QR Code Scam: स्कैन करते हैं QR कोड? एक झटके में खाली हो सकता है अकाउंट, जानें पूरा मामला

QR Code Scam: स्कैन करते हैं QR कोड? एक झटके में खाली हो सकता है अकाउंट, जानें पूरा मामला
HIGHLIGHTS

दुनियाभर की सरकारें वर्तमान में चल रहे साइबर अपराधों को लेकर लोगों को जागरूक करने में लगी हुई हैं।

भारत की एजेन्सियों और साइबर सिक्योरिटी कम्पनियों ने यूजर्स को QR Code Scam से सावधान रहने का आग्रह किया।

स्कैमर्स अपने खुद के QR कोड से पार्किंग मीटरों पर QR कोड्स को छिपा कर यूजर का डेटा चोरी कर रहे हैं।

जैसा कि हम सभी जानते ही हैं कि साइबर अपराधी धोखाधड़ी करने के लिए लगातार नए तरीके ढूंढ रहे हैं, ऐसे में दुनियाभर की सरकारें वर्तमान में चल रहे साइबर अपराधों को लेकर लोगों को जागरूक करने में लगी हुई हैं। भारत की एजेन्सियों और साइबर सिक्योरिटी कम्पनियों ने यूजर्स को QR Code Scam से सावधान रहने का आग्रह किया।

इसके बाद US के फेडरल ट्रेड कम्यूनिकेशन (FTC) ने भी लोगों को QR कोड स्कैम्स से जागरूक करने के लिए एक एडवाइज़री जारी की है। FTC का कहना है स्कैमर्स आपकी पर्सनल जानकारी को चुराने के लिए QR कोड्स में नुकसान पहुंचाने वाले लिंक्स को छिपा देते हैं।

यह भी पढ़ें; iQOO 12 Sale: कुछ ही देर में शुरू होगी 16GB रैम वाले प्रीमियम फोन की सेल, पहली सेल में बंपर डिस्काउंट

क्या है QR Code Scam?

स्कैमर्स अपने खुद के QR कोड से पार्किंग मीटरों पर QR कोड्स को छिपा कर यूजर का डेटा चोरी कर रहे हैं। भारत की तरह कुछ चालक स्कैमर्स लोगों को QR कोड्स भेज रहे हैं और उनके लिए कुछ ऐसे कारण बना रहे हैं ताकि वे QR कोड को स्कैन करें। 

US में स्कैमर्स द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले कुछ तरीके भारत में इस्तेमाल किए जाने वाले तरीकों से मिलते-जुलते हैं। स्कैमर्स यह झूट बोलते हैं कि वे आपका पैकेज डिलीवर नहीं कर सकते और दोबारा शेड्यूल करने के लिए आपको उनसे संपर्क करना होगा। कुछ स्थितियों में स्कैमर्स दिखावा करते हैं कि आपके अकाउंट में कुछ परेशानी है और आपको आपकी डिटेल्स कन्फर्म करनी होंगी। कई बार वे यह कहकर झूट बोलते हैं कि उन्होंने अकाउंट पर सस्पीशियस एक्टिविटी देखी है। 

QR Scams से खुद को कैसे बचाएं?

एक बिना उम्मीद वाली जगह पर QR कोड होना खतरे की घंटी हो सकता है और यूजर्स को URL खोलने से पहले उसे एक बार जांच लेना चाहिए। यह भी ध्यान दें कि वह लिंक स्पूफिंग वाला न हो और उसमें गलत स्पेलिंग या अक्षरों की अदला बदली न की गई है।

यह भी पढ़ें; Redmi Note 13 Series भारत में इस दिन होगी लॉन्च, किफायती कीमत में मिलेगा 200MP OIS कैमरा

किसी भी ऐसे ईमेल या टेक्स्ट मेसेज पर आए QR कोड को बिल्कुल स्कैन करें जिसके बारे में आपको न पता हो, खासकर तब जब आपको तुरंत ऐसा करने के लिए कहा जा रहा हो।

अगर कोई आपको एक QR कोड भेजकर कहता है कि उसे स्कैन करने से आपके अकाउंट में पैसे प्राप्त होंगे, तो वह एक स्कैम है। कभी भी पैसे प्राप्त करने के लिए आपको QR कोड स्कैन करने की जरूरत नहीं होती, ऐसा केवल पैसे भेजने के लिए किया जाता है।

Faiza Parveen

Faiza Parveen

फाईज़ा परवीन डिजिट हिंदी में एक कॉन्टेन्ट राइटर हैं। वह 2023 से डिजिट में काम कर रही हैं और इससे पहले वह 6 महीने डिजिट में फ्रीलांसर जर्नलिस्ट के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रही हैं, और उनके पसंदीदा तकनीकी विषयों में स्मार्टफोन, टेलिकॉम और मोबाइल ऐप शामिल हैं। उन्हें हमारे हिंदी पाठकों को वेब पर किसी डिवाइस या सेवा का उपयोग करने का तरीका सीखने में मदद करने के लिए लेख लिखने में आनंद आता है। सोशल मीडिया की दीवानी फाईज़ा को अक्सर अपने छोटे वीडियो की लत के कारण स्क्रॉलिंग करते हुए देखा जाता है। वह थ्रिलर फ्लिक्स देखना भी काफी पसंद करती हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo