स्टार हेल्थ इंश्योरेंस को झटका! 3.1 करोड़ ग्राहकों के डेटा की हो रही डील, जानें कितने में बिक रहा

Updated on 09-Oct-2024
HIGHLIGHTS

हैकर्स का दावा 3.1 करोड़ यूजर्स का बिक रहा डेटा

लगभग सवा करोड़ में बेचा जा रहा डेटा

कंपनी ने अब तक नहीं दिया है कोई बयान

स्टार हेल्थ एंड अलाइड इंश्योरेंस से पॉलिसी लेने वालों की परेशानी खत्म होने का नाम नहीं ले रही है. 2 हफ्ते पहले खबर आई थी कि कंपनी के करीब 3.1 करोड़ पॉलिसीधारकों की निजी जानकारी लीक हो गई. इस डेटा को टेलीग्राम पर उपलब्ध करवाया गया था. अब Menlo Ventures के फाउंडर Deedy Das ने इसको लेकर एक नया दावा किया है.

‘3.1 करोड़ लोगों का डेटा सवा करोड़ में बिक रहा’

उन्होंने बताया कि स्टार हेल्थ इंश्योरेंस के 31 मिलियन लोगों के डेटा को 150 हजार डॉलर (लगभग सवा करोड़ रुपये) में बेचा जा रहा है.इस डेटा में भारतीयों के लिए नाम, जन्मतिथि, पता, फोन, पैन कार्ड और वेतन शामिल हैं. उन्होंने यह भी लिखा है कि हैकर्स का दावा है कि ये डेटा कंपनी के CISO अमरजीत खनुजा ने उन्हें बेचा है. इसके बाद उन्होंने ट्वीट में इसको लेकर कई स्क्रीनशॉट्स भी अटैच किए हैं.

आपको बता दें कि यह बड़ा डेटा लीक है. 3.1 करोड़ पॉलिसीधारकों की पर्सनल जानकारी गलत हाथों में जाने के बाद उन्हें टारगेट किया जा सकता है. इससे लोगों को कई तरीके से नुकसान हो सकता है. सबसे बड़ी दिक्कत है लोगों की पहचान या आइडेंटिटी की चोरी. हैकर्स इस जानकारी का उपयोग कर फाइनेंशियल या दूसरे फ्रॉड कर सकते हैं. इस जानकारी का इस्तेमाल करके ऑनलाइन ठगी को भी अंजाम दिया जा सकता है.

पहले कंपनी ने नकार दिया था दावा

आपको बता दें इससे पहले भी स्टार हेल्थ एंड अलाइड इंश्योरेंस के डेटा लीक होने की जानकारी सामने आई थी. हैकर्स चैटबॉट के जरिए टेलीग्राम पर डेटा उपल्बध करवा रहे थे. लीक हुए डेटा में भी नाम, पता, ईमेल, मोबाइल नंबर, टैक्स विवरण, टेस्ट रिपोर्ट और बीमारी के इलाज के साथ-साथ मेडिकल रिपोर्ट जैसी संवेदनशील जानकारियां शामिल हैं.

हालांकि, स्टार हेल्थ ने उस समय कहा था कि यह घटना ज्यादा बड़ी नहीं है. वे कानून प्रवर्तन अधिकारियों के संपर्क में हैं. सामाचार एजेंसी रॉयटर्स ने बताया था कि ‘XenZen’नाम के टेलीग्राम यूजर ने चैटबॉट्स बनाए हैं. जो यूजर को स्‍टार हेल्‍थ पॉलिसी से जुड़ी जानकारियां उपलब्‍ध कराने की रिक्‍वेस्‍ट करने और उन्‍हें डाउनलोड करने की सुविधा दे रहे हैं.

टेलीग्राम इस बॉट को बंद भी कर देता है तो हैकर्स दूसरे बॉट तैयार कर लेते हैं. अब Deedy Das के ट्वीट ने सनसनी मचा दी है. ट्विटर पर लोगों के अलग-अलग रिएक्शन आ रहे हैं. एक यूजर ने लिखा है कि हैकर्स के पास भारतीय नागरिकों का डेटा अब भारत सरकार से ज्यादा है. जबकि दूसरे ने प्राइवेसी पॉलिसी पर सवाल उठाये हैं. खबर लिखे जाने तक कंपनी की ओर से इस पर कोई सफाई नहीं आई है.

Sudhanshu Shubham

सुधांशु शुभम मीडिया में लगभग आधे दशक से सक्रिय हैं. टाइम्स नेटवर्क में आने से पहले वह न्यूज 18 और आजतक जैसी संस्थाओं के साथ काम कर चुके हैं. टेक में रूचि होने की वजह से आप टेक्नोलॉजी पर इनसे लंबी बात कर सकते हैं.

Connect On :