नए साल में आ रहे SIM Card को लेकर बड़े बदलाव, Reliance Jio, Airtel और Vi कर रहे भांगड़ा

नए साल में आ रहे SIM Card को लेकर बड़े बदलाव, Reliance Jio, Airtel और Vi कर रहे भांगड़ा
HIGHLIGHTS

1 जनवरी 2024 से SIM Cards को लेकर बड़े बदलाव होने वाले हैं।

ऐसा सामने आ रहा है कि 1 जनवरी से KYC को लेकर बड़े बदलाव होंगे।

आइए जानते है कि आखिर कौन से बदलाव SIM Card को लेकर आने वाले हैं।

असल में DoT यानि टेलीकॉम डिपार्ट्मेंट की ओर से यह घोषणा कर दी गई है कि Mobile user enrollment के लिए इस्तेमाल में ली जाने वाली पेपर KYC को बंद करके इसे पेपरलेस कर दिया जाने वाला है। इस कदम से Reliance Jio, Airtel और Vodafone Idea यानि Vi बेहद ही खुश नजर आ रहे हैं।

आपको जानकारी के लिए बता देते है कि यह बड़ा बदलाव 1 जनवरी, 2024 से शुरू हो जाने वाला है। ऐसा माना जा रहा है कि इस कदम से प्रोसेस आसान होने वाला है, इसके अलावा टेलीकॉम कंपनियों पर पड़ने वाला आर्थिक बोझ भी कम होने वाला है। इसके अलावा SIM Fraud को लेकर सिक्युरिटी भी बढ़ जाने वाली है।


यह भी पढ़ें: Best Deal: 10,000 रुपए से भी कम में 108MP कैमरा वाला Realme फोन, ग्राहकों की तो लग गई लॉटरी!

अभी तक कैसे होती है SIM Card के लिए KYC?

अगर हम वर्तमान प्रोसेस की बात करें तो आपको बता देते है कि अभी तक कोई भी सिम लेने के लिए पेपर फॉर्म्स को भरना होता है। इसके अलावा इसी में फोटो को भी अटैच किया जाता है। इसके अलावा आपकी आइडेंटिटी और एड्रैस प्रूफ की कॉपी भी इसके साथ लगानी होती है। हालांकि अब इस प्रोसेस को बदल दिया जाने वाला है। असल में, अब इस प्रोसेस के स्थान पर Digital KYC प्रोसेस को इस्तेमाल में लाया जाने वाला है। इसका मतलब है कि KYC Process पूरी तरह से पेपर-लेस हो जाने वाला है।


गौरतलब हो कि, दिसम्बर 2023 से DoT ने सिम कार्ड लेने के लिए भी कुछ रूल जारी किए हैं। इन नए रुल्स के अनुसार अब आपको बड़ी आसानी से सिम कार्ड नहीं मिलने वाला है। इस नियम हैं जिनका आपको पालन करना होगा। यहाँ आप इन सभी नए नियम के बारे में जानकारी ले सकते हैं।

यह भी पढ़ें: इस दिसंबर 25000 के अंदर कहीं नहीं मिलेंगे इनसे बेहतर Smartphones! iQOO Z7 Pro, Realme 11 Pro लिस्ट में

Ashwani Kumar

Ashwani Kumar

अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी में पिछले 7 सालों से काम कर रहे हैं! वर्तमान में अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी के साथ सहायक-संपादक के तौर पर काम कर रहे हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo