Samsung लाया दो नए ऐप; ऐसे लोगों को मिलेगी नई पहचान

Samsung लाया दो नए ऐप; ऐसे लोगों को मिलेगी नई पहचान

सैमसंग की ओर से दो नए ऐप लॉन्च किये गए हैं, जो Deaf-Blind लोगों को एक स्ट्रोंग कम्युनिकेशन टूल के तौर पर सामने आ रहे हैं। इन एप्स को Good Vibes और Relumino नाम से पेश किया गया है। जैसा कि हमने आपको बताया है कि यह एप्स Deaf-Blind लोगों के लिए एक बेहतर टूल हैं। इसके अलावा जिन लोगों को कुछ कम दिखाई देता है, उन्हें सही देखने में मदद करने वाले हैं। इन एप्स को भारत में ही निर्मित किया गया है। आपको बता देते हैं कि जो लोग देख नहीं सकते हैं, उनके लिए यह सबसे बेहतर होने वाला है, क्योंकि ऐसे लोग अपने स्मार्टफोन के माध्यम से अपने करीबियों से और इनकी देखभाल करने वाले लोगों से टू-वे-कम्युनिकेशन कर सकते हैं। 

सैमसंग इंडिया के कॉर्पोरेट वाईस प्रेसिडेंट पीटर र्ही ने कहा है कि, “हम इस तरह की तकनीकी को निर्मित करके खुश हैं। ऐसी तकनीकी के माध्यम से Deaf-Blind और कम दिखाई देने वाले लोगों के लिए सबसे जरुरी और कामगार है। इस तरह की तकनीकी के माध्यम से यह दुनिया के बारे में ज्यादा जागरूक हो पाएंगे, और समाज में अपना योगदान भी सकने में सक्षम होंगे।”

आपको बता देते हैं कि सैमसंग की ओर से निर्मित किये गए एक ऐप यानी Good Vibes के द्वारा Morse Code का इस्तेमाल करके वाइब्रेशन को टेक्स्ट या आवाज़ में कन्वर्ट किया जाता है। या इसका उलटा भी किया जा सकता है। इस ऐप में आपको दो अलग अलग यूजर इंटरफ़ेस मिल रहे हैं। 

एक इंटरफ़ेस में आपको एक इनविजिबल UI मिल रहा है, जो Deaf-Blind लोगों के लिए खासतौर पर निर्मित किया गया है। यह वाइब्रेशन का इस्तेमाल इस्तेमाल करता है, इसके अलावा टेप्स और जेस्चर का भी इस्तेमाल करता है। हालाँकि एक अन्य UI की अगर बात करें तो यह एक स्टैण्डर्ड चैट इंटरफ़ेस है, जो ऐसे लोगों की देखभाल कर रहे हैं, उनके लिए सबसे जरुरी है। या ऐसा भी कह सकते हैं कि इनके लिए ही निर्मित किया गया है। इसका मतलब है कि दोनों तरह के लोगों के लिए अलग अलग UI आपको इस ऐप में मिलने वाले हैं। 

इसके अलावा आपको बता देते हैं कि Deaf-Blind इंटरफ़ेस में एक व्यक्ति द्वारा डॉट्स और डैशेश के कॉम्बिनेशन का इस्तेमाल किया जाता है, जिसके माध्यम से वह मैसेज भेजते हैं। हालाँकि स्टैण्डर्ड इंटरफ़ेस में यूजर एक मैसेज Deaf-Blind लोगों को भेजने के लिए अपनी आवाज़ या टाइपिंग का इस्तेमाल करता है। इसके बाद यह टेक्स्ट और वॉयस Deaf-Blind लोगों को वाइब्रेशन के द्वारा मिलता है, जो Morse Code पर आधारित है। 

Good Vibes ऐप को सैमसंग गैलेक्सी Store पर जाकर डाउनलोड किया जा सकता है, इसके अलावा यह ऐप गूगल प्ले स्टोर पर भी डाउनलोड और इनस्टॉल के लिए उपलब्ध होने वाला है। इसका मतलब है कि यह सभी एंड्राइड फोंस पर मिलने वाला है। 

इसके अलावा अगर हम Relumino  ऐप की चर्चा करें तो यह एक विसुअल ऐड ऐप है, जो खासतौर पर उन लोगों के लिए है, जो कम देख सकते हैं। इस ऐप के माध्यम से ऐसे लोग सामने वाले को सही प्रकार से देख सकते हैं। यह ऐप तस्वीरों को मैग्नीफाइंग और मिनीमाइज कर देता है। इसके अलावा इमेज को हाईलाइट कर देता है, कलर को एडजस्ट कर देता है, कंट्रास्ट और ब्राइटनेस को सही कर देता है। 

इस ऐप के लिए सैमसंग ने नेशनल एसोसिएशन फॉर द ब्लाइंड दिल्ली से साझेदारी की है। यह सैमसंग गियर VR और Galaxy Note 9 स्मार्टफोंस में आने वाला है। हालाँकि इसके पहले इस ऐप को इस्तेमाल करने की ट्रेनिंग भी दी जाने वाली है।

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo