ग्राहकों की शिकायतों को सुलझाने और मैनेज करने के लिए TRAI ने लॉन्च किया नया App

ग्राहकों की शिकायतों को सुलझाने और मैनेज करने के लिए TRAI ने लॉन्च किया नया App
HIGHLIGHTS

भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने एक नए APP के लिए पायलट परीक्षण चरण पेश किया है जिसका उपयोग उपभोक्ता शिकायतें दर्ज करने के लिए कर सकते हैं

इस कदम के बाद TRAI ग्राहकों की शिकायतों को हल करेगा और इन्हें मैनेज भी करने वाला है

भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने ट्राई टैरिफ रिजीम में कुछ महत्वपूर्ण बदलाव किए हैं, जिन्हें पिछले साल लागू किया गया था। ये नए नियम यह बताते हैं कि ग्राहक अपने चैनलों के लिए, और बाद में अपनी डीटीएच और केबल टीवी सेवाओं के लिए क्या भुगतान करते हैं। हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि ट्राई केवल डीटीएच उद्योग पर अभी के लिए ध्यान केंद्रित कर रहा है। कई क्षेत्र हैं जो ट्राई इस वर्ष अपने एजेंडे के भाग के रूप में संबोधित करना चाहते हैं। ट्राई द्वारा बार-बार सामना किए जाने वाले प्रमुख मुद्दों में से एक शिकायत और उसका समाधान है। 

एक वर्ष में, ट्राई को उपभोक्ताओं से डीटीएच, दूरसंचार सेवाओं, नेटवर्क, दूरसंचार ऑपरेटरों और अन्य के बारे में लाखों शिकायतें मिलती हैं। हालांकि, अब तक, ट्राई के पास इसके लिए कोई ठोस प्रबंधन प्रणाली नहीं थी। चूंकि ट्राई को उपभोक्ता हित को सामने लाने पर लेजर-केंद्रित किया गया है और इस पर काम कर रहा है, इसलिए ट्राई ने आज एक नया सीएमएस – “शिकायत प्रबंधन प्रणाली App”  शुरू किया है। जैसा कि आप कल्पना कर सकते हैं, ट्राई द्वारा शिकायत प्रबंधन प्रणाली शिकायतों के प्रबंधन में दूरसंचार नियामक की मदद करेगी और पूरी शिकायत प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करने में भी मदद करेगी।

जैसा कि हमने ऊपर बताया, ट्राई द्वारा शुरू की गई नई शिकायत प्रबंधन प्रणाली उपभोक्ताओं को उनकी शिकायतों को तेजी से हल करने में मदद करेगी। इसके अलावा, मूल्य वर्धित सेवाओं (वीएएस) से संबंधित शिकायतों का नियम-आधारित निवारण होगा। ट्राई ने नए सीएमएस के लॉन्च के बारे में अपनी विज्ञप्ति में कहा है कि “सीएमएस पोर्टल या ऐप उपभोक्ता अपने फोन पर सक्रिय वीएएस सेवाओं का विवरण प्राप्त कर सकेंगे। जहां टीएएसपी द्वारा वीएएस के लिए दोहरी सहमति दर्ज नहीं की गई है, उपभोक्ता एक महीने के लिए वीएएस की लागत के लिए दावे दर्ज कर सकेंगे। दावे, यदि कोई हो, संबंधित टीएसपी द्वारा ही निपटाए जाएंगे। ट्राई ने यह भी कहा है कि नए लॉन्च किए गए एप्लिकेशन को क्रमशः Google Play Store और Apple App Store से Android और iOS दोनों के लिए डाउनलोड किया जा सकता है।

एक और बात जो उपभोक्ताओं को ध्यान में रखनी चाहिए, वह यह है कि ट्राई की ओर से यह केवल एक पायलट लॉन्च है। इसका मतलब है कि यह संभव है कि ऐप में कुछ बग हों। ट्राई ने भी यह नोट किया है, कि वह उपभोक्ताओं से फीडबैक मांगेगा और उस फीडबैक के आधार पर वह एप्लिकेशन में बदलाव कर सकता है।

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo