Attention! ये 5 Cyber Frauds चुटकियों में कर सकते हैं बैंक अकाउंट खाली, कहीं आप न खो बैठें लाखों, कैसे बचें?

Updated on 20-Nov-2023
HIGHLIGHTS

भारत में साइबर फाइनेंशियल फ्रॉड एक गंभीर मुद्दा बन गया है जो लोगों को भारी खतरे में डाल रहा है।

नीचे 5 तरह के साइबर फाइनेंशियल फ्रॉड्स के बारे में बताया गया है जिनसे आपको सावधान रहना चाहिए।

इन साइबर फाइनेंशियल फ्रॉड्स से बचने के लिए जागरूक और सतर्क रहना आवश्यक है।

भारत में Cyber Financial Fraud एक गंभीर मुद्दा बन गया है जो लोगों को भारी खतरे में डाल रहा है। डिजिटल लेनदेन में तेजी से हो रहे विकास के साथ धोखाधड़ी करने वालों ने फाइनेंशियल सिस्टम में कमजोरियों का फायदा उठाने के तगड़े तरीके ईजाद कर लिए हैं। नीचे 5 तरह के साइबर फाइनेंशियल फ्रॉड्स के बारे में बताया गया है जिनसे आपको सावधान रहना चाहिए। 

Phishing Attacks

फिशिंग सबसे अधिक चलने वाले साइबर फ्रॉड्स में से एक है। इसमें धोखेबाजों द्वारा लोगों को सेंसिटिव जानकारी जैसे लॉग-इन क्रेडेन्शियल्स या फाइनेंशियल डिटेल्स निकलवाने के लिए झांसे में लिया जाता है।

यह भी पढ़ें: Confirm! Great and Exciting फीचर्स के साथ इस दिन होगी OnePlus 12 की Launching, डिटेल्स

धोखेबाज अक्सर ईमेल्स, मेसेजेस या वेबसाइट्स के जरिए वैध इकाई बनने का दिखावा करके पीड़ितों को उनके निजी डेटा का खुलासा करने के लिए बढ़ावा देते हैं। भारत में बैंक ग्राहकों या ऑनलाइन भुगतान करने वाले यूजर्स को निशाना बनाने वाले फिशिंग स्कैम लगातार खतरा बने हुए हैं। 

Identity Theft

साइबर अपराधी दूसरे व्यक्तियों की नकल करके घोटाले करने के लिए उनकी निजी जानकारी जैसे आधार डिटेल्स, पैन कार्ड या बैंकिंग डिटेल्स को चुराते हैं। वे इस चोरी की हुई पहचान का इस्तेमाल फ्रॉड अकाउंट खोलने, लोन लेने या अवैध लेनदेन के लिए करते हैं जिससे पीड़ितों को भारी फाइनेंशियल नुकसान होता है। 

ATM Skimming

साइबर अपराधी कार्ड्स की जानकारी और PINs को कैप्चर करने के लिए ATMs से स्किमिंग डिवाइसेज़ को अटैच कर देते हैं। इन डिवाइसेज़ को इस तरह बनाया जाता है कि ये दिखने में मशीन का ही एक हिस्सा लगते हैं ताकि यूजर्स उन्हें आसानी से न पकड़ पाएं। कार्ड्स की डिटेल्स हासिल करने के बाद धोखेबाज उसे क्लोन करते हैं और अवैध लेनदेन करते हैं जिसके नतीजे में अकाउंट होल्डर को पैसों का तगड़ा नुकसान होता है।

यह भी पढ़ें: जल्द Launching के लिए तैयार Oppo Find X7 Series, 50MP कैमरा और Latest प्रोसेसर के साथ होगी एंट्री

Ransomware Attacks

संगठनों को रैन्समवेर अटैक्स का निशाना बनाया जा सकता है जहां मैलिशियस सॉफ्टवेयर गंभीर डेटा को इंक्रिप्ट करते हैं। अटैकर्स जानकारी को डिस्क्रिप्ट करने के लिए भारी फिरौती की मांग करते हैं और जो संगठन इन अटैक्स का शिकार बनते हैं उनके लिए फाइनेंशियल उथल-पुथल मचा देते हैं।

Investment Scams

अक्सर धोखेबाज पीड़ितों को हाई-रिटर्न का वादा करके या निवेश के अवसर का झूठा लालच देकर जाल में फँसाते हैं। इन घोटालों के लालच में आकार पीड़ित अपना पैसा निवेश कर देते हैं और फिर धोखेबाज़ उन पैसों के साथ गायब हो जाते हैं जिसके बाद निवेश करने वाला व्यक्ति बेहद मुश्किल में पड़ जाता है।

यह भी पढ़ें: खुशखबरी! अब OnePlus Open में भी चलेगा eSIM, नए सॉफ्टवेयर अपडेट के साथ कैमरा भी हुआ Next Level

इन Cyber Financial Frauds से कैसे बचें?

इन साइबर फाइनेंशियल फ्रॉड्स से बचने के लिए जागरूक रहना, तगड़े साइबर सिक्योरिटी मेज़र्स, रेगुलर सॉफ्टवेयर अपडेट्स और ऑनलाइन कामों के लिए सतर्क रहना आवश्यक है। इसके अलावा इन बढ़ते फाइनेंशियल खतरों से बचने के लिए वित्तीय संस्थानों को अपने ग्राहकों को सुरक्षित डिजिटल कामों को लेकर शिक्षित करते रहना चाहिए कड़े सुरक्षा प्रोटोकॉल लागू करने चाहिए।

Faiza Parveen

फाईज़ा परवीन डिजिट हिंदी में एक कॉन्टेन्ट राइटर हैं। वह 2023 से डिजिट में काम कर रही हैं और इससे पहले वह 6 महीने डिजिट में फ्रीलांसर जर्नलिस्ट के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रही हैं, और उनके पसंदीदा तकनीकी विषयों में स्मार्टफोन, टेलिकॉम और मोबाइल ऐप शामिल हैं। उन्हें हमारे हिंदी पाठकों को वेब पर किसी डिवाइस या सेवा का उपयोग करने का तरीका सीखने में मदद करने के लिए लेख लिखने में आनंद आता है। सोशल मीडिया की दीवानी फाईज़ा को अक्सर अपने छोटे वीडियो की लत के कारण स्क्रॉलिंग करते हुए देखा जाता है। वह थ्रिलर फ्लिक्स देखना भी काफी पसंद करती हैं।

Connect On :