लगातार तीन महीने तक रिलायंस जियो के यूजर्स में गिरावट के बाद अब कंपनी ने फिर से एक बड़ा करनामा कर दिया है
जानकारी के लिए आपको बता देते है कि मार्च 2022 में Reliance Jio ने अपने साथ 1.26 मिलियन ग्राहकों को जोड़कर एक नया ही रिकार्ड कायम कर लिया है
एयरटेल ने अपने साथ 2.25 मिलियन ग्राहकों को जोड़ते हुए, इसकी संख्या 360.03 मिलियन कर ली है
लगातार तीन महीने तक रिलायंस जियो के यूजर्स में गिरावट के बाद अब कंपनी ने फिर से एक बड़ा करनामा कर दिया है, जानकारी के लिए बता देते है कि पिछले तीन महीने के लिए अपने यूजर्स को बड़े पैमाने पर खोने के बाद यानि यूजर्स की संख्या में गिरावट के बाद अब एक बार फिर से Reliance Jio ने अपनी पहले वाली चाल को पकड़ लिया है। जानकारी के लिए आपको बता देते है कि मार्च 2022 में Reliance Jio ने अपने साथ 1.26 मिलियन ग्राहकों को जोड़कर एक नया ही रिकार्ड कायम कर लिया है।
भारती एयरटेल ने अपने आप को वहीं पर रखा है, जहां वह चल रही थी। जानकारी के लिए आपको बता देते है कि एयरटेल ने अपने साथ 2.25 मिलियन ग्राहकों को जोड़ते हुए, इसकी संख्या 360.03 मिलियन कर ली है। यानि अब एयरटेल के पास एक बड़ा यूजर बेस है। जबकि वोडाफोन आइडिया के लिए ग्राहकों का घाटा जारी रहा, क्योंकि 2022 की पहली तिमाही के समाप्त होते ही टेल्को ने 2.81 मिलियन ग्राहकों को खो दिए थे।
TRAI की ओर से सामने आई यह जानकारी
यहाँ आपको जानकारी के लिए बता देते है कि टॉप दो दूरसंचार कंपनियों द्वारा ग्राहक लाभ के परिणामस्वरूप, कुल वायरलेस यूजर बेस बढ़कर 1142.09 मिलियन ग्राहकों तक पहुंच गया, जो फरवरी 2022 में 114.15 मिलियन था। यह सभी जानकारी बीते कल TRAI की ओर से यानि भारतीय दूरसंचार प्राधिकरण की ओर से जारी की गई एक रिपोर्ट से सामने आई हैं।
आंकड़ों के मुताबिक, मार्च के अंत तक शहरी क्षेत्रों में वायरलेस सब्सक्रिप्शन 0.95% महीने-दर-महीने घटकर 624.23 मिलियन हो गया, जबकि इसी अवधि के दौरान ग्रामीण यूजर बेस 0.29% बढ़कर 517.86 मिलियन हो गया। आंकड़ों की मानें तो रिलायंस जियो के पास पाई का सबसे बड़ा हिस्सा 35.37% है, जबकि भारती एयरटेल ने 31.55% शेयर के साथ अंतर को थोड़ा कम किया है, और वोडाफोन आइडिया की हिस्सेदारी 22.83% तक फिसल गई है।
ट्राई के आंकड़ों से पता चला है कि मार्च में पीक वीएलआर की तारीख में एयरटेल के पास सबसे अधिक सक्रिय ग्राहक (वीएलआर) थे, इसके बाद रिलायंस जियो के साथ 93.8% सक्रिय यूजर थे।