फेसबुक के इस फीचर का उपयोग करने के लिए अब चुकाने होंगे पैसे

Updated on 21-Jun-2018
HIGHLIGHTS

आगे चलकर आपको अपने पसंदीदा फेसबुक ग्रुप का इस्तेमाल करने के लिए मासिक सब्सक्रिप्शन लेना पड़ सकता है।

Soon you have to pay to use Facebook group feature: आपको जल्द ही अपने पसंदीदा फेसबुक ग्रुप्स का उपयोग करने क लिए पैसे चुकाने पड़ सकते हैं, क्योंकि सोशल नेटवर्किंग कंपनी ग्रुप एडमिनिस्ट्रेटर द्वारा ग्रुप को मोनिटाईज़ करने की अनुमति देने पर विचार कर रही है। आगे चलकर आपको अपने पसंदीदा फेसबुक ग्रुप का इस्तेमाल करने के लिए मासिक सब्सक्रिप्शन लेना पड़ सकता है।

वर्तमान में यह मोनिटाइजेशन फीचर टेस्टिंग में है और US में यह सब्सक्रिप्शन फीस मासिक $4.99 (लगभग 340 रूपये) से $29.99 ?(लगभग 2,050 रूपये) तक रह सकती है। ग्रुप के एडमिन को इस सब्सक्रिप्शन फीस का निर्यण लेना होगा कि यह फीस कितनी रखी जाएगी। यह वैकल्प्तिक होगा, और एडमिनिस्ट्रेटर ग्रुप्स को फ्री ऑफ़ चार्ज भी रख सकते हैं।

 Paytm इन इलेक्ट्रॉनिक्स पर दे रहा है ज़बरदस्त डील्स, जानने के लिए यहाँ क्लिक करें 

अगर ग्रुप्स सब्सक्रिप्शन रूट अपनाते हैं तो यह उनके लिए काफी सफल कदम हो सकता है खासकर जो एक स्पेसिफिक टॉपिक से सम्बंधित ग्रुप चलाते हों। हालांकि, ग्रुप एडमिनिस्ट्रेटर्स पर भी एक दबाव बन जाएगा और उन्हें ध्यान रखना होगा कि जो यूज़र्स सब्सक्रिप्शन चार्ज दे रहे हैं उन्हें बढ़िया नतीजे भी मिलें।

अभी फेसबुक यह टेस्टिंग कर रही है, और कंपनी कमाए गए रेवेन्यु का शेयर नहीं लेगी। इस कदम का मकसद ग्रुप एडमिनिस्ट्रेटर को उनके बेहतरीन काम और एफर्ट के लिए रिवॉर्ड देना है और जिससे ग्रुप एडमिनिस्ट्रेटर अपने काम से पैसा भी कमा सकें। एडमिनिस्ट्रेटर इस पैसे को अपने ग्रुप के कंटेंट को और बेहतर बनाने के लिए उपयोग कर सकते हैं। अभी इस बात की जानकारी नहीं है कि यह फीचर कब तक जारी कर दिया जाएगा।

अब Cashify पर अपने पुराने मोबाइल्स बेच कर हाथों-हाथ पेमेंट पाएं। 200 रूपये का अतिरिक्त लाभ पाने के लिए DIGIT कोड का उपयोग करें।
 

Aafreen Chaudhary

Enjoying writing since 2017...

Connect On :