तकनीकी में अव्वल हैं ये सीलिंग फैन, वॉयस कमांड देकर भी कर सकते हैं ऑन-ऑफ

तकनीकी में अव्वल हैं ये सीलिंग फैन, वॉयस कमांड देकर भी कर सकते हैं ऑन-ऑफ
HIGHLIGHTS

गर्मियों की आमद होते ही ठंडक के लिए जिस इलेक्ट्रिकल मशीन का सबसे पहले इस्तेमाल शुरु होता है वह है सीलिंग फैन

नया हैवल्स स्टैल्थ वुड-I सबसे उन्नत सजावटी पंखों में से एक है, इस सीलिंग फैन को मोबाइल ऐप्लीकेशन, रिमोट से संचालित किया जा सकता है तथा मशहूर वॉइस असिस्टेंट्स- अलेक्सा व गूगल होम के साथ भी यह काम करता है

कैप्टर आई-क्राफ्ट आईओटी फैन अमेज़न अलेक्सा व गूगल होम से कनेक्ट व इनके जरिए नियंत्रित किए जा सकते हैं

गर्मियों की आमद होते ही ठंडक के लिए जिस इलेक्ट्रिकल मशीन का सबसे पहले इस्तेमाल शुरु होता है वह है सीलिंग फैन। लेकिन इसके साथ कमरे का तापमान बनाए रखने की भी चुनौती साथ आती है, पंखे की गति में निरंतर बदलाव होता रहता है। यद्यपि, स्मार्ट सीलिंग फैन प्रिसैट शैड्यूल के मुताबिक काम करते हैं और इन्हें स्मार्टफोन या रिमोट से नियंत्रित किया जा सकता है। ये सीलिंग फैन ऐसी टेक्नोलॉजी से युक्त होते हैं जिसे वाई-फाई से कनेक्ट किया जा सकता है और आप सीलिंग फैन को अपने उपकरण से कनेक्ट कर सकते हैं। स्मार्ट सीलिंग फैन वॉइस असिस्टेंस जैसे अलेक्स या गूगल होम के साथ भी काम करता है और वॉइस के संग अच्छी तरह काम करता है। रिमोट से मैनेज किए जाने वाले पंखों में मल्टी-यूज़र ऐक्सैस की सुविधा भी होती है जिससे एक पंखे को कई यूज़र या पंखों के समूह को एक साथ एक ऐप के जरिए ऑपरेट किया जा सकता है। इन पंखों में अन्य खासियतें भी होती हैं जैसे शैड्यूलर सैटिंग जो पंखे के स्विच ऑन/ऑफ टाइम की प्रिसैटिंग को मुमकिन बनाती है। इसके अलावा, यह पंखा ऑटो मोड से भी लैस है जैसे रात्रि आराम व कुदरती एयरफ्लो के लिए स्लीप औैर ब्रीज़ मोड। इसमें पांच स्तरीय स्पीड कंट्रोल भी है जिसे टच और वॉइस दोनों से मैनेज किया जा सकता है। 

यह भी पढ़ें: आपका Aadhaar Card कहीं नकली तो नहीं? ऐसे चुटकियों में चल जाएगा पता

अगर आप इन गर्मियों में स्मार्ट सीलिंग फैन खरीदना चाहते हैं तो आईए हम आपको भारतीय बाजार से सर्वश्रेष्ठ पंखे चुनने में मदद करते हैं:

हैवल्स स्टैल्थ वुड-I:

Top 5 Smart Ceiling Fans

नया हैवल्स स्टैल्थ वुड-I सबसे उन्नत सजावटी पंखों में से एक है। यह शानदार फीचरों के साथ आता है जैसे स्मार्ट कनेक्टिविटी औैर लो-नॉइज़ ऑपरेशन. विशिष्ट वुड फिनिश में डिज़ाइन किये गये आईओटी-सक्षम इस सीलिंग फैन को मोबाइल ऐप्लीकेशन, रिमोट से संचालित किया जा सकता है तथा मशहूर वॉइस असिस्टेंट्स- अलेक्सा व गूगल होम के साथ भी यह काम करता है। सिर्फ यही नहीं, यह स्मार्ट सीलिंग फैन कमरे का तापमान और नमी को जान लेता है और उसी हिसाब से गति को ऐडजस्ट कर लेता है। इसमें अनेक मोड भी हैं जैसे ‘स्लीपऔर ‘ब्रीज़ जो रात को आराम देते हैं और कुदरती हवा का प्रभाव पैदा करते हैं, साथ में हैं पांच स्तरीय नियंत्रण, टाइमर सैटिंग तथा ऑटोमेटिक ऑन व ऑफ। यह पंखा 100 प्रतिशत ज़ंग मुक्त है, इसके ब्लेड धूल प्रतिरोधी हैं और इसका स्वीप 1200 एमएम का है। 280 रिवोल्यूशंस प्रति मिनट की गति और 78 वाट बिजली खपत के साथ यह स्मार्ट सीलिंग फैन अपने वर्ग में सर्वश्रेष्ठ उत्पाद है।
कीमतः 15,715 रुपये 

 पैनासोनिक कैप्टर आई-क्राफ्ट का ऐंकरः

Top 5 Smart Ceiling Fans

कैप्टर आई-क्राफ्ट आईओटी फैन अमेज़न अलेक्सा व गूगल होम से कनेक्ट व इनके जरिए नियंत्रित किए जा सकते हैं। कंपनी का कहना है की इस पंखे में सेंसर्स के साथ एक इनबिल्ट इंटेलीजेंट मोड होता है जो वातावरण की नमी के मुताबिक रफ्तार को ऐडजस्ट कर सकता है। इसे MirAIe ऐप्लीकेशन द्वारा आदेश दिया और नियंत्रित किया जा सकता है। इसके अतिरिक्त इस पंखे में टैम्परेचर सेंसर भी है जो पंखे की गति की निगरानी में मदद करता है। यह टाइमर के संग नेचर, टर्बो और स्लीप मोड में आता है जिन्हें स्पेसिफिकेशंस के अनुसार सैट किया जा सकता है। कैप्टर आई-क्राफ्ट सीलिंग फैन ऐसी टेक्नोलॉजी के साथ आते हैं जिसे वाई-फाई से कनेक्ट किया जा सकता है और इसकी मदद से यह सीलिंग फैन स्मार्ट डिवाइसिस से कनेक्ट किया जा सकता है। टैबलेट, मोबाइल फोन व अन्य उपकरणों के साथ इसे पूरी तरह नियंत्रित किया जा सकता है। 
कीमतः 7,000 रुपये 

यह भी पढ़ें: 108MP कैमरा वाले सैमसंग गैलेक्सी M53 5G पर कई तगड़े ऑफर्स, देखें सबसे धांसू डिस्काउंट को

ओरियेंट इलेक्ट्रिक एयरोस्लिमः

Top 5 Smart Ceiling Fans

आईओटी-सक्षम एयरोस्लिम ग्राहकों को आजादी देता है की वे ओरियेंट स्मार्ट मोबाइल ऐप के जरिए पंखे की गति और मोड, रिवर्स रोटेशन व डिमिंग विकल्पों के संग अंडरलाइट को मैनेज कर सकें। इन्वर्टर मोटर फैन केवल 45 वाट बिजली की खपत करता है जिससे आम पंखों के मुकाबले बिजली की 40 प्रतिशत बच होती है। इसमें उन्नत एयरोडायनमिक ब्लेड डिज़ाइन है जो 240 सीएमएम की प्रभावशाली एयर डिलिवरी देता है और 140 वोल्ट की कम वोल्टेज पर भी खामोशी से काम करता है। इसमें टेलीस्कोपिक ऐडजस्टेबल माउंटिंग है जो पारंपरिक और आधुनिक दोनों किस्म की सीलिंग को पूर्णता प्रदान करती है। एयरोस्लिम का स्वीप 1200 एमएम का है और इसके 100 प्रतिशत जंग मुक्त ब्लेड हाइ ग्रेड ग्लास फिल्ड कम्पाउंडेड एबीएस के बने हैं जो ब्लेडों को मजबूती देते हैं, इसलिए ये मुड़ते नहीं, ज़ंग से मुक्त रहते हैं और आसानी से साफ किए जा सकते हैं। इसका स्लिम सिलिंडर जैसा डिज़ाइन, इसमें लगी अंडरलाइट और हाइड्रोग्राफिक फिनिश के संग पीयू पेन्ट एयरोस्लिम पंखे को प्रीमियम लुक प्रदान करते हैं। यह रिमोट के साथ भी आता है। 
कीमतः 9,990 रुपये  (अमेज़न के अनुसार)

क्रॉम्पटन ग्रीव्स साइलेंट प्रो ऐन्सोः

Top 5 Smart Ceiling Fans

साइलेंट प्रो ऐन्सो स्मार्ट सीलिंग फैन की खासियतें हैं- एयरोडायनमिक डिज़ाइन और ऐक्टिव बीएलडीसी टेक्नोलॉजी जिससे यह 52 डेसिबल पर खामोशी से काम करता है। इसकी मोटर में 42 वाट की इनपुट पावर है और यह 90 से 300 की वोल्टेज की रेंज में काम कर सकता है। यह पंखा माय क्रॉम्पटन मोबाइल ऐप के जरिए कई स्मार्ट फीचर्स को सपोर्ट करता है, इसके साथ ही इसे गूगल होम या अमेज़न अलेक्सा से भी लिंक किया जा सकता है। इसमें स्मार्ट ऑपरेशन के दो मोड हैं। इसका एयरोडायनमिक डिज़ाइन खामोशी के साथ उच्च प्रदर्शन सुनिश्चित करता है और इसमें स्मार्ट रिमोट ऑपरेशन की सुविधा भी है। 240 सीएमएम की एयर डिलिवरी क्षमता के संग साइलेंट प्रो पंखा ऐसी हवा देता है जिसका मुकाबला बाजार में मौजूद आम पंखे नहीं कर सकते। ऐक्टिव बीएलडीसी मोटर से लैस यह पंखा 50 प्रतिशत बिजली बचाता है, यानी की बिल में 50 प्रतिशत की बचत होती है। इसकी सेफ्टी केबल भी लंबी है जो गलत इंस्टॉलेशन या कोई पुर्ज़ा टूटने की स्थिति में पंखे को गिरने से बचाती है। 
कीमतः 9,830 रुपये

यह भी पढ़ें: Vi VS Airtel: देखें 839 रुपये की कीमत में कौन दे रहा सबसे ज्यादा बेनेफिट

 हैवल्स कार्नेसिया-I सीलिंग फैनः

Top 5 Smart Ceiling Fans

यह स्मार्ट फैन रेंज आवाज़ से चलने वाले उपकरणों अलेक्सा व गूगल होम के साथ काम कर सकती है और इसे मोबाइल ऐप्लीकेशन से भी ऑपरेट किया जा सकता है। कार्नेसिया-आई मल्टी-यूज़र मोड के साथ आता है जिससे कई प्रयोक्ता एक पंखे को ऑपरेट कर सकते हैं। इसका ‘स्मार्ट मोड’ कमरे में तापमान और नमी का पता लगाता है और उसी के मुताबिक पंखे की गति को ऐडजस्ट करता है। इसके अलावा, यह पंखा नए ऑटो मोड भी लेकर आया है जैसे रात को आराम व कुदरती हवा का माहौल देने वाला स्लीप एवं ब्रीज़। इसके अन्य फीचरों में शामिल हैं- पांच स्तरीय स्पीड कंट्रोल, टाइमर सैटिंग और ऑटोमेटिक ऑन एवं ऑफ।
कीमतः 9,510 रुपये 

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo