भारतीय सोशल नेटवर्किंग साइट्स से ज्यादा टाइम शॉपिंग साइट्स पर बिताते हैं: सर्वे

भारतीय सोशल नेटवर्किंग साइट्स से ज्यादा टाइम शॉपिंग साइट्स पर बिताते हैं: सर्वे
HIGHLIGHTS

अमेरिकन एक्सप्रेस और निएल्सेन द्वारा करवाये गए एक सर्वे में 98% भारतीयों ने कहा है कि वह सोशल नेटवर्किंग साइट्स से ज्यादा टाइम शॉपिंग साइट्स पर बिताते हैं.

भारतीय सोशल नेटवर्किंग साइट्स से ज्यादा टाइम शॉपिंग साइट्स पर बिताते हैं. दरअसल अमेरिकन एक्सप्रेस और निएल्सेन ने एक सर्वे करवाया था जिसमें ये जानकारी सामने आई है. इस सर्वे में शामिल 98% भारतीयों ने कहा है कि वह शॉपिंग करने के लिए ऑनलाइन आते हैं, वहीँ 96% भारतीयों कहा है कि वह सोशल नेटवर्किंग साइट पर टाइम बिताने के लिए ऑनलाइन आते हैं. बैंकिंग, टिकट बुकिंग और ईमेल्स करने के लिए ज्यादातर भारतीय इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं. इस सर्वे का नाम ‘Understanding Online Consumers’ है और इसे 6 भारतीय शहरों में आयोजित किया गया था, ये शहर हैं- दिल्ली, मुंबई, बेंगलूर, जयपुर, अहमदाबाद और हैदराबाद शामिल हैं. इस सर्वे में ये बात भी सामने आई है कि, 70% भारतीय ग्राहक ऑनलाइन शॉपिंग के लिए कैश-ऑन डिलीवरी की तुलना में कार्ड का इस्तेमाल करते हैं. कार्ड का इस्तेमाल करने से ग्राहकों को रिफंड भी जल्दी मिलता है.

इसे भी देखें: [Hindi – हिन्दी] Lenovo Vibe K5 Plus Unboxing in Hindi Video

इस सर्वे से ये भी सामने आया है कि, भारतीय महिलायें पुरुषों के मुकाबले में ऑनलाइन शॉपिंग के दौरान कार्ड का इस्तेमाल ज्यादा करती हैं. सर्वे में शामिल 74% महिलायें ऑनलाइन शॉपिंग के लिए कार्ड का इस्तेमाल करती हैं. सर्वे से सामने आया है कि 98% महिलायें ऑनलाइनशॉपिंग करने के लिए मोबाइल ऐप्स का इस्तेमाल करती हैं, जबकि 81%  पुरुष ऐसा करते हैं.

इसे भी देखें: पिंक सोनी एक्सपिरिया Z5 प्रीमियम आधिकारिक तौर पर लॉन्च

इसे भी देखें: मिज़ू M3 नोट की पहली फ़्लैश सेल, सिर्फ 7 मिनट में सेल हुए 1 लाख यूनिट्स

Kulveer Sharma
Digit.in
Logo
Digit.in
Logo