रणदीप हुड्डा की Swatantrya Veer Savarkar आई पसंद? तो ये रहीं स्वतंत्रता सेनानियों पर आधारित 5 धमाकेदार फिल्में

Updated on 29-May-2024
HIGHLIGHTS

"Swatantrya Veer Savarkar" सिनेमाघरों में बाद अब ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर अपना डेब्यू कर चुकी है।

हिन्दी सिनेमा के पास भारत के स्वतंत्रता सेनानियों के जीवन और उनकी कठिनाइयों पर आधारित कई दूसरी फिल्में भी मौजूद हैं।

यहाँ हम उनमें से 5 मस्ट-वॉच फिल्में लेकर आए हैं जो ऐतिहासिक नायकों के जीवन का सटीक तौर पर चित्रण करते हैं।

रणदीप हुड्डा की समीक्षकों द्वारा पसंद की गई फिल्म “Swatantrya Veer Savarkar” सिनेमाघरों में बाद अब ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर अपना डेब्यू कर चुकी है। यह फिल्म एक सच्ची कहानी पर आधारित है और रणदीप हुड्डा इसमें नायक के तौर पर मुख्य भूमिका निभा रहे हैं। रणदीप ने विनायक दामोदर सावरकर के जीवन को सामने लाने की कोशिश की है, जो एक भारतीय स्वतंत्रता सेनानी थे। 28 मई को सावरकर की जन्म सालगिरह वाले दिन रणदीप हुड्डा की स्वातंत्र्य वीर सावरकर OTT प्लेटफॉर्म Zee5 पर रिलीज हुई।

स्वातंत्र्य वीर सावरकर के अलावा हिन्दी सिनेमा के पास भारत के स्वतंत्रता सेनानियों के जीवन और उनकी कठिनाइयों का सम्मान करने वाली कई दूसरी फिल्में भी मौजूद हैं। यहाँ हम उनमें से 5 मस्ट-वॉच फिल्में लेकर आए हैं जो ऐतिहासिक नायकों के जीवन का सटीक तौर पर चित्रण करते हैं। तो ये रहीं ऑनलाइन देखने के लिए भारतीय स्वतंत्रता सेनानियों पर आधारित फिल्में:

Mangal Pandey: The Rising

1857 का भारतीय विद्रोह ‘मंगल पांडे’ द्वारा शुरू किया गया है, जिनकी भूमिका आमिर खान ने निभाई है। मंगल पांडे ने ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी के खिलाफ विद्रोह किया था। यह फिल्म उनके अंदर की उथल-पुथल और उनकी पसंद के नतीजों को एक्सप्लोर करती है।

IMDb Rating: 6.5/10

Where to watch: Jio Cinema

Manikarnika: The Queen of Jhansi

‘मणिकर्णिका’ में रानी लक्ष्मी बाई की भूमिका कंगना रनौत द्वारा निभाई गई है। वह 1857 के भारतीय विद्रोह में एक प्रमुख खिलाड़ी थीं। इस फिल्म में अंग्रेजों के खिलाफ बाधाओं में उनके नेतृत्व और साहस को दिखाया गया है।

IMDb Rating: 6.4/10

Where to watch: Prime Video

Rang De Basanti

‘रंग दे बसंती’ में 6 युवा भारतीयों की कहानी को दिखाया गया है जो स्वतंत्रता सेनानियों के इतिहास से उनके लंबे समय से भूले हुए एपिक को दोबारा चित्रित करते हैं क्योंकि वे उनके बारे में एक डॉक्युमेंट्री बनाते हैं।

IMDb Rating: 8.1/10

Where to watch: Netflix

Gandhi

ब्रिटिश-भारतीय फिल्म ‘गांधी’ भारत की स्वतंत्रता के लिए महात्मा गांधी के अहिंसक सविनय अवज्ञा आंदोलन पर प्रकाश डालती है। गांधी के पूरे 79 सालों के जीवन में से इस फिल्म में 56 सालों को एक्सप्लोर किया गया है। यह दक्षिण अफ्रीका में गांधी के समय से शुरू होती है जब वह एक अटॉर्नी थे।

IMDb Rating: 8/10

Where to watch: Prime Video

Sardar Udham

जलियाँवाला बाग में हुई दुर्घटना ने युवा सरदार उधम को काफी प्रभावित किया था। यह फ़ैक्ट के सरदार उधम जीवित थे, एक रिमाइंडर था कि हमारे राष्ट्र की आज़ादी एक कठिन लड़ाई से कमाई गई थी।

IMDb Rating: 8.4/10

Where to watch: Prime Video

Faiza Parveen

फाईज़ा परवीन डिजिट हिंदी में एक कॉन्टेन्ट राइटर हैं। वह 2023 से डिजिट में काम कर रही हैं और इससे पहले वह 6 महीने डिजिट में फ्रीलांसर जर्नलिस्ट के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रही हैं, और उनके पसंदीदा तकनीकी विषयों में स्मार्टफोन, टेलिकॉम और मोबाइल ऐप शामिल हैं। उन्हें हमारे हिंदी पाठकों को वेब पर किसी डिवाइस या सेवा का उपयोग करने का तरीका सीखने में मदद करने के लिए लेख लिखने में आनंद आता है। सोशल मीडिया की दीवानी फाईज़ा को अक्सर अपने छोटे वीडियो की लत के कारण स्क्रॉलिंग करते हुए देखा जाता है। वह थ्रिलर फ्लिक्स देखना भी काफी पसंद करती हैं।

Connect On :