सिंगल चार्ज में 300km से अधिक रेंज देगा ये इलैक्ट्रिक स्कूटर, जानें क्या होगी कीमत

Updated on 02-Mar-2022
HIGHLIGHTS

300km चलेगा इलेक्ट्रिक स्कूटर

सिंगल चार्ज में मिलेगी इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की यह रेंज

करीब सवा लाख रूपये में मिलेगा यह स्कूटर

केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने कुछ समय पहले एक इंटरव्यू में कहा था कि इलेक्ट्रिक व्हीकल सेगमेंट में काम करने वाले स्टार्टअप (EV startup) आने वाले समय में कई बदलाव लाएगा। अब ऐसा सच होता दिख रहा है। मार्केट में जितने भी इलैक्ट्रिक 2-व्हीलर हैं भले वो बाइक हो या स्कूटर सभी सिंगल चार्ज में मैक्सिमम रेंज 150km तक है।

यह भी पढ़ें: बड़े कैमरा और क्वालकॉम प्रॉसेसर के साथ लॉन्च हुआ Poco X4 Pro

सिंगल चार्ज में जाएगी 300km

सिम्पल एनर्जी नाम की इलैक्ट्रिक स्कूटर कंपनी इस सेगमेंट में उथल-पुथल मचाने जा रही है। कंपनी ने पिछले साल 15 अगस्त को अपने सिम्पल वन इलैक्ट्रिक स्कूटर को पेश किया गया था और दावा किया था कि ये सिंगल चार्ज में 236km तक जा सकता है। अब कंपनी कंपनी का दावा है कि सिंगल चार्ज में यह 300km से अधिक दूर जाने का विकल्प मिलेगा। कंपनी इस स्कूटर की डिलिवरी जून 2022 से शुरू करने जा रही है।

कैसे मिलेगी 300km की रेंज

कंपनी ने ट्वीट करके बताया है कि सिंपल वन इलैक्ट्रिक स्कूटर के साथ ग्राहकों को 4.8kWh का बैटरी पैक मिलता है। इसमें 3.2 kWh की बैटरी होती है जबकि 1.6 kWh की रिमूवेबल बैटरी मिलती है। इससे ग्राहकों को 236km तक की रेंज मिल्ट है लेकिन अब ग्राहक 2 रिमूवेबल बैटरी के विकल्प को चुन सकेंगे जिससे गाड़ी की टोटल बैटरी क्षमता 6.4kWh हो जाएगी और उन्हें सिंगल चार्ज में 300km से अधिक रेंज मिलेगी।

यह भी पढ़ें: ये पांच फिल्में और वेब सीरीज़ इस महीने लेंगी OTT पर धमाकेदार एंट्री

236km रेंज वाले सिंपल वन की एक्स-शोरूम कीमत Rs 1.09 लाख रखी गई है लेकिन अगर कोई ग्राहक इसे 300km से अधिक रेंज वाले बैटरी पैक के साथ खरीदता है तो उसे करीब आरएस 36000 रुपए अतिरिक्त देने होंगे। इससे सिंपल वन की कीमत Rs 1,44,999 हो जाएगी। हालांकि, इस कीमत पर FAME 2 और राज्यों की सब्सिडी अलग से मिलेगी। ऐसे में ग्राहकों को यह स्कूटर करीब सवा लाख रूपये में मिलेगा।

Aafreen Chaudhary

Enjoying writing since 2017...

Connect On :