Reliance Jio ने फिर मारी बाजी, Airtel ठीक पीछे लेकिन Vodafone Idea को हुआ बड़ा नुकसान

Reliance Jio ने फिर मारी बाजी, Airtel ठीक पीछे लेकिन Vodafone Idea को हुआ बड़ा नुकसान
HIGHLIGHTS

ट्राई के आंकड़ों के अनुसार, भारत के सबसे बड़े दूरसंचार ऑपरेटर रिलायंस जियो ने अप्रैल में 16.8 लाख मोबाइल ग्राहक अपने साथ जोड़े हैं।

भारती एयरटेल ने 8.1 लाख उपयोगकर्ता अपने साथ जोड़े हैं।

वोडाफोन आइडिया ने अप्रैल 2022 के दौरान लगभग 15.7 लाख मोबाइल ग्राहकों को खो दिया है।

ट्राई के आंकड़ों के अनुसार, भारत के सबसे बड़े दूरसंचार ऑपरेटर रिलायंस जियो ने अप्रैल में 16.8 लाख मोबाइल ग्राहक अपने साथ जोड़े हैं। जिससे बाजार में उसकी बढ़त मजबूत हुई, जबकि भारती एयरटेल ने 8.1 लाख उपयोगकर्ता अपने साथ जोड़े हैं।

भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) द्वारा बीते गुरुवार को जारी मंथली यूजर्स  डेटा के मुताबिक, वोडाफोन आइडिया ने अप्रैल 2022 के दौरान लगभग 15.7 लाख मोबाइल ग्राहकों को खो दिया है। यानि Jio और Airtel ने जहां बढ़त हासिल की है, वहाँ Vodafone Idea ने अपने ग्राहकों को खोया है। जो Vodafone Idea के लिए बुरी खबर कही जा सकती है। 

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Reliance Jio ने बढ़ाया अपना यूजर बेस

Jio TRAI Report Jio on Top

आंकड़ों के अनुसार, Jio ने 16.8 लाख उपयोगकर्ता जोड़े, जिससे उसके मोबाइल उपयोगकर्ता की संख्या 40.5 करोड़ हो गई। अप्रैल में भारती एयरटेल को भी शुद्ध लाभ हुआ, क्योंकि सुनील मित्तल की नेतृत्व वाली टेल्को कंपनी ने 8.1 लाख मोबाइल ग्राहक अपने साथ जोड़े हैं। इस बढ़त के साथ ही एयरटेल के मोबाइल ग्राहकों की संख्या को 36.11 करोड़ तक बढ़ा दिया है। यानि अब Reliance Jio और Airtel के बीच कांटे की टक्कर चल रही है। जहां एक कंपनी 40 करोड़ के आसपास यूजर्स के साथ पहले स्थान पर है, वहाँ Airtel भी ज्यादा पीछे नहीं है, इस कंपनी के पास लगभग 36 करोड़ के आसपास यूजर्स हैं। 

Vodafone Idea फिसला 

वोडाफोन आइडिया ने इस महीने के दौरान 15.68 लाख ग्राहक गंवाए और अप्रैल में इसका यूजर बेस घटकर 25.9 करोड़ रह गया है। यानि कंपनी को बड़ा झटका लगा है। 

Airtel TRAI Report Airtel behind Jio

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कुल मिलाकर, ट्राई के आंकड़ों से पता चला है कि अप्रैल 2022 के अंत में भारत के कुल वायरलेस ग्राहकों की संख्या मामूली बढ़कर 114.3 करोड़ हो गई है। अप्रैल के अंत में शहरी क्षेत्रों में वायरलेस सब्सक्रिप्शन घटकर 62.4 करोड़ हो गई है, जबकि ग्रामीण बाजारों में सब्सक्रिप्शन 51.8 करोड़ तक पहुंच गया है।

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