टैबलेट बाजार में एप्पल आगे, सैमसंग दूसरे नंबर पर: आईडीसी

Updated on 06-May-2018
By
HIGHLIGHTS

वैश्विक टैबलेट बाजार में 28.8 फीसदी बाजार हिस्सेदारी के साथ एप्पल सबसे आगे है, जबकि साल 2018 की पहली तिमाही में कुल 3.17 करोड़ टैबलेट की बिक्री हुई, जो कि पिछले साल के समान अवधि की तुलना में 11.7 फीसदी कम है।

वैश्विक टैबलेट बाजार में 28.8 फीसदी बाजार हिस्सेदारी के साथ एप्पल सबसे आगे है, जबकि साल 2018 की पहली तिमाही में कुल 3.17 करोड़ टैबलेट की बिक्री हुई, जो कि पिछले साल के समान अवधि की तुलना में 11.7 फीसदी कम है। इंटरनेशनल डेटा कॉर्पोरेशन (आईडीसी) की शुक्रवार की रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई। इसमें बताया गया कि समीक्षाधीन अवधि में एप्पल ने कुल 91 लाख आईपॉड की बिक्री की, जिसमें 18 लाख आईपॉड प्रो टैबलेट थे। 

वहीं, 16.7 फीसदी बाजार हिस्सेदारी के साथ सैमसंग ने टैबलेट बाजार में अपना दूसरा स्थान बरकरार रखा है, हालांकि कंपनी की बिक्री में साल 2017 की पहली तिमाही की तुलना में 11.4 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है। 

समीक्षाधीन तिमाही में माइक्रोसॉफ्ट सरफेस और आईपैड प्रो की बिक्री में साल-दर-साल आधार पर 2.9 फीसदी से अधिक की बिक्री दर्ज की गई और नए टैबलेट की बाजार हिस्सेदारी 15.3 फीसदी रही। 

आईडीसी वर्ल्डवाइल क्वाटरली टैबलेट ट्रैकर के मुताबिक, इस दौरान पारंपरिक स्लेट टैबलेट की बिक्री में गिरावट जारी रही और कुल 2.68 करोड़ टैबलेट की बिक्री हुई, जो पिछले साल की समान तिमाही की तुलना में 13.9 फीसदी कम है।

आईडीसी के वरिष्ठ शोध विश्लेषक जितेश अबरानी ने कहा, "डिटेचेबल बाजार में 'क्रोम ओएस' का प्रवेश एक स्वागतयोग्य बदलाव है, क्योंकि गूगल एक मजबूत दावेदार है।"

IANS

Indo-Asian News Service

Connect On :
By