तो अब बाजार में आने वाले है 600MP कैमरे वाला स्मार्टफोन? अब से ये होगी स्मार्टफोंस की नई परिभाषा, जानिये पूरी डिटेल्स

Updated on 09-Dec-2020
HIGHLIGHTS

स्मार्टफोन बाजार में जल्द ही हंगामा होने वाला है, क्योंकि सैमसंग की ओर से एक 600MP सेंसर पर काम किया जा रहा है

जहां स्मार्टफोन बाजार में पहले से ही 48MP, 64MP और 108MP कैमरा वाले फोंस हैं

लेकिन जल्द ही बाजार में ऐसा भी स्मार्टफोन होने वाला है जो 600MP कैमरा सेसर के साथ आयेगा

एक रिपोर्ट में सामने आ रहा है कि सैमसंग की ओर से एक 600 मेगापिक्सेल कैमरा सेंसर पर काम किया जा रहा है। टिपस्टर आइस यूनिवर्स ने एक इंटरनल डॉक्यूमेंट से एक स्लाइड साझा की है, जो इस बड़ी खबर का खुलासा कर रही है। इस स्लाइड में आगे बताया गया है कि कैसे सैमसंग 600 मेगापिक्सल कैमरा सेंसर को डिलीवर करने वाला है।

स्लाइड के अनुसार, सैमसंग हायर रेजोल्यूशन वाले एक 4K कैमरा सेंसर की पेशकश करने की प्लानिंग कर रहा है क्योंकि 4K और 8K वीडियो तेजी से मुख्यधारा बन रहे हैं, इसी कारण कंपनी की ओर से यह बड़ा कदम उठाया जा रहा है। कंपनी यह भी चाहती है कि उसका ISOCELL कैमरा बंप की समस्या को हल करे। GSMArena ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि 1/0.57-इंच सेंसर बैक पैनल पर लगभग 12% रियल एस्टेट को कवर करेगा। यह 22mm के बराबर होने वाला है।

ऐसा भी कहा जा रहा है कि, पिछले कुछ सालों में कैमरा सेंसर वास्तव में बड़े और बेहतर हो गए हैं। हमारे पास ऐसे कई स्मार्टफोंस मौजूद हैं, जो इंडियन और अंतरराष्ट्रीय बाजार में 48-मेगापिक्सेल, 64-मेगापिक्सेल और 108-मेगापिक्सेल कैमरा सेंसर मुख्यधारा बन गए हैं।

https://twitter.com/UniverseIce/status/1335078020541894660?ref_src=twsrc%5Etfw

यहां तक कि सोनी के पास मोबाइल कैमरा सेंसर की IMX लाइन है, सैमसंग भी अपनी ISOCELL सीरीज  स्मार्टफोंस में दे रहा है। मोबाइल उपकरणों के लिए, इसके उच्चतम-अंत सेंसर ISOCELL HM2, ISOCELL HM1 और ISOCELL HMX हैं। आपको बता देते हैं कि यह सेंसर नाइन-पिक्सेल बायनिंग तकनीक और स्मार्ट-आईएसओ से लैस है। इसमें 0.7um पिक्सेल साइज़, 1/1.52-इंच ऑप्टिकल फॉर्मेट और 108-मेगापिक्सेल रेजोल्यूशन है।

कंपनी ने अपनी वेबसाइट पर जानकारी देते हुए कहा है कि, “सैमसंग की इनोवेटिव ISOCELL प्लस तकनीक ISOCELL HM2 में पिक्सल को अधिक शक्तिशाली बनाया गया है और उन्हें विविड, लाइफलाइक कलर बनाने की क्षमता देती है। तकनीक पिक्सेल को अलग करने और उनके बीच हस्तक्षेप को कम करने के लिए विशेष सामग्रियों का उपयोग करती है। यह रंग फिडेलिटी और लाइट सेंसिटिविटी में सुधार करता है, इसलिए हर स्काई आपकी इमेजेज में उतना ही उज्ज्वल और नीला दिखता है जितना कि वास्तविक जीवन में था।”

दिलचस्प बात यह है कि इस साल अप्रैल में सैमसंग के सेंसर बिजनेस टीम के प्रमुख योंगिन पार्क ने 600 मेगापिक्सल के सेंसर की पेशकश करने की कंपनी की योजना का खुलासा किया था, जो कि मनुष्य की आंखों की तुलना में अधिक डिटेल्स कैप्चर कर सकता है।

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi

Connect On :