साइबरकैब का जादू: मस्क ने दिखाया ड्राइवरलेस कार का नया अवतार! बदलने वाली है कारों की परिभाषा

Updated on 11-Oct-2024

मस्क ने एक बार फिर से अपनी नई इनोवेशन के चलते सबका ध्यान खींचा है, असल में इस बार मस्क अपने नए “साइबरकैब” के जरिए सभी को अपनी ओर आकर्षित कर रहे हैं। यह एक फुली ऑटोमेटेड सेल्फ ड्राइविंग वाहन है। इसमें न तो स्टीयरिंग व्हील है और न ही कोई पैडल। इसका अनावरण We,Robot इवेंट में हुआ और यह टेस्ला के उस बड़े लक्ष्य का हिस्सा है जिसमें बिना ड्राइवर की तकनीक का भविष्य शामिल है। साइबरकैब की शुरुआत केवल स्वायत्त वाहनों के बारे में चर्चा को बढ़ावा नहीं देती, बल्कि यह आने वाले समय में यात्रा करने के तरीके को भी बदल सकती है।

मस्क का दृष्टिकोण क्या है?

मस्क का साइबरकैब के प्रति दृष्टिकोण साफ है: एक ऐसा वाहन बनाना जो बिना किसी इंसान की मदद के चल सके। पहले के स्वायत्त ड्राइविंग सिस्टम में ड्राइवर को सतर्क रहना पड़ता था, लेकिन साइबरकैब में यात्री सिर्फ बैठकर आराम कर सकते हैं। इसमें कोई ड्राइवर नहीं होगा, जिससे यात्री आराम से यात्रा कर सकते हैं, काम कर सकते हैं या सो भी सकते हैं।

कब से शुरू हो रहा है इस खुद से चलने वाली कार का प्रोडक्शन

मस्क ने इवेंट में कहा, “यह सार्वजनिक परिवहन से सस्ता होगा। अगले साल टेक्सास और कैलिफ़ोर्निया में बिना निगरानी वाली पूरी स्व-चालित कारें मिलेंगी।” उन्होंने यह भी बताया कि साइबरकैब का प्रोडक्शन 2026 में शुरू होगा।

वायरलेस चार्जिंग क्षमता से लैस होगी ये कार

टेस्ला की कोशिश है कि वह पूरी स्वायत्तता पर ध्यान केंद्रित करे, जो दुनिया को स्थायी ऊर्जा की दिशा में ले जाने में मदद करेगा। मस्क ने कहा कि “रोबोटैक्सी” वायरलेस तरीके से चार्ज होगा, जो एक नई सुविधा है।

साइबरकैब: डिजाइन और विशेषताएँ

साइबरकैब का डिज़ाइन बहुत आधुनिक है। इसमें स्टीयरिंग व्हील और पैडल न होने से अंदर की जगह बढ़ जाती है, जिससे यात्री आराम से बैठ सकते हैं। इसका डिज़ाइन यात्रियों के लिए अधिक आराम और सुविधाएँ प्रदान करने पर केंद्रित होगा।

इसमें टेस्ला का उन्नत फुल सेल्फ-ड्राइविंग सॉफ़्टवेयर होगा, जो जटिल ट्रैफिक में भी आसानी से चल सकेगा। मस्क ने इसे समय बचाने वाली तकनीक के रूप में पेश किया। उन्होंने यह भी कहा, “सोचिए, लोग कितनी देर कार में बिताते हैं, और अब वे उस समय का क्या कर सकते हैं।”

Ashwani Kumar

अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी में पिछले 7 सालों से काम कर रहे हैं! वर्तमान में अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी के साथ सहायक-संपादक के तौर पर काम कर रहे हैं।

Connect On :