ये रहे टॉप 5 बेस्ट वेब कैम, इनकी कीमत और फीचर्स इन्हें बनाते हैं सबसे खास

ये रहे टॉप 5 बेस्ट वेब कैम, इनकी कीमत और फीचर्स इन्हें बनाते हैं सबसे खास
HIGHLIGHTS

पिछले दो वर्षों में वेब कैम तेज़ी से लोकप्रिय हुए हैं। आजकल, हर कोई टेली कांफ्रेंसिंग सेवा का उपयोग करता है, चाहे वह सेमिनार और सम्मेलनों में भाग लेने, सहकर्मियों से ग्रुप कॉल करने, ऑनलाइन सीखने के लिए हो, या यहां तक कि चिकित्सा समस्याओं के लिए डॉक्टरों से संपर्क करने के लिए हो।

अच्छे माइक और कैमरा सेंसर वाला एक अच्छा वेब कैम प्राप्त करना जो उच्च गुणवत्ता और मजबूत फ्रेम रेट प्रदान करता है, आपकी चैट को और अधिक सहजता से रन कर सकता है।

आज हम अच्छी विभिन्न गुणवत्ता देने वाले विभिन्न प्रकार के वेब कैमरों के बारे में जानेंगे।

पिछले दो वर्षों में वेब कैम तेज़ी से लोकप्रिय हुए हैं। आजकल, हर कोई टेली कांफ्रेंसिंग सेवा का उपयोग करता है, चाहे वह सेमिनार और सम्मेलनों में भाग लेने, सहकर्मियों से ग्रुप कॉल करने, ऑनलाइन सीखने के लिए हो, या यहां तक कि चिकित्सा समस्याओं के लिए डॉक्टरों से संपर्क करने के लिए हो। भले ही स्मार्टफ़ोन में अच्छे कैमरे होते हैं, लेकिन वे सीखने या पेशेवर असाइनमेंट में सहयोग करने के लिए आदर्श नहीं होते हैं, इसलिए अधिकांश लोग अपने कंप्यूटर के साथ वेब कैम का उपयोग करना चुनते हैं। अच्छे माइक और कैमरा सेंसर वाला एक अच्छा वेब कैम प्राप्त करना जो उच्च गुणवत्ता और मजबूत फ्रेम रेट प्रदान करता है, आपकी चैट को और अधिक सहजता से रन कर सकता है। इस लेख में, हम अच्छी विभिन्न गुणवत्ता देने वाले विभिन्न प्रकार के वेब कैमरों के बारे में जानेंगे।

यह भी पढ़ें: Infinix InBook X1 Slim लैपटॉप भारत में लॉन्च, शुरुआती कीमत है Rs 29,990

MAXHUB UC W21

maxhub Web Cam

MAXHUB का UC W21 असाधारण स्पष्टता और अल्ट्रा-वाइड-एंगल व्यू वाला एक 4K UHD कैमरा है। W21 1/2.8" सोनीसेंसर और 120-डिग्री फील्ड ऑफ विज़न के साथ शुरू से ही बेहतरीन प्रदर्शन देता है। वेब कैम को इंस्टॉल करना आसान है और इसे विभिन्न लैपटॉपऔरडेस्कटॉप कंप्यूटर पर इस्तेमाल किया जा सकता है।एचडी आर तकनीक सभी प्रकाश स्थितियों में अच्छी तरह से प्रकाशित स्क्रीन देती है, और क्षैतिज रोटेशन पूरे कमरे में विस्तार केलिएआदर्श है। प्लग-एंड-प्ले डिज़ाइन ज़ूम, स्काइप और अन्य जैसे कॉन्फ्रेंसिंग सॉफ़्टवेयर के साथ तेज़ कनेक्शन और इंटर ऑपरेबिलिटी की सुविधा देता है। ऑडियो बिल्कुल स्पष्ट और सभी व्यवधानों से मुक्त है।

भारत में कीमत: 23,999 रुपये

ELGATO FACECAM

Elgato Web Cam

Elgato अपने कैप्चर कार्ड और स्ट्रीमिंग उपकरण के लिए सबसे प्रसिद्ध है, लेकिन इसकी सबसे हालिया उत्पाद घोषणा ने उसे किसी भीअन्य वेब कैमरा विक्रेता से आगे पहुंचा दिया है। Elgato Facecam में सोनी स्टार विसबैक-इल्युमिनेटेड CMOS सेंसरऔर f/2.4 का अपर्चर, 82-डिग्री फील्ड ऑफ व्यू और 2.4 सेमी की फोकल लंबाई वाला 8-एलिमेंटलो-डिस्पर्शन ग्लास लेंस दिया गया है।कैमरा पर बहुत अधिक सीधी रोशनी पड़ने पर लेंस की चमक को रोकने के लिए लेंस एलिमेंट पर एंटी-ग्लेयर कोटिंग्स लगाई गई हैं। अधिकांश प्रोसेसिंग वेब कैम के अंदर होती है, जिससे उस कंप्यूटर पर न्यूनतम दबाव पड़ता है जिससे कैमरा जुड़ा है। चूंकि फेस कैम रुचि रखने वालों के लिए अनकम्प्रेस्ड YUV वीडियो आउट पुट कर सकता है, यह USB टाइप-सी इंटरफेस को उपयोग करता है।

