Online Conference को लेकर TRAI ने जारी की एडवाइजरी, आपका इसे जानना बेहद जरुरी

Online Conference को लेकर TRAI ने जारी की एडवाइजरी, आपका इसे जानना बेहद जरुरी
HIGHLIGHTS

अभी हाल ही में ऑनलाइन कांफ्रेंस के दौरान कुछ लोगों को बड़े ही आश्चर्यों से गुजरना पड़ा है, ऐसे में TRAI की ओर से एक कदम उठाया गया है

इस कदम में TRAI की ओर से ऑनलाइन कांफ्रेंस को लेकर एक एडवाइजरी जारी की गई है

आपका इसे जानना बेहद ही जरुरी क्यों है? आइये जानते हैं

अभी हाल ही में ऑनलाइन कांफ्रेंस के दौरान कुछ लोगों को बड़े ही आश्चर्यों से गुजरना पड़ा है, ऐसे में TRAI की ओर से एक कदम उठाया गया है, और इस कदम में TRAI की ओर से ऑनलाइन कांफ्रेंस को लेकर एक एडवाइजरी जारी की गई है। आपका इसे जानना बेहद ही जरुरी क्यों है? आइये जानते हैं। 

आपको बता देते हैं कि जब भी आप ऑनलाइन कांफ्रेंस को किसी ऑडियो कॉल के माध्यम से ज्वाइन करते हैं तो कई बार आपको इससे बड़ा नुकसान हो सकता है, हालाँकि मामला उस समय ज्यादा गंभीर हो जाता है, जिसे समय आप किसी अंतरराष्ट्रीय नंबर को डायल कर देते हैं, ऐसे में TRAI ने जल्दी से ही इस बड़े कदम को उठाया है। 

अब जब हम देख रहे है कि इस समय कोरोना वायरस लॉकडाउन देश में चल रहा है, और यह 17 मई तक चलने वाला है। अब इस दौरान बड़ी जनसंख्या ऑनलाइन कॉन्फ़्रेंसिंग पर ही निर्भर है। आइये अब जानते हैं कि आखिर इस मामले को लेकर TRAI क्या कहता है और उसने किस प्रकार की गाइडलाइन्स हमें दी हैं। 

TRAI की ऑनलाइन कॉन्फ़्रेंसिंग को लेकर गाइडलाइन्स 

  • यह जरुरी है कि अंतरराष्ट्रीय नंबरों का इस्तेमाल करते हुए सबसे पहले इसपर लगने वाले चार्ज को बताया जाए।
  • ऐसा भी देखने में आया है कि कई कस्टमर केयर के पास तो मात्र अंतरराष्ट्रीय नंबर ही है, और उसी के द्वारा वह अपने कामकाज को देखते हैं। 
  • अब ऐसे में अगर आप किसी सेवा का इस्तेमाल करते हैं तो आपको ज्यादा पैसा तो देना ही होगा, क्योंकि आपने एक अंतरराष्ट्रीय नंबर डायल किया है।
  • लोगों को TRAI की ओर से कड़ी हिदायत दी गई है कि ऐसे किसी भी सेवा का इस्तेमाल करते हुए उसके नियमों और शर्तों को एक बाद जरुर पढ़ लें।
  • ऐसा न हो कि आप किसी सेवा के लिए अपने मोबाइल फोन से भी ज्यादा पैसे चुका रहे हों।
  • अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपको कई बड़ी समस्याओं से गुजरना पड़ सकता है। 
  • TRAI की ओर से सामने आया है कि इस मामले को लेकर आपको ज्यादा सतर्क होने की जरूरत है।
Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo