Electric Scooter के बाद अब Tata Nexon EV में लगी आग, क्या सुरक्षित हैं Electric Vehicles?

Electric Scooter के बाद अब Tata Nexon EV में लगी आग, क्या सुरक्षित हैं Electric Vehicles?
HIGHLIGHTS

पेट्रोल, डीजल और गैस के बजाय इलेक्ट्रिक कारों के विकल्प के रूप में जीवाश्म ईंधन को देखते हुए पिछले कुछ वर्षों में एक के बाद एक इलेक्ट्रिक कार लॉन्च की गई है।

यह पहला मामला है जब किसी इलेक्ट्रिक कार में आग लग गई है। यह पहली बार है जब टाटा इलेक्ट्रिक कार में आग लगी है।

020 में Tata Motors की इलेक्ट्रिक कार Nexon EV को भारत में लॉन्च किया गया था।

पेट्रोल, डीजल और गैस के बजाय इलेक्ट्रिक कारों के विकल्प के रूप में जीवाश्म ईंधन को देखते हुए पिछले कुछ वर्षों में एक के बाद एक इलेक्ट्रिक कार लॉन्च की गई है। लेकिन यह क्या हैं? असल में इसलिए ऐसा कह रहे हैं कि समय समय पर इन वाहन में आग लगने की खबरें आ रही हैं, अभी एक नई खबर भी सामने आ रही है जिसके बारे में आप नीचे जान सकते हैं। 

कुछ दिनों पहले हमने कई इलेक्ट्रिक स्कूटर आदि में आग लगने की जानकारी आपको दी थी। इस बार यह मामला एक कार का है, आपको जानकारी के लिए बता देते हैं कि टाटा मोटर्स की नेक्सॉन ईवी में मुंबई के वसई रोड पर आग लग जाने की खबर सामने आ रही है। वह कार में आग लगने का वीडियो अब इंटरनेट पर वायरल हो रहा है। 

यह भी पढ़ें: Samsung Galaxy F13 को ट्रिपल कैमरा सेटअप के साथ किया गया लॉन्च, 15 हजार के अंदर है नई पेशकश

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Express Drives (@expressdrives)

अचानक ही कार में आग लग गई हालांकि बाद में इसे बुझा दिया गया। इस आग को फैलने नहीं दिया गया। घटना में किसी की मौत या घायल होने की जानकारी नहीं मिल रही है। हालांकि, आग पर काबू पाने के बाद यह देखा गया कि वाहन का अगला हिस्सा क्षतिग्रस्त नहीं हुआ है। लेकिन पिछला हिस्सा पूरी तरह जल चुका है।

यह पहला मामला है जब किसी इलेक्ट्रिक कार में आग लग गई है। यह पहली बार है जब टाटा इलेक्ट्रिक कार में आग लगी है। फिर से, एक कार में आग लग गई जो इस समय भारतीय बाजार में सबसे लोकप्रिय इलेक्ट्रिक कार नहीं है! 2020 में Tata Motors की इलेक्ट्रिक कार Nexon EV को भारत में लॉन्च किया गया था।

यह भी पढ़ें: अगले महीने भारत में लॉन्च हो सकता है iQOO 9 सीरीज के तहत एक नया फोन, स्नैपड्रैगन 8+ Gen 1 SoC द्वारा होगा संचालित

टाटा मोटर्स ने आखिरकार इस घटना पर एक बयान जारी किया है। कंपनी ने जानकारी दी है कि वह इस मामले को देखेगी। पूरी जांच की जाएगी और फिर रिपोर्ट जारी की जाएगी।

टाटा मोटर्स ने आगे कहा कि जिस वीडियो में कार में आग लगती दिख रही है, उसकी पूरी जांच की जाएगी। कंपनी जांच के अंत में एक विस्तृत रिपोर्ट जारी करेगी। बयान में यह भी स्पष्ट किया गया कि टाटा मोटर्स कार निर्माण और ग्राहक सुरक्षा के लिए जिम्मेदार है। पिछले चार सालों में टाटा मोटर्स के 30,000 इलेक्ट्रिक वाहनों ने करीब 10 लाख किलोमीटर का सफर तय किया है, लेकिन ऐसा कभी नहीं हुआ। टाटा मोटर्स ने आश्वासन दिया है कि वह इस बात की जांच करेगी कि ऐसा क्यों हुआ।

tata nexon cought fire in mumbai

यह भी पढ़ें: Nothing phone (1) को 12 जुलाई के लॉन्च से पहले किया जाएगा प्री-ऑर्डर के लिए उपलब्ध

Tata Motors ने Nexon EV का अपग्रेडेड वर्जन Nexon EV Max लॉन्च कर दिया है। इस नए मॉडल की रेंज ज्यादा होगी। ज्यादा रेंज यानी एक बार चार्ज करने पर यह कार पहले से ज्यादा किलोमीटर की दूरी तय कर सकेगी।

पिछले कुछ महीनों से विभिन्न इलेक्ट्रिक कार निर्माताओं के इलेक्ट्रिक स्कूटरों में आग लगने की खबरें आई थी। हर मामले में तलाश शुरू कर दी गई है। लेकिन यह पहला मौका है जब भारत में किसी इलेक्ट्रिक कार में आग लगी है। इलेक्ट्रिक कार का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा उसकी बैटरी होती है, जो उसकी रेंज और कीमत पर निर्भर करती है। इलेक्ट्रिक कार कितनी सुरक्षित है यह भी बैटरी पर निर्भर करता है।

यह भी पढ़ें: बड़ी डिस्प्ले और 14 दिन की बैटरी लाइफ के साथ लॉन्च हुआ Xiaomi Smart Band 7

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo