कई दशकों तक, "बड़े मीडिया" ने मनोरंजन और समाचार की दुनिया को चलाया। मीडिया और संपादकों में यह तय करने की शक्ति थी कि आपके कंटेंट को कैसे और कहां साझा किया जा सकता है। इस उद्योग का हिस्सा बनने के लिए, इनमें से किसी एक मीडिया समूह द्वारा नियुक्त किया जाना चाहिए, या बहुत कम से कम, उन कहानियों में विशेषता के लिए पर्याप्त होना चाहिए। शेड्यूल किए गए टेलीविज़न कार्यक्रमों को देखने से, रेडियो पर हमारे पसंदीदा शो की प्रतीक्षा करने, बड़े प्रकाशकों से पुस्तकें और पत्रिकाएँ पढ़ने के बाद, जब तक इंटरनेट ’नहीं हुआ तब तक हमें कभी भी इस अंतर का एहसास नहीं हुआ।
मीडिया का विकेंद्रीकरण 2000 के बाद हुआ, यह एक धीमी, लगभग कपटी प्रक्रिया थी, लेकिन समय के साथ, यह देश के प्रत्येक घर में इंटरनेट तक पहुंचने के साथ हुआ। रुचि और क्षमताओं के आधार पर कोई भी व्यक्ति कुछ भी ऑनलाइन डाल सकता है, और सभी ने किया ! इस तरह से कंटेंट शेयरिंग प्लेटफॉर्म का उदय हुआ। अब लोग खुशी से रचनाकारों द्वारा बनाए गए कंटेंट का उपभोग कर रहे हैं और पारंपरिक कंपनियों की आवश्यकता के बिना वितरित किए जाते हैं। यह निर्माता अर्थव्यवस्था का युग है, और यह स्पष्ट रूप से पहले की तुलना में अलग है।
निर्माता अर्थव्यवस्था इंटरनेट के आविष्कार के साथ पूरी तरह से मेल नहीं खाती है; हालाँकि, लोगों को इंटरनेट की असली क्षमता का पता चलने में कुछ समय लगा। निस्संदेह, निर्माता अर्थव्यवस्था एक प्रवृत्ति है जो लोगों को अपने सपनों का काम करने देती है। भारत के विभिन्न कोनों में लोग अपने घरों में आराम से बैठकर, अपनी सर्वश्रेष्ठ व्यंजनों को पकाने, अंग्रेजी सिखाने, मेकअप ट्यूटोरियल देने, कंप्यूटर गेम खेलने, या सिर्फ मज़ेदार वीडियो बनाने से पैसा कमाकर जीवनयापन कर रहे हैं। यह शहरी क्षेत्रों तक ही सीमित नहीं है, भाषा के पहले सोशल मीडिया ने लंबे समय से टियर -2, टीयर -3 शहरों में रहने वाले सामग्री रचनाकारों के लिए एक मंच प्रदान किया है जो अपने जुनून और प्रतिभा को दूसरों के लिए त्वरित मूल्यवर्धन में शामिल करने के लिए तैयार हैं और इसके माध्यम से कमाई करने में सक्षम हैं । लेकिन कंटेंट निर्माताओं के व्यापक सेट के लिए कंटेंट विमुद्रीकरण हमेशा एक चुनौती रही है। पैशन इकोनॉमी प्लेटफॉर्म जैसे बोलो इंद्या, ट्विच आदि इस अंतर को भरने में सफल रहे।
इंटरनेट ने रचनात्मक लोगों के लिए ऑनलाइन पैसा बनाने के कई अवसर उत्पन्न किए हैं। लेखक, संगीतकार, फिल्म निर्माता, और अन्य कंटेंट निर्माता सभी एक रचनात्मक दर्शकों के साथ सराहना कर सकते हैं। क्रिएटर इकोनॉमी के नए निशानों में से एक लाइव स्ट्रीमिंग है जो प्रतिभाशाली लोगों के लिए खुद को व्यापक दर्शकों के लिए व्यक्त करने का एक अंतिम तरीका प्रदान करता है। मल्टीप्लेयर गेम्स को ट्विच जैसे बोलो इंडिया को सपोर्ट करने वाले प्लेटफॉर्म जो कि माइक्रोट्रांसपोर्ट्स की अगुवाई वाले गिफ्टिंग ऑप्शन के साथ इंटीग्रेटेड रियल-टाइम गैमिफिकेशन के साथ आते हैं, ने बहुत कम समय में बड़े पैमाने पर सफलता प्राप्त की है।
निर्माता अर्थव्यवस्था और कुछ नहीं है, लेकिन व्यवसायों का एक समूह स्वतंत्र कंटेंट निर्माता, क्यूरेटर और सामुदायिक बिल्डरों के आसपास केंद्रित है, जिनमें प्रभावितों, ब्लॉगर्स और वीडियोग्राफरों सहित, उन्हें विकसित करने और विमुद्रीकरण करने में मदद करने के लिए आवश्यक उपकरण शामिल हैं। एक रचनाकारों की यात्रा को पाँच व्यापक चरणों में समझाया गया है: रोमांचक कंटेंट बनाएँ- एक स्टिकी जवाब प्राप्त करें- दर्शकों का स्वामी- अपनी कंटेंट का मुद्रीकरण करना शुरू करें- व्यवसाय का प्रबंधन करें। कंटेंट क्रिएटर्स को एक मंच प्रदान करके, जुनून अर्थव्यवस्था क्षेत्र में उभरते ब्रांडों ने भी हाथ से पकड़ बनाने और एक स्वतंत्र व्यवसाय चलाने में सक्षम कंटेंट निर्माताओं को बनाने के लिए उपाय किए हैं। बोलो इंडिया जैसे लाइव स्ट्रीमिंग ऐप अपने दर्शकों के साथ बातचीत करते हुए उत्पाद के भीतर कई टचप्वाइंट पर वित्तीय संतुष्टि को ट्रिगर करने में सक्षम होने के लिए शुरुआती-चरण की कंटेंट रचनाकारों को मेंटरशिप और मार्गदर्शन प्रदान करते हैं। इस प्रकार, प्रारंभिक अवस्था में शिकार करके, भरत के रचनाकारों के लिए वाई-कॉम्बिनेटर की भूमिका निभाते हुए, उन्हें 1 दिन से विमुद्रीकरण करने और भारत के टियर 2 से 4 शहरों के उपयोगकर्ताओं को भुगतान करने में सक्षम होने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का उपयोग करने की इच्छा रखने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए द्वारपाल प्रभावकों के रूप में उभरने में सक्षम बनाता है।
प्रतिभाशाली कंटेंट रचनाकारों के आगमन ने एक पूरी नई अर्थव्यवस्था को जन्म दिया है, जो भारत में एक नवजात अवस्था में है लेकिन बढ़ने की उम्मीद है। क्रिएटर इकोनॉमी ने लोगों को मनोरंजन करने के लिए, मनोरंजन से लेकर जीवन शैली की आदतों तक सामाजिक स्ट्रीमिंग प्लेटफार्मों के माध्यम से वास्तविक समय इंटरैक्टिव व्यक्तिगत ऑनलाइन सेवाओं की पेशकश करने के लिए प्रेरित किया है, ऐसा कुछ भी नहीं है जो निर्माता नहीं कर सकते हैं। यह केवल मनोरंजन के लिए ही नहीं बल्कि आय के प्राथमिक स्रोत के लिए भी उनके लिए सोशल प्लेटफॉर्म का उपयोग कर एक नई यात्रा करने वाले अगले 500 मिलियन इंटरनेट उपयोगकर्ताओं को देखना रोमांचक होगा।