AC का बिल आएगा ज़ीरो! जब घर में लगेगा ये खास किस्म का AC, आप भी जानिए सभी फायदे

AC का बिल आएगा ज़ीरो! जब घर में लगेगा ये खास किस्म का AC, आप भी जानिए सभी फायदे
HIGHLIGHTS

गर्मी इतनी बढ़ रही है कि लोगों का AC-कूलर के बिना घरों में रहना मुश्किल हो रहा है।

ऐसे में हर कोई अच्छी से अच्छी क्वालिटी का कूलर या AC अपने घर लाना चाहते हैं।

यहाँ हम बात कर रहे हैं Solar AC की, जिसे बाजार में काफी लोगों ने खरीदना शुरू कर दिया है।

Solar AC: गर्मी इतनी बढ़ रही है कि लोगों का AC-कूलर के बिना घरों में रहना मुश्किल हो रहा है। ऐसे में हर कोई अच्छी से अच्छी क्वालिटी का कूलर या AC अपने घर लाना चाहते हैं। हालांकि, AC खरीदना हर किसी के बस की बात नहीं है क्योंकि एक तो वे बेहद महंगे होते हैं और फिर उनसे बिजली का बिल इतना तगड़ा आता है कि हर किसी के लिए उसे भर पाना मुश्किल है।

लेकिन अगर हम कहें कि बाजार में एक ऐसा AC भी उपलब्ध है जो आपके AC के बिल को ज़ीरो का देगा तो? जी हाँ, आपके बिल्कुल सही पढ़ा! यहाँ हम बात कर रहे हैं Solar AC की, जिसे बाजार में काफी लोगों ने खरीदना शुरू कर दिया है क्योंकि इसका आप जितना मर्जी इस्तेमाल करें, बिजली का बिल बिल्कुल भी नहीं आने वाला। है न फायदे का सौदा! तो चलिए देखते हैं कि आखिर सोलर AC के फायदे क्या-क्या हैं और इसे इंस्टॉल कैसे करवा सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Vivo से Xiaomi तक June 2024 में ये कंपनी लाने वाली हैं अपने धमाकेदार फोन, चेक करें लिस्ट

Solar AC के फायदे

आजकल ज्यादातर लोग नए AC खरीदने के दौरान स्प्लिट या विंडो एसी के बजाए सोलर AC को ज्यादा तवज्जो दे रहे हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि सोलर AC आपके बिजली के बिल को बेहद कम कर देता है। यह इसका सबसे बड़ा फायदा है।

इसे चलाने के लिए आपको केवल इसे चार्ज करना होगा जिसके लिए बिजली नहीं, बल्कि सूरज की ऊर्जा की जरूरत होगी। इस तरह आपकी बिजली की भी खपत नहीं होगी और यह पर्यावरण के लिए भी हानिकारक नहीं है। इसके अलावा इस तरह के एसी में भी आप तापमान को अपनी जरूरत के अनुसार कस्टमाइज़ का सकते हैं।

ध्यान दें कि सोलर एसी की कीमत एक आम एसी की तुलना में काफी अधिक होती है, लेकिन अगर आप लंबे इस्तेमाल के लिए एसी लेना चाहते हैं तो इससे अच्छा ऑप्शन आपको शायद ही मिलेगा।

Best AC Cooling

यह भी पढ़ें: Moto G04s VS POCO C65: इन सबसे सस्ते फोन्स में कौन सा मोबाइल आपके लिए है बेस्ट

Solar AC कहाँ से खरीदें?

सोलर एसी आसानी से हर जगह नहीं मिलते, इसलिए इन्हें खरीदने में आपको थोड़ी मुश्किल हो सकती है। Nexus Solar की वेबसाइट से आप एक सोलर एसी खरीद सकते हैं। इसके अलावा ग्राहक Exalta से भी सोलर एसी की खरीदारी कर सकते हैं। कंपनी का कहना है कि ये AC 50 डिग्री तक के तापमान पर भी अच्छी कूलिंग ऑफर करते हैं।

Faiza Parveen

Faiza Parveen

फाईज़ा परवीन डिजिट हिंदी में एक कॉन्टेन्ट राइटर हैं। वह 2023 से डिजिट में काम कर रही हैं और इससे पहले वह 6 महीने डिजिट में फ्रीलांसर जर्नलिस्ट के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रही हैं, और उनके पसंदीदा तकनीकी विषयों में स्मार्टफोन, टेलिकॉम और मोबाइल ऐप शामिल हैं। उन्हें हमारे हिंदी पाठकों को वेब पर किसी डिवाइस या सेवा का उपयोग करने का तरीका सीखने में मदद करने के लिए लेख लिखने में आनंद आता है। सोशल मीडिया की दीवानी फाईज़ा को अक्सर अपने छोटे वीडियो की लत के कारण स्क्रॉलिंग करते हुए देखा जाता है। वह थ्रिलर फ्लिक्स देखना भी काफी पसंद करती हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo