‘साइबर हमले वित्तीय प्रणाली के लिए गंभीर खतरा’

Updated on 29-Mar-2018
By
HIGHLIGHTS

स्विट्जरलैंड के फायनेंसियल मार्केट सुपरवाइजरी अथॉरिटी ने कहा कि साइबर हमले मौजूदा समय में देश की वित्तीय प्रणाली के लिए सबसे गंभीर खतरा हैं।

स्विट्जरलैंड के फायनेंसियल मार्केट सुपरवाइजरी अथॉरिटी (एफआईएनएमए) ने मंगलवार को कहा कि साइबर हमले मौजूदा समय में देश की वित्तीय प्रणाली के लिए सबसे गंभीर खतरा हैं। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, मुख्य कार्यकारी मार्क ब्रैंसन ने कहा, "इन हमलों से जुड़े जोखिम वैश्विक डिजिटीकरण की गति से बढ़ रहे हैं।" 

उन्होंने कहा, "फिलहाल साइबर हमले सबसे गंभीर खतरा हैं, जिनका वित्तीय प्रणाली सामना कर रही है और निजी व सार्वजनिक प्राधिकरण दोनों को ही इसे बेहद गंभीरता से लेना चाहिए।" 
Paytm मॉल पर डिस्काउंट और कैशबैक ऑफर्स के साथ मिल रहे हैं ये डिवाइसेस

ब्रैंसन ने कहा कि स्विट्जरलैंड को साइबर हमलों के बढ़ते खतरों से निपटने के लिए अतिरिक्त प्रयास करने होंगे। उन्होंने कहा कि साइबर खतरे जैसे मैलवेयर, जिसे उन्होंने 'रिटेफे' नाम दिया है, ई-बैंकिंग प्रणाली पर एक दिन में करीब 100 से ज्यादा बार हमले करते हैं। 

एफआईएनएमए प्रमुख ने चेताया कि स्विट्जरलैंड सुरक्षा के मामले में अन्य वित्तीय केंद्रों जैसे अमेरिका और ब्रिटेन के मुकाबले पीछे हो रहा है, जिसके अपने केंद्रीय साइबर सुरक्षा केंद्र हैं। 

हमें Instagram पर फॉलो करने के लिये यहां क्लिक करें 

हमें YouTube पर सब्सक्राइब करने के लिये यहां क्लिक करें

ब्रैंसन के अनुसार, "हमें एक साझा मंच की भी जरूरत है। यह विभिन्न शाखाओं के विशेषज्ञों को एक साथ लाने और वित्तीय क्षेत्र और अधिकारियों के विशेषज्ञों के बीच सहयोग को मजबूत करने का काम करेगा।"

IANS

Indo-Asian News Service

Connect On :
By