अंतरिक्ष से सीधे Mobile पर कुछ यूं आया पहला टेक्स्ट मैसेज… देखें मस्क की स्टारलिंक का क्या है रोल

Updated on 21-Oct-2024

वन न्यूज़ीलैंड की नए सैटेलाइट टू मोबाइल सेवा का फील्ड टेस्ट क्राइस्टचर्च में अच्छी तरह से कर लिया गया है। यहाँ नेटवर्क इंजीनियर सफलतापूर्वक स्टारलिंक डायरेक्ट टू सेल कन्स्टेलेशन के माध्यम से एसएमएस सेन्ड करने के साथ साथ प्राप्त भी कर रहे हैं।

One NZ की Network services की GM Sharina Nisha कहती है कि, “यह एक ऐतिहासिक क्षण है।” वह यह भी कहती हैं कि, “एक अनमोडीफायड फोन के माध्यम से जमीन से मैसेज भेजने में सफलता, वन NZ और स्पेसएक्स टीमों द्वारा वर्षों की योजना और तैयारी का प्रमाण है।”

होने वाले फ़ायदों पर भी नजर डाल लें…

उन्होंने यह भी कहा है कि, “सैटेलाइट मैसेजिंग हमें हमारे ग्राउंड-बेस्ड मोबाइल नेटवर्क के लिए एक मजबूत बैक-अप देगी। इससे हमारे देश का अन्वेषण करना सुरक्षित होगा और न्यूज़ीलैंड के व्यवसायों को अधिक उत्पादक बनाने में मदद मिलेगी।”

  • इसके अलावा यह भी जानकारी मिल रही है कि क्रिसमस के आसपास एक टेस्टिंग प्लान को भी लाया जा सकता है।

SpaceX ने इस दिन उठाया था ये बड़ा कदम

स्पेसएक्स ने 15 अक्टूबर को न्यूजीलैंड में परीक्षण के लिए अपने स्टारलिंक डायरेक्ट-टू-सेल सैटेलाइट बीम Active किए थे, हालांकि, इसके लिए पहले से ही लेजिसलेटिव परमिशन भी ली गई थी।

यह सेवा दूरदराज के क्षेत्रों में बेहतर कनेक्टिविटी प्रदान करने और व्यवसायों को एक मजबूत संचार विकल्प देने के लिए मिल का पत्थर मानी जा रही है।

अलग अलग परिस्थितियों में की जा रही टेस्टिंग

उनका यह भी कहना है कि, “हम देशभर में इंजीनियर भेज रहे हैं, ताकि स्टारलिंक डायरेक्ट टू सेल सेवा को विभिन्न परिस्थितियों में टेस्ट किया जा सके। इससे हमें यकीन होगा कि यह सभी प्रकार के नेचुरल स्थितियों में काम करती है, इससे पहले कि हम इस नई तकनीक को अपने ग्राहकों के हाथों में दें। पहले से ही दो सौ से अधिक स्टारलिंक डायरेक्ट टू सेल सैटेलाइट ऑर्बिट में हैं, और लगभग वीकली लॉन्च के साथ, इनकी संख्या बढ़ती जा रही है।

पहला टेक्स्ट मैसेज क्या भेजा गया?

निशा कहती हैं कि “Up the Wahs!” इससे अलावा कुछ और कैसे भेजा जा सकता था।

Ashwani Kumar

अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी में पिछले 7 सालों से काम कर रहे हैं! वर्तमान में अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी के साथ सहायक-संपादक के तौर पर काम कर रहे हैं।

Connect On :