स्पेसएक्स ने अपने 40वें मिशन को पूरा करते हुए 51 और स्टारलिंक उपग्रह लॉन्च किए

स्पेसएक्स ने अपने 40वें मिशन को पूरा करते हुए 51 और स्टारलिंक उपग्रह लॉन्च किए
HIGHLIGHTS

फाल्कन 9 रॉकेट ने 51 स्टारलिंक उपग्रहों और स्पेसफ्लाइट के शेरपा-एलटीसी को अमेरिका के फ्लोरिडा में केप कैनावेरल स्पेस फोर्स स्टेशन के स्पेस लॉन्च कॉम्प्लेक्स 40 (एसएलसी-40) से कक्षा में लॉन्च किया

स्पेसएक्स का फाल्कन 9 शेरपा-एलटीसी को पृथ्वी से 310 किलोमीटर की ऊंचाई पर गिराएगा

एलन मस्क द्वारा संचालित स्पेसएक्स ने सोमवार को कहा कि उसने इस साल अब तक अपने 40 वें मिशन को पूरा करते हुए 51 और स्टारलिंक उपग्रहों को अंतरिक्ष में सफलतापूर्वक तैनात किया है।

फाल्कन 9 रॉकेट ने 51 स्टारलिंक उपग्रहों और स्पेसफ्लाइट के शेरपा-एलटीसी को अमेरिका के फ्लोरिडा में केप कैनावेरल स्पेस फोर्स स्टेशन के स्पेस लॉन्च कॉम्प्लेक्स 40 (एसएलसी-40) से कक्षा में लॉन्च किया।

कंपनी ने ट्वीट में कहा, "51 स्टारलिंक उपग्रहों की तैनाती की पुष्टि, इस साल अब तक स्पेसएक्स का 40वां मिशन पूरा! स्पेसफ्लाइट शेरपा-एलटीसी की तैनाती की पुष्टि।"

यह भी पढ़ें: डिमेंसिटी 700 SoC के साथ लॉन्च हुआ Samsung Galaxy Wide 6

शेरपा-एलटीसी ऑर्बिटल ट्रांसफर व्हीकल (ओटीवी) में स्पेसफ्लाइट का कस्टमर पेलोड (बोइंग के वरुण टेक्नोलॉजी डिमॉन्स्ट्रेशन मिशन का हिस्सा) है, जिसका उद्देश्य 147 गैर-जियोस्टेशनरी ब्रॉडबैंड उपग्रहों के भविष्य के नक्षत्र के लिए वी-बैंड संचार का परीक्षण करना है।

स्पेसएक्स का फाल्कन 9 शेरपा-एलटीसी को पृथ्वी से 310 किलोमीटर की ऊंचाई पर गिराएगा। फिर, शेरपा-एलटीसी अपने ऑनबोर्ड हाई-थ्रस्ट प्रोपल्शन सिस्टम का उपयोग अपनी निर्दिष्ट 1,000 किलोमीटर की सर्कुलर कक्षा में पैंतरेबाजी करने के लिए करेगा जहाँ इसका 2 साल तक परीक्षण किया जाएगा।

पिछले हफ्ते, मस्क ने कहा कि स्पेसएक्स अब लगभग हर पांच दिनों में स्टारलिंक उपग्रहों को लॉन्च कर रहा है और 2023 में 100 कक्षीय मिशन लॉन्च करने की योजना बना रहा है।

मस्क के अनुसार, स्पेसएक्स अब लगभग हर पांच दिनों में रॉकेट लॉन्च कर रहा है जिससे कंपनी को अपने लक्ष्य को आसानी से हासिल करने में मदद मिलेगी।

स्पेसएक्स ने पहले ही सबसे अधिक वार्षिक प्रक्षेपण (31) के लिए अपना ही रिकॉर्ड तोड़ दिया है और अब संख्या को दोगुना करने का लक्ष्य है।

यह भी पढ़ें: भारत में जल्द लॉन्च होगा Tecno Camon 19 Pro Mondrian Edition, Amazon पर लाइव हुई माइक्रोसाइट

पिछले महीने के अंत में, स्पेसएक्स ने अपने 54 और स्टारलिंक ब्रॉडबैंड उपग्रहों को कक्षा में लॉन्च किया और समुद्र में एक जहाज पर एक रॉकेट उतारा।

ब्रॉडबैंड इंटरनेट सेवा सभी रॉयल कैरेबियन इंटरनेशनल, सेलिब्रिटी क्रूज और सिल्वरसिया क्रूज जहाजों साथ ही प्रत्येक ब्रांड के लिए सभी नए जहाजों के साथ स्थापित की जाएगी।

स्थापना 2023 की पहली तिमाही के अंत तक पूरी होने की उम्मीद है।

IANS

IANS

Indo-Asian News Service View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo