4G LTE नेटवर्क क्यों देता है यूज़र्स को नुकसान

4G LTE नेटवर्क क्यों देता है यूज़र्स को नुकसान
HIGHLIGHTS

इससे हैकर्स आपके कॉल्स और एसएमएस का एक्स्सेस आसानी से पा सकते हैं, जिससे वो आसानी से आपका पासवर्ड रिसेट करके आपका फोन हैक कर सकते हैं.

जैसे कि हम जानते हैं कि इस वक़्त बाज़ार में 4G LTE मोबाइल इन्टरनेट बैंड सबसे ज़्यादा इस्तेमाल किया जा रहा है. जिससे लोगों को अच्छी इन्टरनेट स्पीड और कॉलिंग सुविधा मिलती है. लेकिन इसके फायदे के साथ ही यह आपको नुकसान भी दे सकता है. हम यहाँ आपको इसकी कमी के बारे में बता रहे हैं. Flipkart पर मिल रहा है आज बेहतरीन डिस्काउंट

चीन की सुरक्षा कंपनी 360 टेक्नोलॉजी के यूनीकॉर्न टीम के रिसर्चर का कहना है कि 4G LTE नेटवर्क में CSFB (सर्किट स्विच्ड फॉल बैक) में एक जोखिम है, जिसमे उन्होंने बताया कि कैसे कोई हैकर आपके कॉल्स और एसएमएस रिकॉर्ड हैक कर सकता है. 

ये होता है CSFB (सर्किट स्विच्ड फॉल बैक) 

ज़्यादातर लोगों को इन्टरनेट या कॉलिंग नेटवर्क की पूरी प्रक्रिया की जानकारी नहीं होती है. SFSB, LTE प्रोवाइडर्स के लिए एक अंतिम विकल्प है जो कॉल या एसएमएस भेजने के लिए 3G या 2G नेटवर्क का इस्तेमाल करते हैं. 

जब आप कोई भी नेटवर्क कनेक्ट करते हैं तो एक ऑथेंटिकेशन कॉड भेजना पड़ता है, अगर आप किसी हैंडसेट को 4G LTE से निचले नेटवर्क पर स्विच करते हैं तो कोई ऑथेंटिकेशन नहीं किया जाता. ऑथेंटिकेशन में 60 सेकंड्स का समय लगता है इसी दौरान हैकर्स आपके कॉल्स और एसएमएस का एक्सेस पा सकते हैं. 

ऐसे करता है यूज़र्स को प्रवाभित

आजकल छोटे-बड़े सभी काम स्मार्टफोन द्वारा ऑनलाइन किए जाते हैं.जब यूज़र्स बैंकिंग या सोशल मीडिया अकाउंट को साइन इन करते हैं तो उन्हें एक ऑथेंटिकेशन कॉड मिलता है और अगर हैकर्स आपके कॉल्स और एसएमएस का एक्सेस प्राप्त कर चुके हैं तो वो आसानी से आपका पासवर्ड रिसेट करके नया ओटीपी जनरेट करके आसानी से आपका अकाउंट हैक कर सकते हैं. 

ऐसे बच पाएँगें इससे 

यूनिकोर्न टीम वायरलेस सुरक्षा के रिसर्चर हुआंग लिन ने कहा,”हमने मोबाइल कम्युनिकेशंस एलायंस (जीएसएमए) के लिए ग्लोबल सिस्टम को इस कमजोरी के बारे में जानकारी दी है।" उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही यह समस्या दूर हो जाएगी. 

Flipkart पर मिल रहा है आज बेहतरीन डिस्काउंट

सोर्स

Aafreen Chaudhary

Aafreen Chaudhary

Enjoying writing since 2017... View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo