RBI: इस ऐप को इंस्टॉल करने पर खाली हो सकता है आपका अकाउंट

RBI: इस ऐप को इंस्टॉल करने पर खाली हो सकता है आपका अकाउंट
HIGHLIGHTS

हाल ही में रिज़र्व बैंक ऑफ़ इण्डिया ने एक यूज़र्स को सचेत किया है कि वे किसी भी हाल में AnyDesk app को डाउनलोड कर उसे इंस्टॉल न करें। ऐसा करने पर यूज़र्स का बैंक अकाउंट एक झटके में खाली हो सकता है।

खास बातें:

  • AnyDesk app खली कर सकता है आपका बैंक अकाउंट
  • ऐप इंस्टॉल करने पर आप हो सकते हैं धोखाधड़ी का शिकार

 

AnyDesk ने यह साफ़ कर दिया है कि “AnyDesk” जैसे ही और भी कई इस नाम की फ्रॉड ऐप्स हैं जो बाकी दूसरे यूज़र्स के डिवाइस का एक्सेस उपलब्ध कराने में मदद करते हैं। AnyDesk ने एक जारी किये गए बयान में कहा है कि AnyDesk का इस्तेमाल स्कैमर्स द्वारा किया जा रहा है जिससे वे यूज़र्स को उनके डिवाइस का एक्सेस उपलब्ध करवाने के लिए उन्हें मनवा लेते हैं और फिर बाद में उनके साथ धोखाधड़ी करते हैं। AnyDesk को उन यूज़र्स ने अब्यूस किया जिनका डाटा चोरी हुआ क्योंकि उन्होंने अपने एक्सेस कोड को सुरक्षित रखना उतना ज़रूरी नहीं समझा जितना वे अपने पर्सनल डाटा को रखते हैं।

AnyDesk रिमोट कनेक्शंस के लिए एक सेक्यूर सॉफ्टवेयर है जो बैंकिंग लेवल की सेक्युरिटी और एन्क्रिप्शन प्रोटोकॉल्स का इस्तेमाल करता है। ऐप का कहना है की वह यूज़र्स को फ्रॉड से बचाने के लिए उन्हें शिक्षित करने पर काम कर रही है जिससे वे अपने कम्प्यूटर्स को सुरक्षित रख सकें। इसके साथ ही कंपनी ने यूज़र्स से यह भी कहा है कि वे किसी भी तरह से अनजान लोगों से अपने डिवाइस का एक्सेस कोड शेयर न करें।

वहीँ Reserve Bank of India, सभी ऑनलाइन बैंकिंग सर्विस का इस्तेमाल करने वाले यूज़र्स के लिए देश में चेतावनी जारी की है। चेतावनी में RBI ने कहा है कि अगर आपके पास सोशल मीडिया प्लेटफार्म या किसी और चैनल से “AnyDesk” ऐप को डाउनलोड करने का कोई सुझाव आता है तो एप्लीकेशन को बिलकुल न डाउनलोड करें। इसके साथ ही RBI ने यह भी कहा है कि अगर यूज़र्स ने ऐसा नहीं किया तो उन्हें इसकी भारी कीमत चुकानी पड़ सकती है। बस मिनटों में उनका पूरा बैंक अकॉउंट साफ़ हो सकता है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक AnyDesk एक सॉफ्टवेयर है जो आपके बैंक अकाउंट को कण्ट्रोल करता है और इसके साथ ही आपकी तरफ से मोबाइल या लैपटॉप के ज़रिये सभी ट्रांसक्शन्स भी करता है। यह बात तब सामने आयी जब UPI platform के इस्तेमाल से कई फ्रॉड के केस सामने आये। 

नोट: डिजिट हिंदी अब टेलीग्राम पर भी उपलब्ध है, दिन भर की टेक से जुड़ी ताज़ातरीन खबरों के लिए हमें Telegram पर भी सब्सक्राइब करें!

ये भी पढ़ें:

Huawei Nova 4e (P30 Lite) का टीज़र विडियो आया सामने, 32MP सेल्फी कैमरा से होगा लैस

ATM या ई-बैंकिंग फ्रॉड का हुए हैं शिकार, तो यहां करें शिकायत

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo