RIL AGM 2024: अब चौबीसों घंटे आपकी देखभाल करेंगे AI Doctors, वेलकम ऑफर में ये नया तोहफा भी लाए मुकेश अंबानी

RIL AGM 2024: अब चौबीसों घंटे आपकी देखभाल करेंगे AI Doctors, वेलकम ऑफर में ये नया तोहफा भी लाए मुकेश अंबानी

रिलायंस इंडस्ट्रीज़ लिमिटेड (RIL) ने अपनी 47वीं सालाना सामान्य बैठक (AGM 2024) में एक बिल्कुल नई घोषणा की है जो भारत में स्वास्थ्य देखभाल को एक नया आकार दे सकती है। रिलायंस जियो के चेयरमैन, मुकेश अंबानी ने एआई डॉक्टर्स (AI Doctors) की अवधारणा पेश की है, जो एक ऐसी पहल है जो देशभर में लाखों लोगों के लिए स्वास्थ्य देखभाल को और भी अधिक पहुँच के योग्य और किफायती बनाने का वादा करती है।

क्या हैं AI Doctors?

एआई डॉक्टर्स महत्वपूर्ण रूप से अड्वान्स डिजिटल हेल्थ टूल्स हैं जो आर्टिफ़िशियल इंटेलिजेंस द्वारा संचालित हैं। ये वर्चुअल डॉक्टर चिकित्सीय परामर्श देंगे, स्वास्थ्य समस्याओं का समाधान करेंगे और उपचार योजनाओं की सलाह देंगे — और यह सबकुछ एक ईज़ी-टू-यूज़ डिजिटल इंटरफेस के माध्यम से होगा। यह एक निजी स्वास्थ्य सहायक जैसा लगता है जो हर समय आपकी उंगलियों पर उपलब्ध होगा।

AI Doctors के लाभ

चौबीसों घंटे पहुँच योग्य: सामान्य डॉक्टरों से अलग, एआई डॉक्टर पूरे दिन और हर दिन उपलब्ध होंगे। इसका मतलब है कि आप किसी भी समय चिकित्सा संबंधी सलाह ले सकते हैं, चाहे वह कोई अचानक आई स्वास्थ्य समस्या हो या फिर नियमित जांच।

शुरुआत में ही बीमारी का पता लगाना: एआई डॉक्टर आपके स्वास्थ्य डेटा और लक्षणों का विश्लेषण करके संभावित स्वास्थ्य समस्याओं को गंभीर होने से पहले पहचानने में मदद कर सकते हैं। अर्ली डिटेक्शन बीमारी को रोकने और लंबी चलने वाली स्थितियों को संभालने में महत्वपूर्ण हो सकता है।

निजीकृत उपचार योजनाएं: एआई डॉक्टर व्यक्तिगत आवश्यकताओं के अनुसार उपचार योजनाएं तैयार करने के लिए डेटा-संचालित अंतर्दृष्टि का उपयोग करेंगे। इस कस्टमाइज़ेशन का लक्ष्य उपचारों की प्रभावशीलता में सुधार लाना और यह सुनिश्चित करना है कि वे प्रत्येक व्यक्ति की अलग स्वास्थ्य प्रोफ़ाइल के अनुरूप हो।

प्रतिबंधक देखभाल पर ध्यान: एआई डॉक्टर प्रतिबंधक और भविष्य की सूचना देने वाले स्वास्थ्य उपायों पर जोर देते हुए ज्यादा स्वस्थ जीवन शैली को बढ़ावा देंगे और भविष्य में बीमारियों के जोखिम को कम करेंगे। यह दृष्टिकोण विशेष रूप से बच्चों और बूढ़ों के लिए फायदेमंद है, क्योंकि उन्हें ज्यादा देखभाल और ध्यान की जरूरत पड़ती है।

AI Doctors स्वास्थ्य देखभाल में कैसे बदलाव लाएंगे?

मुकेश अंबानी ने इस बात पर प्रकाश डाला कि रिलायंस जियो की किफायत और उपलब्धता की प्रतिबद्धता के कारण एआई डॉक्टर्स उतने ही सामान्य होंगे जीतने कि स्मार्टफोन्स हैं। जिस तरह जियो ने लाखों भारतीयों के लिए स्मार्टफोन्स को पहुँच योग्य बना दिया है, ठीक वैसे ही एआई डॉक्टर्स भी समान मॉडल को फॉलो करेंगे।

Jio AI Cloud का भी हुआ अनावरण

इसी के साथ, मुकेश अंबानी ने जियो यूजर्स के लिए एक बढ़िया ऑफर के साथ जियो के आर्टिफ़िशियल इंटेलिजेंस द्वारा संचालित क्लाउड प्लेटफ़ॉर्म, Jio AI Cloud की भी घोषणा की है। जियो यूजर्स को 100GB तक फ्री क्लाउड स्टोरेज मिलेगी। यह नई सेवा यूजर्स को अपनी तस्वीरों, वीडियोज़, दस्तावेज़ों और अन्य डिजिटल कॉन्टेन्ट को सुरक्षित तरीके से स्टोर और एक्सेस करने की अनुमति देगी।

Reliance AGM 2024 में मुकेश अंबानी ने कहा — “आज मैं घोषणा कर रहा हूँ कि जियो यूजर्स को अपनी तस्वीरें, वीडियोज़, दस्तावेज़ों और अन्य डिजिटल कॉन्टेन्ट और डेटा को सुरक्षित तरीके से स्टोर करने के लिए 100GB तक फ्री क्लाउड स्टोरेज मिलेगी। और इससे भी ज्यादा स्टोरेज की जरूरत वाले लोगों के लिए हमारे पास बाजार में सबसे किफायती कीमतें भी होंगी।”

आगे अंबानी ने कहा — “हम इस साल दीवाली से जियो एआई-क्लाउड वेलकम ऑफर लॉन्च करने की योजना बना रहे हैं, जो एक पॉवरफुल और किफायती उपाय लेकर आएगा जहां क्लाउड डेटा स्टोरेज और डेटा-संचालित एआई सेवाएं हर किसी के लिए हर जगह उपलब्ध हैं।”

Faiza Parveen

Faiza Parveen

फाईज़ा परवीन डिजिट हिंदी में एक कॉन्टेन्ट राइटर हैं। वह 2023 से डिजिट में काम कर रही हैं और इससे पहले वह 6 महीने डिजिट में फ्रीलांसर जर्नलिस्ट के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रही हैं, और उनके पसंदीदा तकनीकी विषयों में स्मार्टफोन, टेलिकॉम और मोबाइल ऐप शामिल हैं। उन्हें हमारे हिंदी पाठकों को वेब पर किसी डिवाइस या सेवा का उपयोग करने का तरीका सीखने में मदद करने के लिए लेख लिखने में आनंद आता है। सोशल मीडिया की दीवानी फाईज़ा को अक्सर अपने छोटे वीडियो की लत के कारण स्क्रॉलिंग करते हुए देखा जाता है। वह थ्रिलर फ्लिक्स देखना भी काफी पसंद करती हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo