ये हैं दुनिया का सबसे बड़ा एयरक्राफ्ट “Airlander 10”

ये हैं दुनिया का सबसे बड़ा एयरक्राफ्ट “Airlander 10”
HIGHLIGHTS

इस एयरक्राफ्ट को उड़ाने के लिए हीलियम का इस्तेमाल किया जाता है, साथ ही बता दें कि यह 92 मीटर लंबा है. जिसका मतलब है कि यह एयरबस A380 से भी 19 मीटर लंबा है.

दुनिया के सबसे बड़े एयरक्राफ्ट Airlander 10 को हाइब्रिड एयर व्हीकल (HAV) द्वारा पेश किया गया है. यह शानदार और इतना विशाल एयरक्राफ्ट 92 मीटर लंबा है, जो दुनिया के अंब तक के सबसे बड़े पैसेंजर एयरलाइनर एयरबस A380 से भी 19 मीटर बड़ा है. इस बड़े और विशाल एयरक्राफ्ट को उड़ाने के लिए हीलियम का इस्तेमाल किया जा रहा है. इसके साथ ही बता दें कि यह 1.3 मिलियन क्यूबिक गैस को एनवलप करने में सक्षम है. इसके अलावा (HAV) कंपनी का कहना है कि यह 10,000Kg वजन उठाने में भी सक्षम है.

इसे भी देखें: [Hindi – हिन्दी] Asus Zenfone Zoom Review in Hindi Video

बता दें कि यह Airlander 10 चार V8 turbocharged डीजल इंजनों के साथ पेश किया गया है. इसके अलावा 2 इंजनों को इसके बैक में जगह दी गई है. हालाँकि इसके अलावा 2 अन्य इंजनों को हल के दूसरी तरफ जगह दी गई है. ये इंजन फिंस और वेंस के साथ आते हैं. इसके अलावा इसमें दिए गए थ्रस्ट के माध्यम से यह देखा जाता है कि यह सही प्रकार लैंड और टेकऑफ करे. इसकी स्पीड की अगर चर्चा करें तो यह 80km/h की स्पीड से चल सकता है. और इसे बनाने वाली कंपनी HAV का कहना है कि यह हवा में लगभग 5 दिन तक रह सकता है.

इसे भी देखें: भारत में 8 अप्रैल को लॉन्च होगा आईफ़ोन SE

इसे भी देखें: बिना रजिस्ट्रेशन के अमेज़न इंडिया से ख़रीदे फिंगरप्रिंट सेंसर से लैस ये सस्ता स्मार्टफ़ोन

Digit NewsDesk

Digit NewsDesk

Digit News Desk writes news stories across a range of topics. Getting you news updates on the latest in the world of tech. View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo