अब सोते हुए सांस रुकने से नहीं होगी मौत, Apple Watch का ये फीचर बचा लेगा जान, देखें डिटेल्स

अब सोते हुए सांस रुकने से नहीं होगी मौत, Apple Watch का ये फीचर बचा लेगा जान, देखें डिटेल्स

Apple ने सोमवार (9 सितंबर) को स्टीव जॉब्स थिएटर, ऐप्पल पार्क, क्यूपर्टिनो में नई Apple Watch Series 10 को पेश किया। सीरीज़ 10 के डिज़ाइन और और हार्डवेयर में महत्वपूर्ण बदलाव किए गए हैं, जो पिछली पीढ़ियों की तुलना में बेहतर फिटनेस और स्वास्थ्य ट्रैक कर सकते हैं।

इसमें एक अडवांस्ड Apple S10 SiP (सिस्टम-इन-पैकेज) प्रोसेसर दिया गया है, जो बिल्ट-इन 4-कोर न्यूरल इंजन के साथ आता है। यह उन इंटेलिजेंट फीचर्स को चलाता है जिन पर यूजर्स हर दिन निर्भर रहते हैं, जिसमें डबल टैप जेस्चर, ऑन-डिवाइस सिरी, डिक्टेशन, ट्रांसलेट ऐप और ऑटोमैटिक वर्कआउट डिटेक्शन शामिल हैं। इसमें क्रैश डिटेक्शन और फॉल डिटेक्शन जैसे महत्वपूर्ण सुरक्षा फीचर्स भी मिलते हैं।

Sleep Apnea डिटेक्शन फीचर कैसे काम करता है?

  • एप्पल पहली बार Apple Watch Series 10 के साथ Sleep Apnea डिटेक्शन फीचर लेकर आया है।
  • स्लीप एपनिया का पता लगाने के लिए एप्पल वॉच एक्सेलेरोमीटर का इस्तेमाल करता है।
  • यह कलाई की छोटी-छोटी हलचलों को मॉनिटर करता है जो सामान्य सांस लेने के पैटर्न में रुकावट से जुड़ी होती हैं।
  • इन रुकावटों को ट्रैक करने के लिए एक नए एप्पल वॉच मेट्रिक का इस्तेमाल किया जाएगा, जिसे “ब्रीथिंग डिस्टर्बेंस” कहा जाता है।

स्लीप एपनिया क्या है?

यह एक गंभीर स्वास्थ्य समस्या है जिसमें सांस बार-बार रुकती और चलती है। स्लीप एपनिया से पीड़ित लोगों को कोरोनरी धमनी रोग, दिल का दौरा, हार्ट फेल और स्ट्रोक का खतरा होता है। साथ ही, उम्र बढ़ने के साथ अचानक मृत्यु का खतरा भी बढ़ जाता है। एप्पल को इस फीचर को केवल वॉच सीरीज़ 10 तक ही नहीं, बल्कि वॉच सीरीज़ 9 और वॉच अल्ट्रा 2 तक भी लाने के लिए फेडरल ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एफडीए) से मंजूरी पाने में कुछ महीने लग सकते हैं।

Watch Series 10 के अन्य फीचर्स

इसके अलावा नई वॉच सीरीज 10 अडवांस्ड हार्ट रेट ट्रैकर के साथ भी आई है, यह नींद को और महिलाओं में मेंस्ट्ररुअल साइकल को मॉनिटर कर सकती है। इसके अलावा यह बॉडी फिटनेस और हेल्थ स्टेटस पर उपयोगी जानकारी प्रदान करने के लिए शारीरिक गतिविधियों को ट्रैक करता है।

Apple launch event 2024 apple watch 10 series launched

नई वॉच सीरीज 10 (केवल WiFi मॉडल) की कीमत भारत में 46,900 रुपए से शुरू होती है और सेलुलर वेरिएंट की किम 56,900 रुपए से शुरू होती है। इसका टाइटेनियम मॉडल 79,900 रुपए में लॉन्च हुआ है। अभी यह सीरीज भारत में प्री-ऑर्डर के लिए उपलब्ध है और 20 सितंबर को स्टोर्स पर खरीदने के लिए उपलब्ध होगा।

Faiza Parveen

Faiza Parveen

फाईज़ा परवीन डिजिट हिंदी में एक कॉन्टेन्ट राइटर हैं। वह 2023 से डिजिट में काम कर रही हैं और इससे पहले वह 6 महीने डिजिट में फ्रीलांसर जर्नलिस्ट के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रही हैं, और उनके पसंदीदा तकनीकी विषयों में स्मार्टफोन, टेलिकॉम और मोबाइल ऐप शामिल हैं। उन्हें हमारे हिंदी पाठकों को वेब पर किसी डिवाइस या सेवा का उपयोग करने का तरीका सीखने में मदद करने के लिए लेख लिखने में आनंद आता है। सोशल मीडिया की दीवानी फाईज़ा को अक्सर अपने छोटे वीडियो की लत के कारण स्क्रॉलिंग करते हुए देखा जाता है। वह थ्रिलर फ्लिक्स देखना भी काफी पसंद करती हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo