1 सितंबर से ब्लॉक कर दिए जाएंगे ये SIM Cards, जानें क्या है TRAI का नया नियम 

1 सितंबर से ब्लॉक कर दिए जाएंगे ये SIM Cards, जानें क्या है TRAI का नया नियम 
HIGHLIGHTS

TRAI 1 सितंबर से एक नया नियम लागू करने वाला है जिसका लक्ष्य देश में फर्जी और स्पैम कॉल्स पर रोक लगाना है।

नए नियमों के तहत टेलिकॉम कम्पनियाँ उन फर्जी कॉल्स के लिए जवाबदेह होंगी जो उनके नेटवर्क्स के जरिए किए जाएंगे।

TRAI ने यह स्पष्ट कर दिया है कि जो कोई भी फ्रॉड या स्पैम कॉल्स में शामिल पाया जाएगा उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

टेलिकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) 1 सितंबर से एक नया नियम लागू करने वाला है जिसका लक्ष्य देश में फर्जी और स्पैम कॉल्स पर रोक लगाना है। यह कदम टेलिकॉम क्षेत्र में धोखाधड़ी वाली गतिविधियों से लड़ने के लिए अभी चल रहे सरकार के प्रयासों का एक हिस्सा है, जो ऐसे कॉल्स को ब्लॉक करने के लिए AI फीचर की पेशकश समेत पिछले प्रयासों के बावजूद अब तक चल रहे हैं।

New SIM Card Rules

नए नियमों के तहत टेलिकॉम कम्पनियाँ उन फर्जी कॉल्स के लिए जवाबदेह होंगी जो उनके नेटवर्क्स के जरिए किए जाएंगे।

अगर कोई ग्राहक एक फर्जी कॉल को रिपोर्ट करता है तो उस मुद्दे की जांच करना और आवश्यक कदम उठाना टेलिकॉम प्रोवाइडर की जिम्मेदारी होगी। उम्मीद है कि यह कदम फर्जी कॉल्स को महत्वपूर्ण रूप से घटाने में मदद करेगा जो यूजर्स के बीच तेजी से फैल रही हैं।

धोखाधड़ी के खिलाफ TRAI का बड़ा कदम

TRAI ने उन घोटालेबाजों और धोखेबाजों के लिए चेतावनी जारी की है जो मासूम ग्राहकों का शोषण करने के लिए कई अलग-अलग दाव-पेंच लगा रहे हैं। टेलिकॉम कम्पनियों पर कड़े नियम लागू करके, नया नियम यूजर्स को इन्हीं दुर्भावनापूर्ण गतिविधियों से सुरक्षित रखने के लिए बनाया गया है।

आगे TRAI इस बात पर जोर दिया कि फर्जी और प्रमोशनल कॉल्स के लिए कपटी तरीकों का इस्तेमाल करना टेलिकॉम नियमों का स्पष्ट उल्लंघन है और सरकार ने इस समस्या के समाधान के लिए एक मजबूत कार्य योजना तैयार की है।

New SIM Card Rules

2 साल के लिए ब्लैकलिस्ट

TRAI के अनुसार, जो भी ग्राहक अपने मोबाइल नंबर को टेलीमार्केटिंग या प्रोमोशनल उद्देश्यों के लिए इस्तेमाल करेगा उसके नंबर को दो सालों के लिए ब्लैकलिस्ट कर दिया जाएगा। कुछ समय पहले सरकार ने वित्तीय धोखाधड़ी को रोकने में मदद करने के लिए एक विशेष नंबर सीरीज, 160 पेश की थी। हालांकि, उसके बावजूद भी कई यूजर्स को प्राइवेट नंबर्स से प्रमोशनल कॉल्स प्राप्त हो रहे थे, जो इस बात पर बल देता है कि अधिक कड़े सुरक्षा उपायों की जरूरत है।

नए नियम का उल्लंघन करने के नतीजे

TRAI ने यह स्पष्ट कर दिया है कि जो कोई भी फ्रॉड या स्पैम कॉल्स में शामिल पाया जाएगा उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। रेगुलेटरी बॉडी ने कहा है कि वह किसी भी तरह के स्पैम या फर्जी कॉल्स के मामलों को बर्दाश्त नहीं करेगा और जिम्मेदार लोगों को जवाबदेह ठहराएगा। इसीलिए अपने नंबर्स को प्रमोशनल कॉल्स के लिए इस्तेमाल करने वालों को सावधान रहना चाहिए क्योंकि नया नियम सख्ती से लागू किया जाएगा।

TRAI इन नए नियमों को लागू करके सभी यूजर्स के लिए एक अधिक सुरक्षित टेलिकॉम पर्यावरण बनाने का लक्ष्य बना रहा है, जिससे निश्चित तौर पर फर्जी कॉल्स और धोखाधड़ी वाली गतिविधियों में कमी आएगी।

Faiza Parveen

Faiza Parveen

फाईज़ा परवीन डिजिट हिंदी में एक कॉन्टेन्ट राइटर हैं। वह 2023 से डिजिट में काम कर रही हैं और इससे पहले वह 6 महीने डिजिट में फ्रीलांसर जर्नलिस्ट के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रही हैं, और उनके पसंदीदा तकनीकी विषयों में स्मार्टफोन, टेलिकॉम और मोबाइल ऐप शामिल हैं। उन्हें हमारे हिंदी पाठकों को वेब पर किसी डिवाइस या सेवा का उपयोग करने का तरीका सीखने में मदद करने के लिए लेख लिखने में आनंद आता है। सोशल मीडिया की दीवानी फाईज़ा को अक्सर अपने छोटे वीडियो की लत के कारण स्क्रॉलिंग करते हुए देखा जाता है। वह थ्रिलर फ्लिक्स देखना भी काफी पसंद करती हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo