संकीर्ण जगह में भी अपना रास्ता बनाएगा ये ‘फोल्डेबल ड्रोन’

Updated on 14-Dec-2018
HIGHLIGHTS

बाकी ड्रोन्स के मुकाबले यह फोल्डेबल आसानी से फोल्ड हो जाता है और यही वजह है कि संकीर्ण और पतले रास्तों में भी यह ड्रोन आसानी से अपना काम कर सकता है। इसके साथ ही यह मॉर्फिंग ड्रोन बड़ी ही कुशलता से ऐसे रास्तों में स्थाई उड़ान भरता है।

Switzerland की Zurich और Ecole Polytechnique Federale de Lausanne (EPFL) University के रिसर्चर्स ने हाल ही में एक ऐसा ड्रोन तैयार किया है जो अपने आप फोल्ड भी हो सकता है। रिसर्चर्स ने 4 propellers के साथ एक quadrotor डिज़ाइन किया है जो अपने आप ही रोटेट करता है। इसके साथ ही यह मोबाइल आर्म्स पर टिकाया गया है जो मेनफ़्रेम के आस-पास फोल्ड हो जाता है और यह सर्वो मोटर्स की वजह से सम्भव हुआ है।

वैज्ञानिकों द्वारा तैयार किया गया यह ड्रोन अपनी उड़ान के बीच में ही अपने पंखों को संकीर्ण रस्ते को देखकर अपंने आप ही फोल्ड कर सकता है। इसके साथ ही यह आधी खुली हुई खिड़की से भी आसानी से सिमटकर अपना रास्ता बना सकता है। इस तरह यह फ्लाइंग रोबोट 'रेस्क्यू टीम' के भी काम आ सकता है। इसके साथ ही भूकंप या आग लगने के दौरान बुलडिंग्स की जांच और फंसे हुए लोगों की मदद में भी यह काफी काम आ सकता है।

आपको बता दें कि रिसर्चर्स को यह ड्रोन तैयार करने की प्रेरणा पक्षियों से मिली है जो उड़ान के दौरान संकीर्ण रास्तों से गुजरने के लिए अपने पंखों को सिकोड़कर आगे बढ़ते हैं और बाद में वापस अपने स्थाई रूप में आ जाते हैं। ठीक ऐसे ही यह ड्रोन भी काम करता है। इस ड्रोन का स्टैण्डर्ड कॉन्फ़िगरेशन X-shaped है जिसमें चार आर्म्स बाहर निकले हैं और propellers को एक दूसरे से widest possible distance पर रखा गया है।

किसी भी संकीर्ण रस्ते से गुजरने पर यह ड्रोन “H” shape ले लेता है और सभी आर्म्स एक ही एक्सिस पर लाइन-अप हो जाते हैं। इसके साथ ही सभी आर्म्स बॉडी के पास एकदम नज़दीक आने के बाद फोल्ड होने पर “O” shapeले लेता है। भविष्य में रिसर्चर्स इसपर और भी काम करने की सोच रहे हैं जिससे यह सभी तीनों ही दिशाओं में फोल्ड हो सके।

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi

Connect On :