रसोई गैस के नाम पर झट से लुट रही मेहनत की कमाई, एक मैसेज कर रहा कांड, देखें पूरा माजरा

रसोई गैस के नाम पर झट से लुट रही मेहनत की कमाई, एक मैसेज कर रहा कांड, देखें पूरा माजरा
HIGHLIGHTS

हाल ही में फर्जी बिल नोटिसों की बाढ़ के बाद घोटालेबाजों ने अपना ध्यान गैस कनेक्शंस पर केंद्रित कर लिया है।

इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (IGL) ने नए घोटाले के बारे में ग्राहकों के लिए एक चेतावनी जारी की है।

जब आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाते हैं तो "Fraud Alert" का एक पॉप-अप मेसेज दिखाई देता है।

IGL Scam: घोटालेबाज फिर से घोटाले के एक पुराने दाव-पेंच का इस्तेमाल कर रहे हैं, इस बार वे पाइप्ड नैचुरल गैस (PNG) के ग्राहकों को निशाना बना रहे हैं। हाल ही में फर्जी बिल नोटिसों की बाढ़ के बाद घोटालेबाजों ने अपना ध्यान गैस कनेक्शंस पर केंद्रित कर लिया है। इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (IGL) ने नए घोटाले के बारे में ग्राहकों के लिए एक चेतावनी जारी की है।

IGL Scam कैसे काम करता है?

बिजली बिल धोखाधड़ी के मामले की तरह अब स्कैमर्स ग्राहकों को टेक्स्ट मेसेजेस भेजकर या कॉल करके यह दावा कर रहे हैं कि अगर उन्होंने तुरंत आउटस्टैंडिंग बिल नहीं भरा तो उनका गैस कनेक्शन काट दिया जाएगा।

यह ध्यान देना जरूरी है कि इन मेसेजेस में अक्सर फर्जी ग्राहक सेवा का नंबर शामिल होता है, और जब ग्राहक उस नंबर पर कॉल करते हैं तो उन पर ऑनलाइन भुगतान करने का दबाव डाला जाता है।

यह भी पढ़ें; हैक हो सकती हैं आपकी Telegram Chat, अकाउंट को कैसे रखें सुरक्षित?

हाल ही में एक ग्राहक को प्राप्त हुआ नोटिफिकेशन कुछ इस तरह है:

“Dear customer your igl gas connection will be disconnected. Tonight at 10:30pm from igl office because your previous month bill was not update please immediately contact with our igl office 7365990141 thank you.”

कभी कभार ग्राहक को ‘फर्जी’ IGL प्रतिनिधि के फोन कॉल्स भी आते हैं, जो यूजर को तुरंत बिल न भरने पर कनेक्शन काटने की धमकी देता है। घोटाले से अनजान ग्राहक घबराकर बिल भरने के लिए मान जाता है और घोटाले का शिकार बन जाता है।

IGL ने जारी की स्कैम से जुड़ी अड्वाइज़री

IGL ने हाल ही में ग्राहकों को इस तरह के मेसेजेस और कॉल्स से सावधान रहने की सलाह दी थी। कंपनी ने कहा कि ग्राहकों को केवल आधिकारिक IGL चैनल्स के माध्यम से ही भुगतान करना चाहिए और किसी भी तरह की संदिग्ध गतिविधि को सीधे कंपनी से वेरिफाई करना चाहिए।

यह भी पढ़ें; Wow! Amazon Prime Video का बदला लुक, नए AI फीचर्स स्ट्रीमिंग को बना देंगे और भी मजेदार!

IGL Scam से कैसे बचें?

  • सबसे पहली चीज जो आपको ध्यान में रखनी चाहिए वह यह है कि इस तरह के मेसेज या कॉल्स प्राप्त होने पर शांत रहें। अगर आप पहले ही बिल भर चुके हैं, तो ऐसे कॉल्स और मेसेजेस को नजर अंदाज करें।
  • मेसेज में स्पेलिंग की गलतियों को देखें, क्योंकि अक्सर वे व्याकरण की गलतियों के साथ गलत अंग्रेज़ी लिखते हैं। किसी भी आधिकारिक मेसेज में कम्यूनिकेशन के लिए एक निर्धारित फॉरमैट होता है।
  • मेसेज में दिए गए नंबर पर बिल्कुल भी कॉल न करें। अगर कोई भुगतान करना भी है, तो आधिकारिक IGL वेबसाइट पर जाकर करें।

जब आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाते हैं तो “Fraud Alert” का एक पॉप-अप मेसेज दिखाई देता है जिसकी इमेज आप ऊपर देख सकते हैं। IGL ने यह भी अलर्ट दिया है कि इन धोखाधड़ियों में स्कैमर्स ग्राहकों से बिल भुगतान के लिए कोई ऐप डाउनलोड करने या लिंक्स पर क्लिक करने के लिए भी कहते हैं। कंपनी ने कहा, “इन लिंक्स पर कभी क्लिक न करें और कोई भी ऐप डाउनलोड न करें।”

Faiza Parveen

Faiza Parveen

फाईज़ा परवीन डिजिट हिंदी में एक कॉन्टेन्ट राइटर हैं। वह 2023 से डिजिट में काम कर रही हैं और इससे पहले वह 6 महीने डिजिट में फ्रीलांसर जर्नलिस्ट के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रही हैं, और उनके पसंदीदा तकनीकी विषयों में स्मार्टफोन, टेलिकॉम और मोबाइल ऐप शामिल हैं। उन्हें हमारे हिंदी पाठकों को वेब पर किसी डिवाइस या सेवा का उपयोग करने का तरीका सीखने में मदद करने के लिए लेख लिखने में आनंद आता है। सोशल मीडिया की दीवानी फाईज़ा को अक्सर अपने छोटे वीडियो की लत के कारण स्क्रॉलिंग करते हुए देखा जाता है। वह थ्रिलर फ्लिक्स देखना भी काफी पसंद करती हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo