ATM से लेकर Bank सेविंग अकाउंट सेवाओं के लिए बदल गए हैं ये नियम

ATM से लेकर Bank सेविंग अकाउंट सेवाओं के लिए बदल गए हैं ये नियम
HIGHLIGHTS

सेविंग अकाउंट पर मिनिमम बैलेन्स रखना होगा ज़रूरी

कैश विड्रॉल के रुल्स भी बदले

आज 1 जुलाई 2020 से कई बैंकिंग सेवाएँ और नियम बदल गए हैं। ये बदलाव सीधे तौर पर बैंक ग्राहकों पर प्रभाव डालेंगे। COVID-19 महामारी के समय में लोगों को राहत देने के लिए सरकार ने कुछ नियमों में बदलाव किए थे जैसे ATM से कैश निकालने की लिमिट के बाद के ट्रंजेक्शन चार्ज, मिनिमम अकाउंट बैलेन्स आदि में बदलाव आदि। आज से बैंक के नए नियम लागू हो जाएंगे और ग्राहकों को इस तरह प्रभावित करेंगे।

बैंक डिपॉज़िट

बैंक अकाउंट होल्डर्स को बैंक में जमा रकम पर ब्याज़ दर के रूप में कम रकम मिलेगी।

सेविंग अकाउंट मिनिमम बैलेन्स

वित्त मंत्री Nirmala Sitharaman ने 24 मार्च को घोषणा की थी कि COVID-19 आपदा के कारण लोगों को अपने सेविंग अकाउंट में कोई न्यूनतम बैलेन्स नहीं रखना होगा। यह आदेश अप्रेल से जून तक के लिए था। अब 1 जुलाई से सभी बैंक ग्राहकों को अपने सेविंग अकाउंट में minimum balance रखना होगा। जब बात मिनिमम बैलेन्स की आती है तो SBI बैंक में अलग-अलग स्लैब रखे गए हैं। SBI अकाउंट धारकों को इस समय अपने अकाउंट में मेट्रो, सेमी-अर्बन और रुरल एरिया के आधार पर क्रमश: Rs 3,000, Rs 2,000 और Rs 1,000 राशि रखनी होती है। यह राशि हर बैंक में अलग-अलग हो सकती है।

ATM कैश विड्रॉल

भारतीय स्टेट बैंक ने न केवल SBI के ATM बल्कि अन्य बैंक के एटीएम पर किए गए सभी एटीएम लेनदेन के लिए सेवा शुल्क भी माफ किया था। हाल ही में की गई घोषणा में कहा गया है, “24 मार्च को वित्त मंत्री द्वारा की गई घोषणा के मद्देनजर, SBI ने SBI के एटीएम और अन्य बैंक के एटीएम पर किए गए सभी एटीएम लेनदेन के लिए एटीएम शुल्क माफ करने का निर्णय लिया है। इसलिए, छूट सेवा शुल्क केवल 30 जून तक लागू होगा।

State Bank of India की आधिकारिक वैबसाइट के मुताबिक, SBI अपने रेगुलर सेविंग अकाउंट होल्डर्स को एक महीने में 8 फ्री ट्रांजेक्शन देता है। इसके बाद ग्राहकों को हर ट्रांजेक्शन पर चार्ज देना होता है।  इन फ्री ट्रांजेक्शन में 5 SBI ATM और 3 ATM ट्रांजेक्शन शामिल हैं। नॉन-मेट्रो शहरों में 10 फ्री ट्रांजेक्शन की सुविधा मिलती है जिसमें 5 SBI ATM और 5 अन्य बैंक ATM की ट्रांजेक्शन पर है।

हर एक बैंक ATM के अलग नियम होते हैं इसलिए आपको अपने बैंक नियमों को पढ़ने की सलाह दी जाती है।

अकाउंट फ्रीज़

रिपोर्ट के मुताबिक, अगर बैंकिंग सर्विस को जारी रखने के लिए ज़रूरी डॉकयुमेंट सबमिट न किए जाएँ तो अकाउंट फ्रीज़ हो सकता है।

PNB ब्याज़ घटा रहा है

पंजाब नेशनल बैंक ने घोषणा की है कि सेविंग अकाउंट पर ब्याज़ दर को  0.50 प्रतिशत तक कम करेगा। 1 जुलाई से बैंक के सेविंग अकाउंट पर साल का 3.25 प्रतिशत अधिकतम ब्याज़ मिलेगा।

3.25% अधिकतम ब्याज़

बैंक ऑफ बड़ौदा (BOB) ने कहा कि वह विभिन्न आधारों पर अपनी बेंचमार्क उधार दर को 15 पॉइंट्स तक कम करेगा। तदानुसार, बैंक विभिन्न मौजूदा स्तरों और किरायेदारों w.e.f. पर अपनी मार्जिनल कॉस्ट ऑफ फंड्स बेस्ड लेंडिंग रेट्स (MCLR) को कम करेगा।

Aafreen Chaudhary

Aafreen Chaudhary

Enjoying writing since 2017... View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo