भारत का स्मार्ट होम सिक्योरिटी कैमरा बाजार 116 फीसदी बढ़ा

भारत का स्मार्ट होम सिक्योरिटी कैमरा बाजार 116 फीसदी बढ़ा
HIGHLIGHTS

भारत के स्मार्ट होम सिक्योरिटी कैमरा बाजार में (साल-दर-साल) 116 फीसदी की वृद्धि हुई है।

क्योंकि उपभोक्ता अब अपने परिसर के अंदर सुरक्षा को लेकर ज्यादा चिंतित हैं, यह बात एक नई रिपोर्ट में कही गई है।

काउंटरपॉइंट रिसर्च के नवीनतम शोध के अनुसार, स्मार्ट होम सिक्योरिटी कैमरा 2022 की दूसरी तिमाही (अप्रैल-जून अवधि) में 7 प्रतिशत (ऑन-क्वार्टर) बढ़ा।

भारत के स्मार्ट होम सिक्योरिटी कैमरा बाजार में (साल-दर-साल) 116 फीसदी की वृद्धि हुई है, क्योंकि उपभोक्ता अब अपने परिसर के अंदर सुरक्षा को लेकर ज्यादा चिंतित हैं, यह बात एक नई रिपोर्ट में कही गई है। काउंटरपॉइंट रिसर्च के नवीनतम शोध के अनुसार, स्मार्ट होम सिक्योरिटी कैमरा 2022 की दूसरी तिमाही (अप्रैल-जून अवधि) में 7 प्रतिशत (ऑन-क्वार्टर) बढ़ा।

यह वृद्धि उपभोक्ताओं की बढ़ती दिलचस्पी, सुरक्षा पर अधिक चिंता, पारंपरिक सुरक्षा कैमरों से बदलाव और छूट और प्रचार के माध्यम से ब्रांडों के विपणन को बढ़ावा देने से प्रेरित थी।

यह भी पढ़ें: क्रॉसबीट्स ने अपनी नई स्मार्टवॉच इग्नाइट ग्रांडेट को बाज़ार में उतारा

home security camera

अनुसंधान विश्लेषक वरुण गुप्ता ने कहा, "स्मार्ट होम सुरक्षा कैमरों में बढ़ती उपभोक्ता रुचि विभिन्न कारकों का परिणाम है, जिसमें उपयोग में आसानी, स्मार्ट सुविधाओं की उपलब्धता और सामथ्र्य शामिल है।"

उन्होंने कहा कि इन उपकरणों की कीमत स्मार्ट कैमरा बाजार की सफलता की कुंजी रही है] क्योंकि ज्यादातर ब्रांड 2,500 रुपये से कम कीमत के डिवाइस पेश कर रहे हैं, जो पारंपरिक कैमरा सिस्टम से कम है। शीर्ष तीन ब्रांडों ने दूसरी तिमाही में 74 प्रतिशत हिस्सेदारी हासिल की।

शाओमी, एजविज, इमो, क्यूबो और सीपीप्लस जैसे प्रमुख ब्रांडों द्वारा ऑफलाइन खुदरा चैनलों को बढ़ावा दिया गया था।

यह भी पढ़ें: एक बार फिर लीक हुई Apple iPhone 14 की कीमत, जानें डीटेल

घरेलू सुरक्षा कैमरों की मांग में वृद्धि और प्रचार कार्यक्रमों के माध्यम से बेहतर ब्रांड आउटरीच के कारण दूसरी तिमाही में शाओमी का शिपमेंट दोगुना हो गया। रियलमी ने अपने होम कैम 360ओ के अच्छे प्रदर्शन के कारण 74 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की। ब्रांड अपनी ऑफलाइन उपस्थिति का विस्तार कर रहा है और उम्मीद है कि मजबूत मांग के बीच जल्द ही अपने पोर्टफोलियो को ताजा कर देगा।

home security camera

इन उपकरणों को ऑफलाइन उपलब्ध कराने, विशेष छूट योजनाओं और वैल्यू-फॉर-मनी उपकरणों के लॉन्च के लिए ब्रांडों द्वारा निरंतर प्रयासों के कारण, इस वर्ष स्मार्ट होम सुरक्षा कैमरा बाजार में 50 प्रतिशत से अधिक बढ़ने की उम्मीद है।

वरिष्ठ शोध विश्लेषक अंशिका जैन ने कहा, "इसके अलावा, हम इस अप्रयुक्त बाजार में अपनी स्थिति बनाने के लिए नए ब्रांडों के प्रवेश की भी उम्मीद करते हैं।"

उन्होंने कहा कि अनुप्रयोगों के संदर्भ में, इनडोर सुरक्षा कैमरा बाजार में काम करने वाले पेशेवरों की ओर से महामारी के दौरान काम से घर की दिनचर्या के बाद कार्यालयों में काम फिर से शुरू करने की मांग के कारण उछाल देखा जाएगा। इन कैमरों को बड़े पैमाने पर अपनाने में सबसे बड़ी बाधा उपभोक्ता जागरूकता की कमी है।

यह भी पढ़ें: मेटा ने नए लाइव-स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म का किया परीक्षण

IANS

IANS

Indo-Asian News Service View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo