रिलायंस जियो कुछ यूजर्स के लिए वॉयस कॉल प्रति दिन 300 मिनट तक कर सकता है सीमित: रिपोर्ट

Updated on 03-Oct-2017
HIGHLIGHTS

रिपोर्टों के अनुसार, यह इसलिए किया जा सकता है क्योंकि कुछ यूजर्स मार्केटिंग कॉल करने के लिए इस सुविधा का दुरुपयोग कर रहे हैं, जो कंपनी के नियमों और शर्तों के खिलाफ है

जब रिलायंस जियो ने पिछले साल अपनी सर्विसेज का अनावरण किया, तो इनमें फ्री अनलिमिटेड कॉलिंग एक मुख्य आकर्षण था. हालांकि, ‘टेलीकॉम टॉक’ की एक रिपोर्ट बताती है कि कंपनी कुछ यूजर्स के लिए वॉयस कॉल प्रति दिन 300 मिनट तक सीमित कर सकती है.रिपोर्ट में कहा गया है कि ये कदम TRAI के निर्देश या किसी अन्य फैक्टर की वजह से नहीं है बल्कि कुछ यूजर्स के द्वारा सर्विस का दुरुपयोग करने की वजह से उठाया जा सकता है. 

टेलिकॉम टॉक के मुताबिक कुछ जियो सब्सक्राइबर इस सुविधा का इस्तेमाल मार्केटिंग कॉल करने के लिए कर रहे हैं. यह जियो की शर्तों और नियमों के खिलाफ है, जिसमें कहा गया है, "यह प्लान (सर्विस) सिर्फ व्यक्तिगत उपयोग के लिए है. इस सर्विस का इस्तेमाल धोखाधड़ी, अनाधिकृत टेलीमार्केटिंग,  और व्यवसाय के लिए करने पर RJIL के पास इस सर्विस को रोकने का अधिकार है.

हालांकि, यह अभी तक पता नहीं चला है कि जियो इस सर्विस को लिमिट करने के लिए किस मानदंड का इस्तेमाल करता है. टेलिकॉमटेक से बात करने वाले कार्यकारी अधिकारी ने कहा कि कुछ उपयोगकर्ता 10 घंटे से अधिक वॉयस कॉल कर रहे हैं, जो इस श्रेणी में आते हैं. हालांकि, कार्यकारी ने उपयोगकर्ता के लिए अधिकतम टॉकटाइम का उल्लेख नहीं किया.

कुछ महीने पहले, जियो ने अपने फीचर फोन जियोफोन को लॉन्च किया था. ये फोन 2.4 इंच के QVGA डिस्प्ले और वॉयस असिस्टेंट के साथ आता है. साथ ही ये कंपनी के खुद के ऐप्स जैसे जिओ म्यूजिक, जियो टीवी और जियो सिनेमा के साथ आता है. 

Connect On :