Paytm FASTag को डीएक्टिवेट कैसे करें? 29 फरवरी के बाद नहीं करेगा काम, RBI ने Paytm को दिया झटका!

Paytm FASTag को डीएक्टिवेट कैसे करें? 29 फरवरी के बाद नहीं करेगा काम, RBI ने Paytm को दिया झटका!
HIGHLIGHTS

RBI ने बुधवार को Paytm Payments Bank (PPBL) को लेकर एक बड़ा कदम उठाया।

FASTag की जरूरतों के अनुसार आपकी सभी चार-पहिया गाड़ियों के वाइंडशील्ड पर FASTag होना अनुवार्य है।

आइए आपको बताते हैं कि अगर यूजर्स के पास Paytm FASTag है तो उन्हें क्या करना चाहिए।

RBI ने बुधवार को Paytm Payments Bank (PPBL) को लेकर एक बड़ा कदम उठाया। इस कंपनी से 29 फरवरी के बाद से वॉलेट्स, FASTags और अन्य उपकरणों समेत किसी भी ग्राहक के खाते में जमा या टॉप-अप स्वीकार करने पर रोक लगाने के लिए कहा गया है। RBI द्वारा यह कदम एक सिस्टम ऑडिट रिपोर्ट और बाहरी ऑडिटर्स की कम्प्लायन्स वैलिडेशन रिपोर्ट आने के बाद उठाया गया है। आइए आपको बताते हैं कि अगर यूजर्स के पास Paytm FASTag है तो उन्हें क्या करना चाहिए।

FASTag क्या है?

FASTag की जरूरतों के अनुसार आपकी सभी चार-पहिया गाड़ियों के वाइंडशील्ड पर FASTag होना अनुवार्य है। FASTag भारत में एक इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन सिस्टम है जिसे NHAI द्वारा चलाया जाता है। यह प्रीपेड वॉलेट के जरिए टोल बूथ पर भुगतान करने के लिए रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन (RFID) तकनीक का इस्तेमाल करता है। 

यह भी पढ़ें: कहीं सालों से नकली फोन तो नहीं चला रहे आप? अभी करें चेक

Paytm FASTag को डीएक्टिवेट कैसे करें?

  • अपने मोबाइल डिवाइस पर पेटीएम ऐप डाउनलोड करें और मौजूदा क्रेडेंशियल्स के जरिए लॉग-इन करें। 
  • सर्च बार पर ‘FASTag’ टाइप करें और फिर ‘Services’ सेक्शन के अंदर ‘Manage FASTag’ पर टैप करें। 
  • आप एक नई स्क्रीन पर पहुँच जाएंगे जहाँ आपको आपके पेटीएम नंबर से जुड़े सभी एक्टिव FASTag अकाउंट्स नजर आएंगे। 
  • पेज के बॉटम पर चले जाएं और ‘Help & Support’ पर क्लिक करें। 
  • अब ‘Need help with non-order related queries?’ पर टैप करें और ‘Queries related to updating FASTag profile’ ऑप्शन को चुनें। 
  • अब आपको एक ‘I want to close my FASTag’ ऑप्शन देखने को मिलेगा, उस पर क्लिक करें और आगे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

RBI के इस कदम का पहला टार्गेट पेटीएम के बैंकिंग ऑपरेशन्स हैं जो ग्राहकों को डिजिटल पेमेंट्स के लिए तब तक पेटीएम का इस्तेमाल करने की अनुमति देते हैं जब तक उनका अकाउंट एक बाहरी बैंक से जुड़ा हुआ है। 

RBI to ban FASTag

यह भी पढ़ें: Pebble की अनोखे डायल और DIY वॉचफेस के साथ पहली स्मार्टवॉच लॉन्च, देखें क्या है कीमत

RBI ने इस कदम को उठाने के बारे में एक स्टेटमेंट में कहा, ” 29 फरवरी, 2024 के बाद किसी भी ग्राहक के खाते, प्रीपेड उपकरण, वॉलेट, FASTags, NCMC कार्ड्स आदि में किसी भी ब्याज, कैशबैक या रीफंड के अलावा जमा या क्रेडिट लेनदेन या टॉप-अप की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए, ब्याज, कैशबैक या रीफंड को कभी भी क्रेडिट किया जा सकता है।”

29 फरवरी के बाद आपके Paytm FASTag का क्या होगा?

RBI ने Paytm FASTag ग्राहकों को अपना बैलेंस खत्म करने की अनुमति दे दी है लेकिन 1 मार्च से वे इन उपकरणों में अधिक पैसे जमा नहीं कर सकते।

Faiza Parveen

Faiza Parveen

फाईज़ा परवीन डिजिट हिंदी में एक कॉन्टेन्ट राइटर हैं। वह 2023 से डिजिट में काम कर रही हैं और इससे पहले वह 6 महीने डिजिट में फ्रीलांसर जर्नलिस्ट के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रही हैं, और उनके पसंदीदा तकनीकी विषयों में स्मार्टफोन, टेलिकॉम और मोबाइल ऐप शामिल हैं। उन्हें हमारे हिंदी पाठकों को वेब पर किसी डिवाइस या सेवा का उपयोग करने का तरीका सीखने में मदद करने के लिए लेख लिखने में आनंद आता है। सोशल मीडिया की दीवानी फाईज़ा को अक्सर अपने छोटे वीडियो की लत के कारण स्क्रॉलिंग करते हुए देखा जाता है। वह थ्रिलर फ्लिक्स देखना भी काफी पसंद करती हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo