Robot Suicide: पहली बार एक रोबोट ने की आत्महत्या, काम के बोझ से हो गया था परेशान? जानिए पूरा माजरा

Updated on 05-Jul-2024
HIGHLIGHTS

दक्षिण कोरिया में एक सिविल सेवक रोबोट ने सीढ़ियों से गिरने के बाद रिस्पॉन्स देना बंद कर दिया।

देश में लोग इसे रोबोट द्वारा पहली बार आत्महत्या बता रहे हैं।

गवाहों ने बताया कि गिरने से ठीक पहले उस रोबोट को एक ही जगह पर चक्कर लगाते हुए देखा गया था।

Robot Suicide: काम के बोझ से दबे हुए कई लोगों की याद दिलाने वाली एक दुर्घटना में, दक्षिण कोरिया में Gumi City Council के लिए काम करने वाले एक सिविल सेवक रोबोट ने सीढ़ियों से गिरने के बाद रिस्पॉन्स देना बंद कर दिया। देश में लोग इसे रोबोट द्वारा पहली बार आत्महत्या बता रहे हैं।

यह घटना कुछ हफ्ते पहले हुई थी जब ‘Robot Supervisor’ नाम का एक रोबोट दो मीटर की सीढ़ी से गिर गया था। Gumi City Council ने घोषणा की थी कि वह रोबोट अब मर चुका है। The Daily Mail की रिपोर्ट के अनुसार, उस दृश्य की फ़ोटोज़ में देखा गया कि वह रोबोट काउन्सिल बिल्डिंग की पहली और दूसरी मंजिल के बीच टूटा-फूटा पड़ा था।

Credit: The Daily Mail

गवाहों ने बताया कि गिरने से ठीक पहले उस रोबोट को एक ही जगह पर चक्कर लगाते हुए देखा गया था, लेकिन सटीक कारण के लिए अब भी जांच चल रही है। सिटी काउन्सिल के एक अधिकारी ने बताया कि कंपनी ने विश्लेषण के लिए रोबोट के हिस्से इकट्ठे किए हैं।

यह भी पढ़ें: WhatsApp Scams से बचना है तो बस अपनाएं ये 5 टिप्स, सुरक्षित रहेगी निजी जानकारी 

वह रोबोट रोजाना दस्तावेज़ों की डिलिवरी, सिटी प्रमोशंस और स्थानीय निवासियों को जानकारी प्रदान करने में मदद कर रहा था। एक अन्य अधिकारी ने कहा, “वह सिटी हॉल का हम में से एक आधिकारिक हिस्सा था। वह लगन से काम करता था।”

मीडिया हेडलाइंस ने रोबोट की आत्महत्या पर ये सवाल उठाए कि, “मेहनती सिविल अफसर ने ऐसा क्यों किया?” और “क्या रोबोट के लिए काम बहुत मुश्किल था?” ऑनलाइन प्रतिक्रियाओं में कुछ ऐसे कमेन्ट भी सामने आए, “क्या काम का बोझ बहुत ज्यादा हो गया था, क्या वह बहुत देर तक चक्कर लगाने के बाद सीढ़ियों पर गिरा?” और “मैं प्रार्थना करता हूँ कि उस स्क्रैप मेटल की आत्मा को शांति मिले।”

Credit: The Daily Mail

अगस्त 2023 में काम पर रखा गया वह रोबोट Gumi में इस तरह से इस्तेमाल होने वाले पहले रोबोट्स में से एक था। उस रोबोट को एक कैलिफोर्निया रोबोट-वेटर स्टार्टअप, Bear Robotics द्वारा बनाया गया था और वह सुबह 9 बजे से शाम 6 बजे तक काम करता था और यहाँ तक कि उसका अपना सिविल सर्विस ऑफिसर कार्ड भी था। दूसरे रोबोट्स से अलग, वह एलिवेटर को बुलाकर खुद फ्लोर्स के बीच आना-जाना कर लेता था।

यह भी पढ़ें: Next Level कैमरा के साथ Realme 13 Pro Series 5G की जल्द होगी एंट्री, इसकी फोटोग्राफी के आप भी हो जाएंगे दीवाने

International Federation of Robotics के अनुसार, दक्षिण कोरिया रोबोट के इस्तेमाल में एक ग्लोबल लीडर है, जिसके पास हर 10 कर्मचारियों के लिए एक औद्योगिक रोबोट के साथ दुनियाभर में सबसे ज्यादा रोबोट डेन्सिटी है। इसके बावजूद भी Gumi City Council ने कहा कि वे अभी दूसरे रोबोट को रखने की योजना नहीं बना रहे हैं।

Faiza Parveen

फाईज़ा परवीन डिजिट हिंदी में एक कॉन्टेन्ट राइटर हैं। वह 2023 से डिजिट में काम कर रही हैं और इससे पहले वह 6 महीने डिजिट में फ्रीलांसर जर्नलिस्ट के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रही हैं, और उनके पसंदीदा तकनीकी विषयों में स्मार्टफोन, टेलिकॉम और मोबाइल ऐप शामिल हैं। उन्हें हमारे हिंदी पाठकों को वेब पर किसी डिवाइस या सेवा का उपयोग करने का तरीका सीखने में मदद करने के लिए लेख लिखने में आनंद आता है। सोशल मीडिया की दीवानी फाईज़ा को अक्सर अपने छोटे वीडियो की लत के कारण स्क्रॉलिंग करते हुए देखा जाता है। वह थ्रिलर फ्लिक्स देखना भी काफी पसंद करती हैं।

Connect On :