Updated on 25-May-2017
HIGHLIGHTS

फिल्म बनाते समय VFX की मदद से ऐसे दृश्यों को आर्टीफिशियल तौर पर तैयार किया जाता है जिन्हें हकीकत में शूट करना संभव नहीं होता या तो खतरनाक होता है.

आप में से कई लोगों को पिछले काफी समय से बाहुबली 2 (Bahubali 2) फिल्म का इंतज़ार है. हालाँकि अभी फिल्म को रिलीज़ होने में थोड़ा वक्त और लगेगा, लेकिन आपको यह जान कर काफी ख़ुशी होने वाली है कि बाहुबली 2 (Bahubali 2) फिल्म का ट्रेलर (Bahubali 2 Trailer) लॉन्च हो गया है. वैसे आपको बता दें कि, बाहुबली 2 (Bahubali 2)  फिल्म को बनाने में विजुअल इफेक्ट्स (VFX) टेक्नोलॉजी का काफी बड़ा हाथ है. ये भी कहा जा सकता है कि अगर विजुअल इफेक्ट्स (VFX) टेक्नोलॉजी न होती तो बाहुबली 2 (Bahubali 2) फिल्म ही नहीं बन सकती थी. Lenovo Power Bank PB410 5000mAh – Silver, अमेज़न पर 946 रूपये में खरीदें

दरअसल विजुअल इफेक्ट्स (VFX) के जरिये पीछे के बैकग्राउंड को बड़ी ही आसानी के साथ दिखाया जा सकता है और बाहुबली 2 (Bahubali 2) में भी ऐसा ही किया गया है. जो दृश्यों को रियल में शूट नहीं किया जा सकता है उनको विजुअल इफेक्ट्स (VFX) टेक्नोलॉजी के जरिये दर्शाया जा सकता है. विजुअल इफेक्ट्स को कम्प्यूटर की मदद से एनिमेशन या कम्पोजिटिंग सॉफ्टवेयर के जरिए तैयार किया जाता है. तो जो भी दृश्य आप बाहुबली 2 (Bahubali 2) में देखेंगे वह सब विजुअल इफेक्ट्स (VFX) के जरिये ही मुमकिन हो पाया है. वैसे अब बाहुबली 2 (Bahubali 2) फिल्म का ट्रेलर (Bahubali 2 Trailer release) लॉन्च हो गया है और अब आप इसे देख सकते हैं. Dell Inspiron 11 3162 11.6-inch Laptop, अमेज़न पर 12,799 रूपये में खरीदें

क्या होती है विजुअल इफेक्ट्स (VFX) टेक्नोलॉजी?

विजुअल इफेक्ट्स (VFX) का इस्तेमाल इन दिनों फिल्म मेकिंग में किया जाता है. फिल्म बनाते समय VFX की मदद से ऐसे दृश्यों को आर्टीफिशियल तौर पर तैयार किया जाता है जिन्हें हकीकत में शूट करना संभव नहीं होता या तो खतरनाक होता है. VFX तकनीक की मदद से ऐसे दृश्यों को फिल्माया जाता है और फिल्म में इनका इस्तेमाल किया जाता है. विजुअल इफेक्ट्स को कम्प्यूटर की मदद से एनिमेशन या कम्पोजिटिंग सॉफ्टवेयर के जरिए तैयार किया जाता है.

क्या होती है कम्प्यूटर जनरेटेड इमेजरी (CGI) ?

कम्प्यूटर जनरेटेड इमेजरी (CGI) कम्प्यूटर ग्राफिक्स तैयार करने के लिए इस्तेमाल किये जाने वाला एप्लीकेशन है. इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल प्रिंट मीडिया, वीडियो गेम्स, फिल्ममेकिंग, टेलीविजन प्रोग्राम्स, टीवी कमर्शियल्स में किया जाता है. फिल्म मेकिंग  के दौरान विजुअल इफेक्ट तैयार करने के लिए इस एप्लीकेशन का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है. इस एप्लीकेशन के जरिए डायनमिक, स्टैटिक, 2D और 3D विजुअल इफेक्ट्स तैयार किए जा सकते हैं. 

बाहुबली 2 (Bahubali 2) फिल्म का ट्रेलर देखने के लिए यहाँ क्लिक करें….

इमेज सोर्स

Sony CP-V10 10000mah Power Bank (Black), अमेज़न पर 2,140 रूपये में खरीदें

Connect On :