भारत में कीमत: 27,936 रुपये

यह भी पढ़ें: WhatsApp चैट हिस्ट्री को कैसे अपने एंड्रॉइड फोन से आईफोन पर ट्रांसफर करें

DELL ULTRASHARP WEBCAM

Dell Web Cam

Dell UltraSharp वेब कैम में Elgato Facecam के समान Sony STARVIS बैक-इल्युमिनेटेड CMOS सेंसर दिया गया है। इसमें 8.3 मेगापिक्सेल का रिज़ॉल्यूशन है और यह 30 FPS की दर पर 4K रिज़ॉल्यूशन का वीडियो आउटपुट दे सकता है। इसमें एआई-पावर्डऑटोफ्रेमिंग फीचर है जो सब्जेक्ट को हर समय फोकस में रखता है औरआपको FOV को तीन प्रीसेट – 65, 78 और 90 डिग्री के बीच स्विच करने की क्षमता मिलती है। माउंटिंग क्लिप सरल है और डिटैचेबल भी है।आप अतिरिक्त सुविधा के लिए वेब कैम को ट्राई पॉट पर भी माउंट कर सकते हैं।कोई इनबिल्ट माइक्रोफ़ोन नहीं है इसलिए आपको पृथक माइक्रोफ़ोन का उपयोग करना होगा या ऐसे हेडसेट का उपयोग करना होगा जिसमें माइक्रोफ़ोन हो। आपको बॉक्स में एक प्राइवेसी कैप भी मिलती है।

भारत में कीमत: 18,000 रुपये

LOGITECH C930E

Logitech Web Cam

Logitech C930e अधिक व्यवसाय-उन्मुख डिज़ाइन वाले PC, Mac, Linux और Chromebook के लिए एक उच्च-स्तरीय वेब कैम है। इसकी कीमत Logitech C270 या Lenovo 300 से भी चार गुना अधिक है, लेकिन वीडियो की गुणवत्ता और फंक्शंस के मामले में, यह मीलों आगे है। C930e में 90-डिग्री फील्ड ऑफ विज़न वाला 3-मेगापिक्सेल कैमरा सेंसर दिया गया हैजो 30 फ्रेम प्रति सेकंड (फील्डऑफविज़न) की दर पर 1080 पी रिज़ॉल्यूशन पर वीडियो रिकॉर्ड कर सकता है। इसके सॉफ्टवेयर के साथ, आप 4 गुना ज़ूम इन भी कर सकते हैं। इसके अलावा, कैमरा की असेंबली का फ्रंट पैनल प्लास्टिकके बजाय ग्लास से बना है, जिससे काफी तेज़ वीडियो और इमेजआउटपुट मिलता है। इसमें बिल्ट-इनस्टीरियो माइक्रोफ़ोन सिस्टम दिया गया है जिसमें स्पीकर के दोनों तरफ दो डुअलओमनी-डायरेक्शनल माइकहैं।

भारत में कीमत: 9,733 रुपये

HP W200

HP Web Cam

HP w200 कैमरा इस सूची के अन्य किफायती वेब कैम के समान है। केवल एक बात जिसे आप देख सकते हैं वह है वीडियो रिज़ॉल्यूशन, जो 30 FPS की दर पर 720p तक का रिज़ॉल्यूशनदेता है। HP ने अपनी वेबसाइट पर कैमरा सेंसर का रिज़ॉल्यूशन नहीं बताया है।कैमरे की फ़ोकल लंबाई निश्चित होती है, जैसा कि इस कीमत रेंज के अधिकांश अन्य वेब कैमरों के साथ भी होताहै।कैमरा लेंस का FOV (फ़ील्डऑफ़व्यू) 72-डिग्री है, जो Logitech C270 और Lenovo C300 वेब कैम के बीच में है। HP के अनुसार, HP w200 में दो माइक्रोफ़ोन दिए गए हैं।माउंटिंग क्लिप की तरह, वेब कैम का मुख्यभाग 180 डिग्री ऊपरऔर नीचे झुक जाता है।

भारत में कीमत: 2,499 रुपये

यह भी पढ़ें: 27 साल बाद Retired हुआ Internet Explorer! Microsoft ने विंडोज़ 10 पर बन्द किया इसका सपोर्ट

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo