100 साल के अंदर धरती छोड़ दें इंसान: स्टीफन हॉकिंग

100 साल के अंदर धरती छोड़ दें इंसान: स्टीफन हॉकिंग
HIGHLIGHTS

स्टीफन अपने एक पुराने स्टूडेंट के साथ दुनिया भर में घूमकर यह पता लगाने की कोशिश करेंगे कि मानव जाति कैसे किसी और ग्रह पर अपना जीवन तलाश सकती है.

खगोल भौतिक वैज्ञानिक स्टीफन हॉकिंग ने इंसानों को 100 साल के अंद धरती छोड़ने की हिदायत दी है. हॉकिंग्स ने कहा कि 100 साल बाद धरती पर जीवन नहीं बचेगा. इसलिए समय निकलने से पहले ही इंसानों को धरती छोड़कर कोई दूसरा प्लैनट ढूढ़ लेना चाहिए. 

स्टीफन इस वक्त बीबीसी के लिए नई डॉक्यूमेंट्री ‘Expedition New Earth’ पर काम कर रहे हैं. इस डाक्युमेंट्री को बीबीसी की ‘Tomorrow’s World’सीरीज के तहत ब्रॉडकास्ट किया जाएगा. 

इस डॉक्यूमेंट्री में स्टीफन इस बात पर अनुसंधान करेंगे कि किस तरह मानव जाति क्लाइमेट चेंज जैसे मुद्दों का हल निकालने में फेल हुई है. यह पहली बार नहीं है जब स्टीफन ने मानव जाति को इस तरह की चेतावनी दी है. 

इससे पहले भी कई बार वे इंसानों को चेतावनी दे चुके हैं. टेलीग्राफ की रिपोर्ट के मुताबिक स्टीफन अपने एक पुराने स्टूडेंट के साथ दुनिया भर में घूमकर यह पता लगाने की कोशिश करेंगे कि मानव जाति कैसे किसी और ग्रह पर अपना जीवन तलाश सकती है. 

आपको बता दें कि बीबीसी की ‘Tomorrow’s World’सीरीज 14 साल बाद टीवी पर वापस आ रही हैं. इसकी पहली सीरीज का प्रसारण 1965 में किया गया था. जिसके बाद यह लगातार 38 साल तक प्रसारित की गई. साल 2003 में इसका अंतिम प्रसारण हुआ था. 

Ambuj Shukla
Digit.in
Logo
Digit.in
Logo