ऑनलाइन धोखाधड़ी अब और नहीं! TRAI ने लॉन्च किया बड़े काम का पोर्टल, चक्षु ऐसे करेगा स्कैमर्स की छुट्टी

Updated on 09-Jul-2024
HIGHLIGHTS

घोटालेबाज़ पीड़ितों का सारा पैसा चोरी करने के लिए लगातार रैंडम कॉल्स कर रहे हैं।

चक्षु पोर्टल का इस्तेमाल करना काफी आसान है।

आप चक्षु पर धोखाधड़ी वाले कॉल, SMS और यहाँ तक कि व्हाट्सएप मेसेज को भी रिपोर्ट कर सकते हैं।

हम सभी आजकल पूरी तरह से इंटरनेट पर निर्भर हो गए हैं, और उसी तरह स्कैमर्स भी। इन दिनों ऑनलाइन घोटाले काफी हद तक बढ़ रहे हैं और ये घोटालेबाज़ हमारा सारा पैसा चोरी करने के लिए रैंडम कॉल्स कर रहे हैं। अगर मैं कहूँ कि ये कॉल्स दिन-ब-दिन बढ़ते जा रहे हैं तो शायद आप मुझसे सहमत होंगे। यही ध्यान में रखते हुए टेलिकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) ने चक्षु नाम का एक नया पोर्टल पेश किया है। यह क्या करता है और यूजर्स की मदद कैसे करता है? आइए देखते हैं।

जैसा कि मैंने पहले ही बताया है कि स्कैमर्स इन दिनों लगातार स्कैम कॉल्स कर रहे हैं। वे अक्सर वैध होने का दावा करते हैं जैसे कि वे आपके बैंक आदि से कॉल कर रहे हों। इस पोर्टल “चक्षु” की मदद से यूजर्स धोखाधड़ी वाले फोन नंबरों को रिपोर्ट कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: 64,999 रुपये की कीमत वाला OnePlus 12, ऐसे खरीदें बेहद सस्ता, पूरी डील चेक करें

चक्षु पोर्टल का इस्तेमाल करना काफी आसान है, यूजर्स को केवल नीचे दिए गए आसान स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

चक्षु कैसे काम करता है?

जब यूजर किसी नंबर को रिपोर्ट करता है, तो TRAI उस नंबर की जांच करता है। जांच करने पर अगर यह पता चलता है कि वह धोखाधड़ी वाली गतिविधियों में शामिल है, तो TRAI उसकी सेवाओं को रद्द कर देता है। उसके बाद कानूनी कार्रवाई भी की जाती है।

आप चक्षु पर धोखाधड़ी वाले कॉल, SMS और यहाँ तक कि व्हाट्सएप मेसेज को भी रिपोर्ट कर सकते हैं। इतना ही नहीं, यहाँ पर आप उसे फ्रॉड कम्यूनिकेशन, KYC, गलत पहचान, नकली ग्राहक सेवा हेल्पलाइन, ऑनलाइन जॉब धोखाधड़ी, जबरदस्ती वसूली, मैलिशियस लिंक्स या वेबसाइट्स और अन्य जैसी श्रेणियों में भी शामिल कर सकते हैं। इसके अलावा यूजर्स सबूत के तौर पर इमेजेस या स्क्रीनशॉट्स भी अटैच कर सकते हैं, लेकिन यह अनिवार्य नहीं है।

यह भी पढ़ें: Price Hike के बाद Jio के ये बंद, नए 5G ऑप्शन्स के साथ करें रिचार्ज, देखें सभी नए ऑफर

शिकायत दर्ज करने के लिए यूजर्स को अपनी पर्सनल डिटेल्स जैसे – नाम और फोन नंबर देने होंगे और फिर OTP के जरिए उन्हें अपना फोन नंबर वेरिफाई करना होगा।

इस पोर्टल के लॉन्च के दौरान यूनियन टेलिकॉम और आईटी मिनिस्टर Mr. Ashwini Vaishnav ने कहा, “चक्षु भारतीय नागरिकों को कॉल, SMS या सोशल मीडिया जैसे व्हाट्सएप पर प्राप्त हुई धोखाधड़ी वाली बातचीत को रिपोर्ट करने की अनुमति देता है। ऐसी जानकारी प्राप्त होने के बाद प्लेटफॉर्म दोबारा वेरिफिकेशन करेगा और वेरिफिकेशन फेल होने पर उस नंबर को बंद कर दिया जाएगा।”

Faiza Parveen

फाईज़ा परवीन डिजिट हिंदी में एक कॉन्टेन्ट राइटर हैं। वह 2023 से डिजिट में काम कर रही हैं और इससे पहले वह 6 महीने डिजिट में फ्रीलांसर जर्नलिस्ट के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रही हैं, और उनके पसंदीदा तकनीकी विषयों में स्मार्टफोन, टेलिकॉम और मोबाइल ऐप शामिल हैं। उन्हें हमारे हिंदी पाठकों को वेब पर किसी डिवाइस या सेवा का उपयोग करने का तरीका सीखने में मदद करने के लिए लेख लिखने में आनंद आता है। सोशल मीडिया की दीवानी फाईज़ा को अक्सर अपने छोटे वीडियो की लत के कारण स्क्रॉलिंग करते हुए देखा जाता है। वह थ्रिलर फ्लिक्स देखना भी काफी पसंद करती हैं।

Connect On :