टिकटॉक ने यूएस यूजर्स को ट्रैक करने के लिए लोकेशन की जानकारी का इस्तेमाल करने से किया इनकार

टिकटॉक ने यूएस यूजर्स को ट्रैक करने के लिए लोकेशन की जानकारी का इस्तेमाल करने से किया इनकार
HIGHLIGHTS

बाइटडांस के स्वामित्व वाले टिकटॉक ने इस बात से इनकार किया है कि उसने कुछ अमेरिकी व्यक्तियों को ट्रैक करने के लिए विशिष्ट स्थान डेटा का इस्तेमाल किया।

फोर्ब्स की एक रिपोर्ट में आरोप लगाया गया था कि ऐप इस तरह की निगरानी करने की योजना बना रहा था।

बाइटडांस के स्वामित्व वाले टिकटॉक ने इस बात से इनकार किया है कि उसने कुछ अमेरिकी व्यक्तियों को ट्रैक करने के लिए विशिष्ट स्थान डेटा का इस्तेमाल किया। फोर्ब्स की एक रिपोर्ट में आरोप लगाया गया था कि ऐप इस तरह की निगरानी करने की योजना बना रहा था।

सीएनबीसी ने शुक्रवार को बताया कि फोर्ब्स ने गुरुवार को एक लेख प्रकाशित किया जिसमें टिकटोक पर 'कुछ विशिष्ट अमेरिकी नागरिकों के व्यक्तिगत स्थान की निगरानी के लिए' अपने ऐप का उपयोग करने की योजना बनाई गई थी।

यह भी पढ़ें: Diwali Dhamaka: Vi अपने इस प्लान में 48GB डेटा दे रहा फ्री… देखें कैसे दे रहा Reliance Jio को टक्कर

रिपोर्ट के अनुसार, अन्य आरोपों में शामिल है कि निगरानी बाइटडांस आंतरिक लेखा परीक्षा और जोखिम नियंत्रण विभाग द्वारा की जाती है जिसका लीडर सीधे सीईओ को रिपोर्ट करता है। विभाग मुख्य रूप से कर्मचारियों द्वारा कदाचार की जांच करता है, लेकिन इसने एक ऐसे अमेरिकी नागरिक के बारे में स्थान डेटा एकत्र करने की भी योजना बनाई, जिसने कभी कंपनी में काम नहीं किया।

रिपोर्ट में कहा गया है कि फोर्ब्स के लेख में यह भी कहा गया है कि यह स्पष्ट नहीं है कि क्या वास्तव में कोई डेटा एकत्र किया गया था।

TikTok

टिकटोक ने ट्वीट की एक श्रृंखला में लेख पर पलटवार करते हुए दावा किया कि इसमें 'कठोरता और पत्रकारिता दोनों की अखंडता' का अभाव है।

टिकटॉक ने फोर्ब्स से कहा, "हमारे बयान के उस हिस्से को शामिल नहीं करना चुना जो इसके मूल आरोप की व्यवहार्यता को अस्वीकार करता है: टिकटॉक अमेरिकी उपयोगकर्ताओं से सटीक जीपीएस स्थान की जानकारी एकत्र नहीं करता है, जिसका अर्थ है कि टिकटॉक अमेरिकी उपयोगकर्ताओं की निगरानी नहीं कर सकता था, जिस तरह से लेख में सुझाव दिया गया था।"

यह भी पढ़ें: Samsung Galaxy A24 4G के स्पेक्स लॉन्च से पहले हुए लीक, कितना अलग है Galaxy A23 से?

टिकटॉक ने कहा कि उसके ऐप का इस्तेमाल कभी भी अमेरिकी सरकार के किसी भी सदस्य, कार्यकर्ताओं, सार्वजनिक हस्तियों या पत्रकारों को 'लक्षित' करने के लिए नहीं किया गया है।

IANS

IANS

Indo-Asian News Service View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo