AC Blast: इन कारणों से लगती है AC में आग, कहीं आप तो नहीं कर रहे ये गलतियाँ, जानें बचाव के उपाय

Updated on 19-Jun-2024
HIGHLIGHTS

भारत झुलसाने वाली लू और गर्मी से जूझ रहा है, ऐसे में AC फटने की घटनाएं लगातार बढ़ती जा रही हैं।

इसलिए आज हम आपको इन घटनाओं के पीछे के कुछ बड़े कारणों से रूबरू करवाने वाले हैं।

साथ ही आपको कुछ सावधानियाँ भी बताएंगे जिससे इस तरह की घटनाओं को रोका जा सके और इनसे बचा जा सके।

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि भारत झुलसाने वाली लू और गर्मी से जूझ रहा है, ऐसे में AC फटने की घटनाएं लगातार बढ़ती जा रही हैं। इसलिए आज हम आपको इन घटनाओं के पीछे के कुछ बड़े कारणों से रूबरू करवाने वाले हैं और साथ ही आपको कुछ सावधानियों के बारे में भी बताएंगे, जिससे इस तरह की घटनाओं को रोका जा सके और इनसे बचा जा सके।

AC ब्लास्ट के कारण क्या हैं?

1. गलत तापमान रखना: सुनिश्चित करें कि आपका थर्मोस्टैट एक उचित तापमान पर सेट हो। तापमान को बहुत कम न रखें, क्योंकि जरूरत के अनुसार तापमान पर पहुँचने पर AC से ठंडी हवा फट सकती है।

2. गंदे एयर फिल्टर्स: गंदे एयर फ़िल्टर्स हवा के बहाव के लिए बाधा बन सकते हैं, जिससे अनियमित कूलिंग और ठंडी हवा का अचानक ब्लास्ट हो सकता है। निर्माता की सलाह के अनुसार एयर फिल्टर्स को नियमित तौर पर बदलते या फिर साफ करते रहें।

3. बंद झरोखे: ध्यान रखें कि AC में हवा के झरोखे फर्नीचर, पर्दों या दूसरी चीजों से बंद न हों। बंद झरोखे हवा के बहाव में बाधा बन सकते हैं और अनियमित कूलिंग का कारण बन सकते हैं।

4. गलत साइज़ का AC यूनिट: एक AC यूनिट जो किसी जगह के लिए बहुत बड़ा हो, वह छोटी साइकलिंग का कारण बन सकता है, जहां यूनिट बार-बार ऑन और ऑफ होता रहता है, जिसके नतीजे में ठंडी हवा का अचानक ब्लास्ट हो सकता है। इसलिए ध्यान रखें कि कूलिंग के क्षेत्र के लिए आपका AC यूनिट सही साइज़ का हो।

5. ताप को रोकने की खराब क्षमता: ताप को रोकने की क्षमता अच्छी न होने के कारण घर में ठंडी हवा का रिसाव हो सकता है, जिससे अनियमित कूलिंग और अचानक ठंडी हवा का ब्लास्ट हो सकता है। घर में समान तापमान को बनाए रखने के लिए दीवारों, खिड़कियों और दरवाजों में ताप रोकने की क्षमता को बेहतर बनाएं।

घर में AC ब्लास्ट को रोकने के उपाय

1. नियमित रखरखाव: अपने एयर कंडिशनिंग सिस्टम के लिए नियमित रखरखाव जारी रखें। इसमें एयर फ़िल्टर्स को साफ करना या बदलना, रेफ्रिजरेंट लेवल्स को चेक करना और यह सुनिश्चित करना शामिल है कि सभी पुर्ज़े अच्छी वर्किंग कंडिशन में हों।

2. प्रोग्रामेबल थर्मोस्टैट्स का इस्तेमाल: प्रोग्रामेबल थर्मोस्टैट्स को इंस्टॉल करें, क्योंकि वे आपको आपके कूलिंग सिस्टम के लिए विशेष तापमान और शेड्यूल सेट करने की अनुमति देते हैं। यह एक समान तापमान को बनाए रखने में मदद करता है और AC को ठंडी हवा ब्लास्ट करने से रोकता है।

3. एयरफ़्लो को एडजस्ट करना: हवा के झरोखों की दिशा को देखें और जरूरत के अनुसार उन्हें एडजस्ट करें, ताकि हवा का बहाव पूरे कमरे में समान रहे। हवा के झरोखों को सीधे लोगों की तरफ करने से बचें, क्योंकि इससे असुविधा हो सकती है और ड्राफ्ट बन सकते हैं।

4. इंसुलेट और सील करना: खिड़कियों और दरवाजों का सही तरह से इंसुलेशन और सीलिंग घर के अंदर समान तापमान को बनाए रखने में मदद करते हैं और ठंडी हवा को बाहर जाने से रोकते हैं। एनर्जी एफ़िशिएन्सी में सुधार लाने के लिए और AC ब्लास्ट से बचने के लिए इंसुलेशन और सीलिंग में किसी भी तरह के गैप और लीक्स को देखकर उन्हें ठीक कर दें।

5. जरूरत से ज्यादा कूलिंग न करना: अपने थर्मोस्टैट को एक सुविधाजनक तापमान पर सेट करें और बहुत कम सेटिंग्स से बचें, क्योंकि यह जरूरत के अनुसार तापमान पर पहुँचने पर AC द्वारा ठंडी हवा ब्लास्ट करने का कारण बन सकता है। तापमान को उतना रखें जो सुविधा और एनर्जी एफ़िशिएन्सी का आपस में संतुलन बैठा सके।

Faiza Parveen

फाईज़ा परवीन डिजिट हिंदी में एक कॉन्टेन्ट राइटर हैं। वह 2023 से डिजिट में काम कर रही हैं और इससे पहले वह 6 महीने डिजिट में फ्रीलांसर जर्नलिस्ट के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रही हैं, और उनके पसंदीदा तकनीकी विषयों में स्मार्टफोन, टेलिकॉम और मोबाइल ऐप शामिल हैं। उन्हें हमारे हिंदी पाठकों को वेब पर किसी डिवाइस या सेवा का उपयोग करने का तरीका सीखने में मदद करने के लिए लेख लिखने में आनंद आता है। सोशल मीडिया की दीवानी फाईज़ा को अक्सर अपने छोटे वीडियो की लत के कारण स्क्रॉलिंग करते हुए देखा जाता है। वह थ्रिलर फ्लिक्स देखना भी काफी पसंद करती हैं।

Connect On :