Reliance की ओर से जल्द ही लॉन्च किया जायेगा Jio Meet Video calling app: जानिये सबकुछ

Updated on 01-May-2020
HIGHLIGHTS

एक नेशन-वाइड विडियो कॉलिंग सेवा को जल्द ही Jio Meet के रूप में Reliance की ओर से लॉन्च किया जाने वाला है

Jio Meet को एंड्राइड, iOS, macOS, Microsoft Windows और ब्राउज़र्स पर भी उपलब्ध कराया जाएगा

Jio Meet में हेल्थ और एजुकेशन सेवाओं को भी इंटीग्रेट किया जाने वाला है

Reliance Jio ने खुलासा किया है कि वह जल्द ही Jio Meet की घोषणा करने जा रहा है, यह राष्ट्रव्यापी वीडियो कॉलिंग प्लेटफ़ॉर्म है जो कोरोनवायरस के प्रकोप के बीच ज़ूम और Google मीट को टक्कर देने के लिए तैयार है। हाल ही में फेसबुक द्वारा 5.7 बिलियन डॉलर का निवेश करने वाले नए मंझे हुए Jio प्लेटफ़ॉर्म भी व्हाट्सएप के साथ साझेदारी कर रहे हैं, जो Reliance Retail को JioMart के लिए Facebook के स्वामित्व वाली इंस्टेंट मैसेजिंग सेवा का लाभ उठाएंगे।

अपने Q4 राजकोषीय परिणामों में, रिलायंस ने उल्लेख किया कि वह भारत के लिए एक वीडियो कॉलिंग प्लेटफ़ॉर्म लॉन्च कर रहा है और मीडिया को दिए एक बयान में, रिलायंस जियो इन्फोकॉम के वरिष्ठ वीपी पंकज पवार ने कहा, "Jio Meet एक ऐसा प्लेटफ़ॉर्म है, जिसमें कुछ विशिष्ट विकल्प हैं- यह वास्तव में किसी भी उपकरण, किसी भी ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करने की क्षमता है, और इसमें एक पूर्ण सहयोग करने की क्षमता है। और प्रभावी रूप से, यह सहयोग एक विशिष्ट वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप तक सीमित नहीं है।” चूंकि लोग COVID-19 संकट के कारण काम करने के तरीकों को बदलने के लिए मजबूर हैं, इसलिए वीडियो कॉलिंग व्यवसायों के कार्य करने के लिए एक आवश्यक उपकरण के रूप में उभरा है।

हालाँकि, Jio Meet आपके नियमित रन-ऑफ-द-मिल वीडियो कॉलिंग समाधान के रूप में नहीं है क्योंकि कंपनी ने इसके साथ अपने eHealth प्लेटफ़ॉर्म को एकीकृत करने की भी योजना बनाई है, जिससे उपयोगकर्ता ऑनलाइन और बहुत अधिक डॉक्टरों से परामर्श कर सकें। विशेष रूप से, Jio के पास पहले से ही Google Play Store पर एक ऐप है जिसे JioHH डॉक्टर के रूप में सूचीबद्ध किया गया है जो डॉक्टरों को अपनी सेवाएं ऑनलाइन प्रदान करने की अनुमति देता है। लिस्टिंग के अनुसार, ऐप को केवल हाल ही में 29 मार्च को जारी किया गया था।

Jio मीट संभवत: इसी तरह की सुविधाओं की पेशकश करेगा जब इसे आधिकारिक तौर पर लॉन्च किया जाएगा। News18 की रिपोर्ट (Reliance Industries Ltd के स्वामित्व वाली) ने कहा कि Jio Meet ऐप विभिन्न प्लेटफार्मों पर काम करेगा और Android, iOS, macOS, Microsoft Windows और “Microsoft की Outlook ईमेल सेवा के लिए तृतीय पक्ष प्लगइन” के रूप में उपलब्ध होगा। 

इसके अलावा, यह सेवा ब्राउज़र पर भी उपलब्ध होगी क्योंकि ऐसा लगता है कि यह एक समर्पित वेबसाइट है जो उपयोगकर्ताओं को एक बैठक में शामिल होने की अनुमति देगी, भले ही वे उस प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग न करें।

Jio मीट को पहले गूगल प्ले स्टोर पर सैकड़ों और हजारों इंस्टॉल के साथ सूचीबद्ध किया गया था, लेकिन आधिकारिक लॉन्च तक इसकी संभावना कम हो गई है। फिर भी, यहां रिलायंस द्वारा Jio Meet वीडियो कॉलिंग ऐप पर आपकी पहली नज़र है और जब यह आपके फोन पर उपलब्ध है तो इसका उपयोग कैसे करें।

Jio Meet Video Calling App के फीचर

Reliance Jio ने संकेत दिया है कि वह Jio Meet नाम से एक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग समाधान तैयार कर रहा है जिसे आने वाले कुछ हफ्तों में लॉन्च किया जाएगा। हालाँकि, ऐप के बीटा वर्जन ने प्ले स्टोर को कुछ समय पहले ही हिट कर दिया था, नीचे ले जाने के बाद सैकड़ों इंस्टाल में रेकिंग किया।

Jio Meet के लिए वेबसाइट Google खोज पर सूचीबद्ध है और आप इसे https://jiomeet.com/ पर जाकर देख सकते हैं, हालांकि, यह अभी तक लाइव नहीं है यहाँ आपको एक सन्देश “Thank you for your interest in JioMeet” नजर आने वाला है।

Jio Meet के साथ, उपयोगकर्ता अपने दोस्तों, परिवार या यहां तक कि कॉल के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग शुरू कर सकते हैं। यह सेवा 5 सदस्यों तक के ग्रुप कॉलिंग का समर्थन करती है, जो कि ऐप के आधिकारिक होने तक बढ़ सकती है। प्ले स्टोर पर एक स्क्रीनशॉट में, उपयोगकर्ताओं की संख्या 200 से अधिक है जो सीमा में वृद्धि की संभावना पर संकेत देती है।

कंपनी ने कहा है कि यह सुनिश्चित करना है कि सेवा का उपयोग करना आसान है और यह बहुत अधिक तामझाम के साथ नहीं आता है। यह भी कहा जा रहा है कि ऐप के अंतिम संस्करण में स्वास्थ्य सुविधाओं के साथ-साथ वर्चुअल क्लासरूम और अधिक जैसी शिक्षा सेवाओं का एकीकरण होगा।

ऐप मेजबान नियंत्रण विकल्प और ऑडियो और वीडियो कॉल के रिकॉर्ड लॉग भी प्रदान करता है। उपयोगकर्ता मीटिंग लिंक को साझा कर सकते हैं और उपस्थित लोगों को कॉल में शामिल होने के लिए पिन पासवर्ड दे सकते हैं। Jio Meet नेटवर्क ज़ोन के अनुसार वीडियो कॉल की गुणवत्ता को समायोजित करने में भी सक्षम है और शून्य अंतराल सुनिश्चित करता है।

Jio Meet Video Calling App का कैसे कर सकते हैं इस्तेमाल?

हालांकि Jio Meet ऐप को अभी आधिकारिक तौर पर घोषित नहीं किया गया है, लेकिन ऐप्स के बीटा वर्जन को Play Store और Apple App Store पर सूचीबद्ध किया गया था, लेकिन नीचे ले जाया गया है। फिर भी, यहां एक बार लाइव होने के बाद Jio Meet का उपयोग कैसे किया जाए।

  • Google Play Store या Apple App Store से Jio मीट डाउनलोड कर सकते हैं
  • ऐप खोलें और आपको लॉगिन पेज से अभिवादन किया जाएगा जो एक्सेस के लिए ईमेल पूछता है। हमारा मानना है कि ऐप के आधिकारिक हो जाने के बाद यह एंटरप्राइज़ उपयोगकर्ताओं के लिए है।
  • लॉगिन बटन के ठीक नीचे नीचे दाहिने कोने पर OTP के साथ साइन-इन टैप करें।
  • सत्यापन कोड प्राप्त करने के लिए अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें और लॉग इन करने के लिए ओटीपी दर्ज करें।
  • एक बार लॉग इन करने के बाद, आप ऑडियो और वीडियो कॉल कर सकते हैं और समूह में आपको Jio Meet संपर्क जोड़कर एक समूह वीडियो कॉल भी शुरू कर सकते हैं।

जैसा कि हमने उल्लेख किया है, यह तब तक है जब तक बीटा कार्यक्षमता चली जाती है क्योंकि अंतिम निर्माण स्वास्थ्य और शिक्षा सेवाओं के साथ एकीकृत हो सकता है। जब सेवा लाइव हो जाएगी तो हम आपके लिए नज़र रखेंगे।

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi

Connect On :