बिजली के बिल का झंझट खत्म! अब जितना चाहे उतना चलाएं AC फिर नहीं आएगा बिजली बिल

Updated on 12-Apr-2022
HIGHLIGHTS

सोलर AC का भारतीय बाजार में काफी समय से चलन है

ये बिजली से नहीं बल्कि सौर ऊर्जा से चलते हैं

आइए जानते है कि आखिर कौन से Solar AC आपके बिजली के बिल को ज़ीरो कर देने वाले हैं

गर्मी अपने चरम पर आ गई है। इस सीजन में सिर्फ AC ही एकमात्र सहारा है जो आपको राहत दे सकता है। इस मौसम में जहां कूलर और पंखे भी फेल हो रहे हैं, वहीं एयर कंडीशनर (AC) ही काम कर पाता है। लेकिन बहुत से लोग सोचते हैं कि एसी खरीदना बेहद महंगा है, क्योंकि इसके माध्यम से बिजली का बिल बेहद अधिक बढ़ जाता है। आज हम आपको एक ऐसी ट्रिक बताएंगे जिससे आप AC मात्र खरीद ही नहीं पाएंगे बल्कि बिना बिजली के खर्च के इन्हें जितना चाहे उतना चला भी पाएंगे। आपको एक बार फिर से बता देते है कि आप इन AC को कितना भी चला लें लेकिन आपका बिजली का बिल नहीं आने वाला है। 

यह भी पढ़ें: फिर फट गया OnePlus Nord 2, कॉलिंग के दौरान यूजर के हाथ में ही हुआ धमाका

Solar AC करेंगे काम आसान

अब आप सोच रहे होंगे कि AC भी दिन रात चलेगा लेकिन बिजली का बिल नहीं आएगा, ये क्या बात हुई भाई? तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है, असल में हम आपको Solar AC के बारे में जानकारी देने वाले हैं, जिन्हे चलाने से आपका बिजली का बिल नहीं आने वाला है। सोलर AC का भारतीय बाजार में काफी समय से चलन है। ये बिजली से नहीं बल्कि सौर ऊर्जा से चलते हैं। इनकी प्लेटें सूरज से ऊर्जा लेती हैं और फिर एसी चलाने में मदद करती हैं। इनकी बैटरी सूरज की रोशनी से ही चार्ज होती है। वैसे देखा जाए तो सोलर एसी की कीमत सामान्य एसी से काफी ज्यादा होती है, लेकिन एक बार का निवेश करने के बाद आपको कभी भी बिजली का बिल नहीं देना होगा। तो देर किस बात की आइए जानते है कि आखिर कौन से Solar AC आपके बिजली के बिल को ज़ीरो कर देने वाले हैं। 

यह भी पढ़ें: पुष्पा, RRR देखने के बाद साउथ की फिल्मों के हो गए हैं दीवाने तो घर बैठे OTT पर देख सकते हैं और भी कई मसाला मूवीज़

4000 रुपये की होगी बचत

हालांकि इसके पहले कि, हम आपको इन Solar AC के बारे में जानकारी देना शुरू करें इसके पहले ही आपको बता देते है कि यह AC कैसे आपके 4000 रुपये तक बचा सकते हैं। उदाहरण के लिए मान लीजिए आपके पास 5 स्टार रेटिंग वाला 1.5 टन का AC है। यह ऐसी प्रति घंटे 1490 वाट बिजली की खपत करता है। यूनिट वार देखा जाए तो हर घंटे 1.5 यूनिट की खपत होती है। ऐसे में अगर आप 12 घंटे AC चलाते हैं तो 18 यूनिट की खपत होगी। करीब 7.50 रुपये प्रति यूनिट की दर से डेली बिल 135 रुपये आता है, जो करीब 4,000 रुपये प्रति माह है। अब अगर आप हमारे द्वारा बताए गए Solar AC इस्तेमाल करते हैं तो आपके 4000 रुपये महीने का खर्च कम हो जाने वाला है। यानि आप बिना किसी भी बिजली खर्च के ये AC जितना चाहे उतना चला सकते हैं। 

यह भी पढ़ें: 12 अप्रैल के लॉन्च से पहले लीक हुए Oppo F21 Pro 4G और 5G के स्पेक्स, जानें क्या हो सकती है कीमत

SINFIN 1.5 Ton Solar PCU Split Inverter AC

यह AC 2 टन की क्षमता के साथ आता है। इसकी पैनल पावर 300 वॉट, 325 वॉट है। कीमत की बात करें तो इसकी कीमत 65,000 रुपये है। आपको जानकारी के लिए बता देते है कि इसमें मौजूद ग्रिड सिस्टम से 100 फीसदी की बचत होगी और इसके साथ ही आपको इस AC पर 2 साल की गारंटी दी जा रही है। हालांकि इतना ही नहीं, मौसम की स्थिति के अनुसार यह खुद को एडजस्ट कर लेता है। इसमें नई तकनीक दी गई है जो एसी/डीसी डुअल पावर सप्लाई है।

यह भी पढ़ें: RRR Box Office: RRR का हिन्दी वर्जन जल्द तोड़ेगा बाहुबली का लाइफटाइम कलेक्शन रिकॉर्ड

Apna Plastic/Fibre SWAY20 Solar AC

यह सोलर AC 2 टन क्षमता के साथ आता है। इस एसी में 48/220 का वोल्टेज दिया गया है। यह प्लास्टिक फाइबर स्प्लिट AC है। इसकी कीमत 52,135 रुपये है। इससे 80 प्रतिशत तक बिजली की बचत होती है।

यह भी पढ़ें: Vi ने Rs 100 की श्रेणी में पेश किए दो सस्ते रिचार्ज, कॉलिंग के साथ ही डाटा बेनिफ़िट भी कर रहे हैं ऑफर

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi

Connect On :