टैबलेट की बिक्री में दूसरी तिमाही में भी गिरावट

Updated on 14-Sep-2017
By
HIGHLIGHTS

साल 2017 की दूसरी तिमाही में कुल 6.8 लाख टैबलेट की बिक्री हुई.

पिछली तिमाही में देश में टैबलेट पीसी की बिक्री में 11 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है. साल 2017 की दूसरी तिमाही में कुल 6.8 लाख टैबलेट की बिक्री हुई. एक नई रिपोर्ट में बुधवार को यह जानकारी दी गई. 

मार्केट इंटेलीजेंस फर्म सीएमआर इंडिया के मुताबिक साल की दूसरी तिमाही में साल-दर-साल आधार पर 29 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई.

हालांकि टैबलेट के गिरते बाजार में डेटाविंड 27 फीसदी बाजार हिस्सेदारी के साथ सबसे आगे है. उसके बाद आईबॉल है, जिसकी बाजार हिस्सेदारी 16 फीसदी है, जबकि लेनोवो और सैमसंग की बाजार हिस्सेदारी 14-14 फीसदी है. 

सीएमआर इंडिया की विश्लेषक मेनका कुमारी ने एक बयान में कहा, "जिस तरह से स्मार्टफोन का बाजार 4G की तरफ बढ़ रहा है, वही प्रचलन टैबलेट बाजार में भी देखा जा रहा है. सिम-इनेबल्ड डिवाइस की मांग लगातार बढ़ रही है, जबकि वाईफाई इनेबल्ड डिवाइस की मांग विद्यार्थी समुदाय की तरफ से ज्यादा है."

इस रिपोर्ट में कहा गया कि 4G, 2G और वाईफाई आधारित टैबलेट की मांग में क्रमश: 8 फीसदी, 17 फीसदी और 21 फीसदी की तेG आई है, जबकि 3G टैबलेट की मांग में समीक्षाधीन अवधि में 19 फीसदी की तेज गिरावट दर्ज की गई है.

इसके अलावा टैबलेट बाजार में एंड्रायड सबसे आगे हैं और इसकी 90 फीसदी बाजार हिस्सेदारी है, जबकि आईओएस की बाजार हिस्सेदारी 10 फीसदी पर स्थिर है. 

इस रिपोर्ट में कहा गया कि फैबलेट की मांग में बढ़ोतरी की उम्मीद है, क्योंकि यह सस्ती कीमत में नवीनतम तकनीक के साथ उपलब्ध हैं.

फ्लिपकार्ट स्मार्टवॉच पर दे रहा है 88% तक की छूट

IANS

Indo-Asian News Service

Connect On :
By